Bihar Lok Sabha Chunav Exit Polls 2024 Highlights: काराकाट में उपेंद्र कुशवाहा भारी, पवन सिंह और राजाराम कुशवाहा को हरा रहा यह सर्वे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2272327

Bihar Lok Sabha Chunav Exit Polls 2024 Highlights: काराकाट में उपेंद्र कुशवाहा भारी, पवन सिंह और राजाराम कुशवाहा को हरा रहा यह सर्वे

Bihar Lok Sabha Election 2024: बिहार में इस बार पीएम मोदी का विजय रथ रोकने में तेजस्वी यादव कामयाब होंगे या एक बार फिर से एनडीए भारी पड़ेगा, इसका जवाब थोड़ी देर में हम आपको देने जा रहे हैं. 

तेजस्वी रोक देंगे PM मोदी का विजय रथ या NDA फिर पड़ेगा भारी?
LIVE Blog

Bihar Lok Sabha Chunav Exit Polls 2024: लोकसभा चुनाव की लड़ाई आज (शनिवार, 01 जून) समाप्त हो जाएगी. चुनाव के अंतिम और सातवें चरण में देश की 58 सीटों पर वोटिंग समाप्त हो चुकी है. इस चरण में बिहार की 8 सीटों पर वोट डाले गए. राज्य की सभी 40 सीटों पर एनडीए और महागठबंधन (इंडी गठंबधन) के बीच मुख्य मुकाबला देखने को मिला. मतदान खत्म होने के बाद अब सभी को एग्जिट पोल का इंतजार है. बिहार में इस बार पीएम मोदी का विजय रथ रोकने में तेजस्वी यादव कामयाब होंगे या एक बार फिर से एनडीए भारी पड़ेगा, इसका जवाब थोड़ी देर में हम आपको देने जा रहे हैं. Zee Bihar-Jharkhand के पोल्स ऑफ पोल्स में हम आपको सटीक आंकड़े देने जा रहे हैं. जिससे आपको अंदाजा लग सकता है कि अगले पांच साल के लिए देश में किसकी सरकार बनेगी और इस लोकसभा चुनाव में कौन बनेगा चैंपियन? 

 

01 June 2024
20:53 PM

Lok Sabha Election Exit Poll: इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में NDA को 36 सीटें

न्यूज 24 टूडेज चाणक्या के एग्जिट पोल में बिहार की 40 सीटों में एनडीए को 36 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, महागठबंधन महज 4 सीटों पर जीत दर्ज कर सकता है.

20:51 PM

Lok Sabha Election: बीजेपी ने चुनाव आयोग से की लालू यादव की शिकायत

बीजेपी ने चुनाव आयोग में लालू यादव की शिकायत करते हुए पत्र में लिखा है कि आपका ध्यान आकृष्ट कराना है कि आज दिनांक 01.06.2024 को सातवें एवं अंतिम चरण के मतदान के दिन आरजेडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव अपनी पार्टी आरजेडी का चुनाव चिन्ह लालटेन निशान को गले में लालटेन का पट्टा/गमछा लपेट कर मतदान केन्द्र पर पहुंचे थे.

19:50 PM

Lok Sabha Chunav Exit Poll: पप्पू यादव और मीसा भारती की जीत

एग्जिट पोल की मानें तो पप्पू यादव और मीसा भारती इस चुनाव में जीत दर्ज कर सकती हैं. वहीं एनडीए में चिराग पासवान की सफलता की दर सबसे ज्यादा होने की संभावना है. वहीं एनडीए में नीतीश कुमार की पार्टी को सबसे बड़ा नुकसान होते दिख रहा है. तेजस्वी बिहार की राजनीति में गेमचेंजर बनकर उभरे हैं.

