सड़कों पर अब कूड़ा फेंकनेवालों से वसूला जाएगा जुर्माना, 'तीसरी आंख' से रखी जाएगी नजर

शहर के 16 अलग-अलग जगहों पर स्मार्ट डस्टबिन लगाया गया. रांची नगर निगम के नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि अगले दो-तीन महीनों में शहर की सूरत बदली नजर आएगी. 

सड़कों पर अब कूड़ा फेंकनेवालों से वसूला जाएगा जुर्माना, 'तीसरी आंख' से रखी जाएगी नजर
सड़कों पर अब कूड़ा फेंकनेवालों से वसूला जाएगा जुर्माना. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Ranchi: रांची में अंडरग्राउंड स्मार्ट डस्टबिन लगाने का काम शुरू हो गया है. निगम ने इसके लिए एजेंसी को 77 जगहों पर 222 स्मार्ट डस्टबिन लगाने की जिम्मेदारी दी है. स्मार्ट डस्टबिन लगने के बाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कमांड एंड कंट्रोल रूम से सड़क पर कूड़ा फेंकने वालों पर अब नजर रखी जाएगी. इसके लिए सीसीटीवी फुटेज के जरिए उनकी पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और इसमें जुर्माने के तहत 500 से लेकर 25 हजार रुपए तक वसूला जाएगा.

डस्टबिन में लगा है सेंसर
इन डस्टबिन की खास बात ये है कि इनमें सेंसर लगा हुआ है. डस्टबिन भर जाने के बाद इसकी जानकारी नगर निगम (Nagar Nigam) में स्थापित कंट्रोल रूम को हो जाएगी. इसके बाद कचरे का उठाव एजेंसी को करना होगा. इसके अलावा सख्त नियम बनाया गया कि अगर कचरा उठाव नहीं होता तो एजेंसी के सुपरवाइजर पर कार्रवाई होगी. बता दें कि राजधानी रांची में स्मार्ट डस्टबिन (Smart Dustbin) लगाने के लिए एक महीने पहले ही भूमि पूजन हुआ था. लेकिन डस्टबिन लगाने का काम ठप हो गया था. वहीं, अब डस्टबिन लगाने का काम शुरू हो गया है. 

ये भी पढ़ें-जलजमाव से परेशान परिवार ने हाउस लिफ्टिंग का लिया फैसला, 4 फीट ऊपर तक लिफ्ट हो चुका है मकान

शहर में लगाए गए 222 डस्टबिन
दरअसल, शुक्रवार को शहर के 16 अलग-अलग जगहों पर स्मार्ट डस्टबिन लगाया गया. इनमें रांची कॉलेज, तेतरटोली, मोहराबादी आदि इलाके शामिल रहे. गौरतलब है कि जोंटा एजेंसी को शहर में स्मार्ट डस्टबिन लगाने का काम दिया गया है. इसके तहत शहर में 222 डस्टबिन लगाने हैं. 

सड़क पर कूड़ा फेंकने वाले को किया जाएगा चिन्हित
रांची नगर निगम (Ranchi Nagar Nigam) के नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि अगले दो-तीन महीनों में शहर की सूरत बदली नजर आएगी. एक बार शहर में सभी डस्टबिन और आरएफआईडी चिप (RFID Chip) लग जाएंगे तो चीजें काफी व्यवस्थित हो जाएंगी. रांची स्मार्ट सिटी (Ranchi Smart City) द्वारा बनाए गए कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर के सीसीटीवी कैमरे से प्रमुख सड़कों के दुकानदारों की निगरानी होगी. नगर आयुक्त ने इसके लिए चार निगमकर्मियों को कंट्रोल रूम में अपॉइन्ट किया. जो शनिवार सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक हर रूट में लगे सीसीटीवी कैमरे से वैसे दुकानदारों को चिह्नित करेंगे, जो सड़क पर कूड़ा फेंकते हैं.

ये भी पढ़ें-पक्की सड़क को तरसता गुमला का एक गांव, जान हथेली पर रखकर सफर करने को मजबूर ग्रामीण

ट्रेड लाइसेंस रद्द कर दुकान होगी सील
वहीं, दो बार कूड़ा फेंकने वाले दुकानदार को  निगम नोटिस भेजेगा, लेकिन तीसरी बार कूड़ा फेंकते पकड़े जाने पर संबंधित दुकानदार का ट्रेड लाइसेंस रद्द कर दुकान को भी सील करेगा. नगर आयुक्त ने दुकानदारों से डस्टबिन में ही कूड़ा रखने और कूड़ा वाहन जाने पर उसे देने की अपील की है.

(इनपुट-मनीष मिश्रा)