Lohardaga Lok Sabha Chunav Result: लोहरदगा की जनता किसे चुनेगी अपना सांसद? शुरू हो गई काउंटिंग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2275851

Lohardaga Lok Sabha Chunav Result: लोहरदगा की जनता किसे चुनेगी अपना सांसद? शुरू हो गई काउंटिंग

Lohardaga Lok Sabha Chunav Result 2024: लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में माना जा रहा है कि इस बार बीजेपी कांग्रेस में कांटे की टक्कर हो सकती है. बीजेपी के समीर उरांव और कांग्रेस के सुखदेव भगत दोनों चुनाव प्रचार के दौरान जनता को अपने पक्ष में वोट की अपील करते रहे. लोहरदगा की जनता किसे चुनेगी अपना सांसद? शुरू हो गई काउंटिंग 

समीर उरांव और सुखदेव भगत

Lohardaga Lok Sabha Chunav Result 2024:  लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में पहले स्थान में सुखदेव भगत (इंडियन नेशनल कांग्रेस) को कुल वोट अब तक 47261 मिले है.  दूसरे स्थान पर समीर उरांव (भारतीय जनता पार्टी) को कुल वोट अब तक 34385 मिले है. तीसरे स्थान पर चमरा लिंडा (स्वतंत्र) को कुल वोट अब तक 4888 मिले है. 

 झारखंड की लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में अनुसूचित जनजाति का अच्छा खासा दबदबा रहता है. यह क्षेत्र अपने समृद्ध खनिज भंडार जैसे बॉक्साइट और लेटराइट की वजह से जाना जाता है. बावजूद इसके यह आर्थिक रूप से पिछड़ा है. लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में 5 विधानसभा सीटें आती हैं. जिसमें गुमला, मान्डर, सिसई, बिशुनपुर और लोहरदगा विधानसभा शामिल हैं. 

लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी चुनावी टक्कर देखने को मिलती है. साल 2009 और 2014 का लोकसभा चुनाव बीजेपी के टिकट पर सुदर्शन भगत ने जीत दर्ज की थी. लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में अनुसूचित जाति की आबादी लगभग 2.69 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति की आबादी करीब 64.04 फीसदी है. 

साल 2019 का रिजल्ट
लोहरदगा लोकसभा इस सीट पर साल 2019 में बीजेपी के सुदर्शन भगत तीसरी बार चुनाव जीता था. वहीं, सुखदेव भगत कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे थे. 
बीजेपी प्रत्याशी सुदर्शन भगत को 3,71,595 वोट मिले थे. कांग्रेस के कैंडिडेट सुखदेव भगत को 3,61,232 मत मिले थे. झारखंड पार्टी के देवकुमार धन को 19,546 मत मिला था.

साल 2024 के लोकसभा प्रत्याशी
बीजेपी: समीर उरांव
कांग्रेस: सुखदेव भगत
बसपा: गिरजानंदन उरांव
भाकपा: महेंद्र उरांव
बीएचडीआरपी: मणि मुंडा
पीपीआई(डी): बिहारी भगत
लोखाप: रामचन्द्र भगत
आईएनडी: अर्जुन टोप्पो
आईएनडी: अर्पण देव भगत
आईएनडी: चमरा लिंडा
आईएनडी: मारियानुस तिग्गा
आईएनडी: पवन तिग्गा
आईएनडी: रंजीत भगत
आईएनडी: शनिया उरांव
आईएनडी: स्टीफ़न किंडो
नोटा: NOTA

यह भी पढ़ें:सिंहभूम की जनता इस बार किसे चुनेगी, गीता कोड़ा या जोबा माझी?

चलिए जानते हैं कि साल 2024 के लोहरदगा लोकसभा के चुनाव में कितने वोटर्स ने अपने वोट का इस्तमाल किया. चुनाव आयोग के अनुसार, लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में कुल 1441302 वोटर्स हैं. वहीं, 957690 वोटर्स ने अपने मत का प्रयोग किया हैं यानी 66.45 फीसदी मतदान हुआ है. 

यह भी पढ़ें:कभी पलामू पर करते थे चेरो राजवंश शासन, अब जनता राजद या बीजेपी, किसे देगी अपना मत?

Trending news