19:18 PM

Bihar Exit Poll Result 2024 LIVE: 'हमें 295+ सीटें मिलेंगी', तेजस्वी यादव का बड़ा दावा

'इंडिया' गठबंधन के नेताओं की बैठक के बाद बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि हमें 295+ सीटें मिलेंगी. 'इंडिया' (गठबंधन) जीत रहा है. हम बाद में (पीएम के चेहरे पर) फैसला करेंगे. उनकी (बीजेपी की) '400 पार' की फिल्म पहले चरण में ही फ्लॉप हो गई

19:16 PM

Bihar Exit Poll Result 2024 LIVE: काराकाट में उपेंद्र कुशवाहा भारी

बिहार की हॉट लोकसभा सीट काराकाट में एनडीए प्रत्याशी उपेंद्र कुशवाहा की जीत का अनुमान लगाया गया है. स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स के सर्वे में सीपीआई माले के राजाराम कुशवाहा को हार मिलती दिखाई गई है, साथ ही निर्दलीय चुनाव लड़े बीजेपी के बागी भोजपुरी स्टार पवन सिंह भी कमाल नहीं दिखा पाएंगे.

18:56 PM

Lok Sabha Chunav: पुलिस और ग्रामीण में हिंस क झड़प

औरंगाबाद में वोटिंग में गड़बड़ी की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस टीम का ग्रामीणों का साथ हुए हिंसक झड़प में 2 पुलिसकर्मी घायल हो गए. वहीं एक ग्रामीण को भी गंभीर चोट आईं हैं. घटना रिसीअप थाना क्षेत्र के करैया गांव की है. गुस्साए ग्रामीणों ने पुलिस की गाड़ी को भी क्षतिग्रस्त कर दिया है. तीनों घायलों को तत्काल सदर अस्पताल लाया गया जहां उनका इलाज किया गया. वहीं पुलिस फिलहाल मामले की जांच कर रही है और कुछ भी प्रतिक्रिया देने से फिलहाल परहेज कर रही है.

 

17:52 PM

Lok Sabha Election: 5 बजे तक 48.86% वोटिंग.

शाम 5 बजे तक बिहार में मतदान कुल 48.86% वोटिंग.

नालंदा- 45.19%

पटना साहिब- 43.40%

पाटलिपुत्र- 56.86%

आरा- 46.49%

बक्सर- 52.29%

सासाराम- 48.86%

काराकाट- 49.16%

जहानाबाद- 50. 23%

17:46 PM

Lok Sabha Chunav: तेजस्वी का बड़ा दावा

17:43 PM

Lok sabha chunav 2024: दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक

सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग के बीच दिल्ली में INDIA ब्लॉक की बड़ी बैठक हुई. बैठक के बाद गठबंधन के नेताओं ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव 2024 में इंडिया गठबंधन 295 सीट से ज्यादा जीतेगा. इस बैठक में RJD से तेजस्वी यादव और संजय यादव, JMM से चंपई सोरेन और कल्पना सोरेन, CPI (ML) से दीपांकर भट्टाचार्य और बिहार की VIP पार्टी से मुकेश सहनी सहित विपक्ष के कई नेता शामिल थे.

15:58 PM

Lok Sabha Election: 3 बजे तक कुल 42.95% मतदान

बिहार में सातवें और अंतिम में 8 सीटों पर जारी वोटिंह 3 बजे तक कुल 42.95% मतदान हुआ है.

नालंदा- 38.49%

पटना साहिब- 36.85%

पाटलिपुत्र- 49.89%

आरा- 40.98%

बक्सर- 45.90%

सासाराम- 44.80%

काराकाट- 45.06%

जहानाबाद- 43.46 %

15:36 PM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: भाजपा कार्यकर्ताओं की पिटाई

दानापुर बूथ संख्या 180 और 81 पर राजद कार्यकर्ताओं द्वारा भाजपा कार्यकर्ताओं की जमकर की गई पिटाई. इस मामले में पुलिस ने जांच में जुट गई है.

 

15:11 PM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: मतदान केंद्र पर जवान हुआ बेहोश

जहानाबाद संसदीय क्षेत्र के अरवल विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 246 पर सुरक्षा में तैनात जवान गर्मी से बेहोश होकर गिर गया. बुथ के सुरक्षा में अरुणाचल प्रदेश से आए पुलिस जवान को लगाया था. मतदान केंद्र पर ड्यूटी में लगाए गए मतदान कर्मियों ने इसकी सूचना डायल 112 को दी. आपातकालीन सेवा की गाड़ी में अस्पताल में कराया गया भर्ती.

13:58 PM

Lok Sabha Election: गर्मी से पुलिस जवान बेहोश
जहानाबाद संसदीय क्षेत्र के अरवल विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 246 पर सुरक्षा में तैनात जवान बेहोश होकर गिरे. बूथ के सुरक्षा अरुणाचल प्रदेश से आए पुलिस जवान मतदान केंद्र पर सुरक्षा में लगे थे. तभी गर्मी के कारण जमीन पर जवान गिर गए. मतदान केंद्र पर ड्यूटी में लगाए गए. मतदान कर्मियों ने डायल 112 को सूचना दी. आपातकालीन सेवा की गाड़ी में अस्पताल में भर्ती कराया गया. अरुणाचल प्रदेश की पुलिस का जवान को मतदान केंद्र की सुरक्षा में लगाया गया है.

 

13:16 PM

Lok Sabha Election 2024:कैमूर के बूथ संख्या 166 पर ग्रामीण ने नहीं डाला एक भी वोट
देश में आज सातवें चरण का मतदान सुबह 7:00 बजे से शुरू हो चुका है. जहां कैमूर जिले के बक्सर संसदीय क्षेत्र के रामगढ़ विधानसभा के बूथ संख्या 166 पर आंटडीह गांव के ग्रामीणों ने वोट देने से मना कर दिया. ग्रामीणों का कहना था जब से देश आजाद हुआ है तब से आज तक हम लोगों के गांव के लिए सड़क ना तो जीतने वाले प्रत्याशी ने बनवाया और ना ही जिला प्रशासन ने ध्यान दिया. जिस कारण हम लोग पिछले चुनाव तक तो वोट डालते आ रहे हैं. लेकिन इस बार वोट नहीं देने का ग्रामीणों ने एक साथ फैसला लिया है. जिससे आंटडीह गांव में कुल 1008 मतदाता है. एक भी वोट अभी तक बूथ नंबर 166 पर आंटडीह गांव का नहीं पड़ा है.

 

12:54 PM

Lok Sabha Election: नीतीश कुमार पहुंचे बख्तियारपुर, किया मतदान
लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम और सातवें चरण में शनिवार को बिहार की आठ सीटों पर मतदान जारी है. इस बीच, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना से बख्तियारपुर पहुंचकर अपना मत डाला. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बख्तियारपुर पहुंचे और मतदान केंद्र संख्या 236 पर वोट डाला. इस दौरान हालांकि उन्होंने पत्रकारों से कोई बात नहीं की. वोट डालने के बाद मुख्यमंत्री सीधे अपने पैतृक आवास पहुंचे और वहां लोगों से मुलाकात की.

 

12:42 PM

Masaurhi Lok Sabha Election: मसौढ़ी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान
पाटलिपुत्र लोकसभा के मसौढ़ी अनुमंडल में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वोटिंग जारी है. बता दें कि मसौढ़ी में कुल 391 बूथ है. जिसमें 140 बूथ संवेदनशील और 251 बूथ सामान्य है. मतदान सुबह 7:00 शुरू हुआ. जहां सुबह से ही लोग लंबी कतार में दिखे. मतदान शाम 6:00 बजे तक है. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पटना सिटी एसपी स्वयं हर बूथ पर घूमते नजर आए. 

 

12:39 PM

Bihar Lok Sabha Election: कथावाचक आचार्य सुदर्शन जी महाराज ने पटना में किया वोट
पटना के AN कॉलेज मतदान केंद्र पर कथावाचक आचार्य श्री सुदर्शन जी महाराज ने वोट डाला. उन्होंने अपील किया कि वोट हमारा अधिकार है और ऐसे में घरों से निकल कर सभी लोगों को वोट करना चाहिए. आज एक वोट के द्वारा सत्ता परिवर्तन अथवा राष्ट्र निर्माण में योगदान करने वाले राष्ट्रभक्तों का समर्थन अथवा विरोध किया जा सकता है. प्रजातंत्र में एक उंगली पर निशान का अर्थ है. हमने राष्ट्र निर्माण में अपना अधिमत कर दिया है

 

11:34 AM

Bihar Lok Sabha Election: काराकाट लोकसभा सीट पर बुजुर्ग बढ़ चढ़ के कर रहे मतदान
काराकाट लोकसभा सीट पर मतदान जारी है. मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लंबी कतार दिख रही है. लोग उत्साह के साथ लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी वोट डाल कर सुमिश्चित कर रहे हैं. काराकाट लोकसभा क्षेत्र में 6 विधानसभा क्षेत्र हैं. जिसमें रोहतास जिले में तीन और औरंगाबाद के तीन विधानसभा शामिल हैं. वहीं इस लोकसभा क्षेत्र में बुजुर्ग मिसाल कायम कर रहे हैं. एक बुजुर्ग अपनी छोटी सी पोती के साथ मतदान करने पहुंचे तो दूसरी बुजुर्ग महिला झुक कर चलती हुई मतदान करने पहुंची और अपना मतदान किया जो कि आज के युवाओं के लिए एक प्रेरणा है. 

 

11:32 AM

Bihar Lok Sabha Election: पवन सिंह- जनता का उन्हें भरपूर सहयोग मिल रहा
रोहतास जिला के काराकाट के निर्दलीय प्रत्याशी पवन सिंह ने कहा है कि जनता का उन्हें भरपूर सहयोग मिल रहा है और इस आशीर्वाद से वह इस बार जरूर चुनाव जीत रहे हैं. उन्होंने कहा कि जनता का आशीर्वाद प्यार पूरे चुनाव प्रचार के दौरान उन्हें मिलता रहा. आज भी वोटिंग के दिन उन्हें भरपूर प्यार और वोट भी मिल रहे है. उन्होंने डेहरी में पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह बातें कहीं. उन्होंने मतदाताओं से अपील किया कि लोग घर से निकले और अधिक से अधिक मतदान करें. उन्होंने कहा कि काराकाट क्षेत्र में घूमने के दौरान उन्होंने बंजर भूमि देखी है. सूखे खेत देखे हैं. ऐसे में उनका सपना है कि यह सब बंजर भूमि खेती योग्य हो और खेतों में हरियाली दिखे. आज मतदान के दिन उन्हें जबरदस्त सहयोग और वोट मिल रहा है.

10:59 AM

Bihar Lok Sabha Election: तीन पीढ़ी ने एक साथ किया वोट
बीजेपी विधायक संजीव चौरसिया, पूर्व राज्यपाल गंगा प्रसाद और उनके पोते ने एक साथ पहुंच कर पटना साहिब अन्तर्गत दीघा विधानसभा के बूथ संख्या 90 पर पहुंच कर वोट दिया. तीनों पीढ़ी ने एक साथ पहुंच लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की. इस दौरान पूर्व राज्यपाल गंगा प्रसाद ने कहा सब के अंदर उत्साह है और हमने भारत के विकास को सोच कर वोट दिया है. भारत जिस तेजी से आगे बढ़ रहा है वैसे ही आगे भी बढ़ेगा.

 

10:44 AM

Bihar Lok Sabha Election: व्हील चेयर पर मतदान करने पहुंचे तेजस्वी यादव
बिहार की पाटलिपुत्र समेत आठ लोकसभा सीट पर मतदान जारी है. इसी बीच आरजेडी नेता तेजस्वी यादव व्हील चेयर पर मतदान केंद्र पर मतदान करने पहुंचे हैं. उनके साथ बड़े भाई तेज प्रताप यादव भी मौजूद हैं.  

 

10:35 AM

Bihar Lok Sabha Election: रविशंकर प्रसाद की पत्नी ने डाला वोट, पति की जीत का किया दावा 
पटना वूमेन कॉलेज बूथ संख्या 90 पर सांसद रविशंकर प्रसाद ने अपनी पत्नी और भतीजे के साथ पहुंच कर अपने मत का प्रयोग किया. इस दौरान रविशंकर प्रसाद की पत्नी प्रोफेसर माया शंकर ने कहा कि हम लोग चाहते है कि स्ट्रॉन्ग सरकार होनी चाहिए. क्योंकि जब मजबूत और सशक्त सरकार बनती है तो इज्जत भी रहती है. प्रोफेसर माया शंकर ने अपने पति की जीत का दावा किया और कहा कि कोई लड़ाई नहीं दिख रही है, काम किया है और काम दिख रहा है.

 

10:06 AM

Bihar Lok Sabha Election: बिहार सरकार के मंत्री नितिन नवीन पहुंचे वोट डालने
बिहार सरकार के मंत्री नितिन नवीन अपनी पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे. नितिन नवीन ने कहा कि एक मजबूत राष्ट्र के लिए वोट डालना आवश्यक है. हर व्यक्ति को अपने वोट का अधिकार है और उनका कर्तव्य है कि वह वोट डालें. मैं मानता हूं कि अपने अधिकार और कर्तव्य के साथ मताधिकार का प्रयोग करने आज उपस्थित हुए हैं. देश में एक मजबूत सरकार बनाना है. अपना प्रधानमंत्री चुनाव है तो वोट डालना आवश्यक है.

 

09:24 AM

Masaurhi Lok Sabha Seat: रोड, सड़क और स्कूल की मांग पर ग्रामीणों ने किया वोट बहिष्कार
पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र के सतपरसा गांव में ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार किया. सुबह 9:40 बजे तक मतदान केंद्र पर एक भी मत नहीं पड़े थे. ग्रामीण लगातार सड़क पुल और स्कूल की मांग कर रहे हैं. हालांकि पदाधिकारी उन्हें मनाने में लगे हैं. बूथ संख्या 267 ग्रामीणों के आरोप थे कि उन्हें जनप्रतिनिधियों से निराशा हाथ लगी है. इस कारण उन्होंने वोट बहिष्कार का फैसला लिया. पदाधिकारी उन्हें नोटा बटन दबाने तक का अनुरोध कर रहे हैं लेकिन ग्रामीण मानने को तैयार नहीं. 

 

09:17 AM

Gaya Lok Sabha Chunav: गया के महकार में पूर्व सीएम जीतन राम मांझी, मंत्री संतोष कुमार सुमन अपने सभी परिवार के साथ किया मतदान
लोकसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण में जहानाबाद लोकसभा सीट के लिए मतदान जारी है. वहीं बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी और बिहार सरकार के मंत्री संतोष कुमार सुमन ने जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत गया के महकार स्थित अपने गांव में मध्य विद्यालय महकार के बूथ संख्या 38 पर अपने सभी परिवार के साथ मतदान किया. वही पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने मतदान के लिए कतार में खड़े दिखे. वही जीतन राम मांझी ने कहा कि देखिए कहा जाता है कि अंत भला तो सब भला इसलिए आज का जो मतदान हो रहा है, बहुत इम्पोर्टेड है और हम लोग जनतंत्र में विश्वास करते हैं. हम कह सकते हैं कि भारत का डेमोक्रेसी जड़ पकड़ते जा रही है. इसलिए हम लोग सब उत्साहित हो करके अपना मतदान करने जा रहे हैं.

09:09 AM

Sasaram Lok Sabha Election: सासाराम में मतदान को लेकर बुजुर्गों में उत्साह 
सासाराम में बुजुर्ग मतदाताओं के बीच में उत्साह देखने को मिल रहा हैं. सासाराम के एक मतदान केंद्र पर बुजुर्ग दंपति मतदान करने के लिए पहुंचें. इस दौरान इन लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला. बुजुर्ग गणेश तिवारी अपनी पत्नी के साथ पहुंचे हैं. जिनकी उम्र 70 साल से अधिक है.  यह कह रहे हैं कि अपने मोहल्ले के लोगों को कह कर आए हैं कि सभी लोग मतदान करने मतदान केंद्र पर चले.

 

09:00 AM

Bihar Lok Sabha Election:मतदान करने पहुंचे रामकृपाल यादव
लोकसभा चुनाव का आज अंतिम चरण है. बिहार की 8 सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान हो रहा है. पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र से एनडीए प्रत्याशी रामकृपाल यादव ने भी पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र के जमाल रोड में मतदान किया. रामकृपाल यादव ने कहा कि तीसरी बार भी जीत हमारी होगी. वहीं उन्होंने लोगों से अपील की है. मतदान अवश्य करें.

 

08:49 AM

Bihar Lok Sabha Election: लालू यावद, राबड़ी देवी और रोहिणी आचार्य ने डाला वोट
लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और आखिरी चरण के लिए वोटिंग जारी है. लास्ट फेज में बिहार की 8 सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ. पाटलिपुत्र के वेटरनरी कॉलेज बूथ संख्या 171 पर आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव, राबड़ी देवी, रोहिणी आचार्य ने वोट डाला. राबड़ी देवी ने कहा इंडिया गठबंधन 400 पार. वहीं रोहिणी ने पाटलिपुत्र में पहली बार वोट डाला और कहा मेरा वोट मणिपुर की महिलाओं के समर्थन में.

 

07:59 AM

Jehanabad Lok Sabha Election 2024: जिला डीएम ने 90 वर्ष की वृद्ध महिला को दिया सहारा, वोट देने के लिए किया प्रेरित
बिहार के जहानाबाद में लोकतंत्र की खूबसूरती का एक अद्भुत नजारा देखने को मिला. जहां जिले के डीएम अलंकृता पांडे ने एक वृद्ध 90 वर्ष की महिला को सहारा देकर वोट देने के लिए प्रेरित किया. डीएम ने बताया कि हमारे लोकतंत्र की खूबसूरती है कि इतनी वृद्ध महिला भी वोट देने के लिए घर से निकली हैं. उन्होंने लोगों से घर से निकलकर अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की. डीएम ने कहा कि पूरी प्रशासनिक बंदोबस्त की गई एक स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव कराया जा सके. कुछ मतदान केंद्र पर ईवीएम खराब होने और मतदान केंद्र पर रौशनी नहीं होने की शिकायत पर उन्होंने बताया कि प्रशासन जैसे-जैसे शिकायत मिल रही है उसकी त्वरित कार्रवाई की जा रही है.

07:56 AM

Bihar Lok Sabha Election: भाजपा के राष्ट्रीय सचिव ऋतुराज ने परिवार के साथ किया वोट
भाजपा के राष्ट्रीय सचिव ऋतुराज सिन्हा ने अपने परिवार के साथ पटना के लोयोला स्कूल स्थित बूथ पर वोट डाला. ऋतुराज सिन्हा ने वोट डालने के बाद मतदाताओं से बड़ी संख्या में घर से निकल कर बाहर आने की अपील की. ऋतुराज ने कहा कि पटना को लेकर अक्सर कहा जाता है कि पटना में वोट प्रतिशत कम रहता है. जिसे इस बार गलत साबित करना है. ऋतुराज के साथ उनकी पत्नी पल्लवी सिन्हा ने भी वोट डाला. 

07:43 AM

Buxar Lok Sabha Voting: जिला प्रशासन ने एमपी हाई स्कूल में बनाया मॉडल बूथ केंद्र
बक्सर लोकसभा क्षेत्र के बक्सर एमपी हाई स्कूल में जिला प्रशासन ने मतदाताओं के लिए मॉडल बूथ बनाया हैं. जहां पांच मॉडल बूथ केंद्र मॉडल बूथ बनाए गए हैं. जिसमें दिव्यांग मतदान कर्मी का मॉडल बूथ, महिला मतदान कर्मियों का मॉडल बूथ, युवा मतदान कर्मियों का मॉडल बूथ बनाया गया है. जहां एक मतदान केंद्र पर दिव्यांग मतदान कर्मी तो दूसरे बूथ पर महिला मतदान कर्मी और तीसरे बूथ पर युवा मतदान कर्मी मतदाताओं को मतदान करने को लेकर प्रेरित करेंगे. इसके अलावा एक सामान्य मॉडल बूथ बनाया गया है.

 

07:39 AM

Bihar Lok Sabha Election: भाजपा के वरिष्ठ नेता आरके सिन्हा ने डाला वोट
भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा ने पटना के लोयोला स्कूल स्थित बूथ पर पहला वोट डाला. आरके सिन्हा पूरे परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे. सुबह से ही पटना में मतदान को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. वोट डालने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए आरके सिन्हा ने कहा कि सभी लोगों को वोट डालने के लिए घरों से बाहर निकलना चाहिए. आरके सिन्हा ने सरकार से अपील की है कि सरकार को मतदान के लिए सख्त कानून भी बनाना चाहिए. ताकि हर व्यक्ति सुनिश्चित कर मतदान करें. सिन्हा ने आगे कहा कि जो लोग मतदान नहीं करते हैं. उन्हें सरकार और सरकारी तंत्र पर कमेंट करने का अधिकार नहीं है.

 

07:36 AM

Nalanda Lok Sabha Seat: कड़ी सुरक्षा के बीच अंतिम चरण का मतदान शुरु, 6 बजे तक होगा मतदान
नालंदा लोकसभा संसदीय क्षेत्र के लिए आज वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई हैं. सुबह 7:00 से लेकर के शाम के 6:00 तक मतदान की प्रक्रिया चलेगी. शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस की व्यापक तैनाती की गई है. सभी मतदान केंद्रो पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है. नालंदा लोकसभा क्षेत्र में 2365 मतदान केंद्रों पर कल 22 लाख 88 हजार मतदाता अपने अपने मत का प्रयोग करेंगें. जिले में कई जगह आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं. हीट वेव को देखते हुए हर मतदान केंद्र पर प्याऊ की व्यवस्था की गई है और लोग के ठहरने के लिए पंडाल भी बनाए गए हैं.

07:06 AM

Arwal Lok Sabha Seat: अरवल जिले में वोटिंग प्रक्रिया शुरू
जहानाबाद संसदीय क्षेत्र के अरवल जिले के दोनों विधानसभा में लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है. सुबह से ही मतदाता कतार में लगे हुए हैं. मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है. सभी जगह पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. जिले में 558 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें चार लेयर की सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई है. 5 लाख 30 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिला के ब्रांड एंबेसडर ने मतदान केंद्र संख्या 50 पर मतदान किया. जिला ब्रांड एंबेसडर ने मगही में लोकगीत के जरिए लोगों से मतदान करने की अपील की मतदान केंद्रों पर मौजूद लोगों ने विकास और रोजगार के नाम पर मतदान किया. बूथ संख्या 51 पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतार देखी गई. युवा वोटर और महिलाओं की अच्छी खासी भीड़ मतदान केंद्रो पर देखी जा रही है.

 

07:01 AM

Sasaram Lok Sabha Election: सासाराम लोकसभा क्षेत्र में मतदान की प्रक्रिया शुरू
सासाराम लोकसभा क्षेत्र में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है. मुख्य मुकाबला भाजपा के शिवेश राम तथा कांग्रेस के मनोज कुमार के बीच है. सुबह 7 बजते ही मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ होने से पहले ही मतदाता कतार में खड़े हो गए हैं. मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को भी देखा गया. गर्मी अधिक है, इसलिए ज्यादातर बुजुर्ग मतदाता कतार में लग गए हैं. ताकि समय से मतदान कर सकें. 

07:01 AM

Sasaram Lok Sabha Election: सासाराम लोकसभा क्षेत्र में मतदान की प्रक्रिया शुरू
सासाराम लोकसभा क्षेत्र में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है. मुख्य मुकाबला भाजपा के शिवेश राम तथा कांग्रेस के मनोज कुमार के बीच है. सुबह 7 बजते ही मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ होने से पहले ही मतदाता कतार में खड़े हो गए हैं. मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को भी देखा गया. गर्मी अधिक है, इसलिए ज्यादातर बुजुर्ग मतदाता कतार में लग गए हैं. ताकि समय से मतदान कर सकें. 

07:00 AM

Bihar Lok Sabha Election: कहां किसके बीच मुकाबला
काराकाट लोकसभा से रालोमो उम्मीदवार उपेंद्र कुशवाहा और भाकपा माले के उम्मीदवार राजाराम सिंह और भोजपुरी स्टार पवन सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. यहां की लड़ाई दिलचस्प हो गयी है. बक्सर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार मिथिलेश तिवारी और राजद उम्मीदवार सुधाकर सिंह के बीच की लड़ाई में निर्दलीय उम्मीदवार पूर्व आईपीएस आनंद मिश्रा व पूर्व मंत्री ददन पहलवान सुर्खियों में हैं.

 

06:57 AM

Bihar Lok Sabha Election: कहां किसके बीच मुकाबला
नालंदा लोकसभा सीट पर जदयू के कौशलेंद्र कुमार और माले के संदीप सौरव के बीच मुकाबला है. आरा लोकसभा सीट पर भाकपा माले ने सुदामा प्रसाद को उम्मीदवार बनाकर अति पिछड़ा-बनिया दांव चला है. वहीं भाजपा ने फिर से केंद्रीय मंत्री आरके सिंह को उतारा है. दोनों के बीच आमने-सामने की लड़ाई है.

 

06:46 AM

Bihar Lok Sabha Election: कहां किसके बीच मुकाबला 
पटना साहिब लोकसभा सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद रविशंकर प्रसाद और कांग्रेस के अंशुल अविजित के बीच सीधा मुकाबला है. पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर बीजेपी के रामकृपाल यादव का मुकाबला आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती से है. जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र में एक बार फिर जदयू के चंदेश्वर प्रसाद और राजद के सुरेंद्र प्रसाद यादव के बीच सीधा मुकाबला है.

06:41 AM

Jehanabad Lok Sabha Election 2024: जहानाबाद में 16 लाख से ज्यादा मतदाता 
जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र में कुल वोटरों की संख्या 16 लाख 70 हजार 6327 है. जिसमें पुरुष मतदाता 8 लाख 72 हजार 784, महिला मतदाता 7 लाख 96 हजार 832 तथा अन्य 32 मतदाता शामिल हैं. लोकसभा क्षेत्र के सभी 6 विधानसभा क्षेत्र में कुल 1793 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें 85 मतदान केंद्रों पर लाइव वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में अलग-अलग मॉडल बूथ बनाये गए है.

 

06:41 AM

Jehanabad Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर मॉक पोल की प्रक्रिया प्रारंभ
जहानाबाद में लोकसभा चुनाव को लेकर सुबह सात बजे मतदान शुरू हो जाएंगे. इसे लेकर अभी मॉक पोल की प्रक्रिया चल रही है. मॉक पोल के जरिए ईवीएम और भीभी पैड का मिलान किया जा रहा है. ताकि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो. जहानाबाद लोकसभा में कुल 06 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिसमे जहानाबाद, मखदुमपुर, घोसी विधानसभा है .

Trending news