Lok Sabha Elections 2024: इस गांव में बना 'हॉकी' थीम वाला बूथ, दिव्यांग मतदाताओं के लिए है खास इंतजाम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2246197

Lok Sabha Elections 2024: इस गांव में बना 'हॉकी' थीम वाला बूथ, दिव्यांग मतदाताओं के लिए है खास इंतजाम

Lok Sabha Elections 2024: लोहरदगा लोकसभा सीट अंतर्गत घाघरा थाना क्षेत्र में बूथ संख्या 262 पर एक दिव्यांग वोटर सुबह आठ बजे पहुंच गया. वहां तैनात एक पुलिसकर्मी ने उन्हें गोद में उठाकर मतदान केंद्र के अंदर पहुंचाया. पलामू लोकसभा सीट के अंतर्गत डाल्टनगंज में ब्राह्मण स्कूल स्थित मतदान केन्द्र संख्या 190 में 92 साल के बृजनंदन सहाय खुद चलकर वोट डालने पहुंचे.

Lok Sabha Elections 2024: इस गांव में बना 'हॉकी' थीम वाला बूथ, दिव्यांग मतदाताओं के लिए है खास इंतजाम

रांची: झारखंड की चार लोकसभा सीट खूंटी, सिंहभूम, लोहरदगा और पलामू में सोमवार सुबह सात बजे से शुरू हुए मतदान को लेकर बुजुर्ग, दिव्यांग, महिला और फर्स्ट टाइम वोटर्स में गजब का उत्साह दिख रहा है. स्वतंत्रता संग्राम के महान जनजातीय नायक भगवान बिरसा मुंडा के पोते 80 वर्षीय सुखराम मुंडा ने सुबह करीब 10 बजे खूंटी लोकसभा सीट के अंतर्गत कंट्रापीड़ी स्थित बूथ पहुंचकर मतदान किया. वहीं झारखंड की खूंटी लोकसभा क्षेत्र में सिमडेगा जिले के करंगागुड़ी स्थित बूथ को 'हॉकी' के थीम पर विकसित किया गया है. इस बूथ पर आने वाले मतदाताओं का स्वागत स्थानीय महिला हॉकी प्लेयर्स पुष्प वर्षा के साथ कर रही हैं.

लोहरदगा लोकसभा सीट अंतर्गत घाघरा थाना क्षेत्र में बूथ संख्या 262 पर एक दिव्यांग वोटर सुबह आठ बजे पहुंच गया. वहां तैनात एक पुलिसकर्मी ने उन्हें गोद में उठाकर मतदान केंद्र के अंदर पहुंचाया. पलामू लोकसभा सीट के अंतर्गत डाल्टनगंज में ब्राह्मण स्कूल स्थित मतदान केन्द्र संख्या 190 में 92 साल के बृजनंदन सहाय खुद चलकर वोट डालने पहुंचे. वह पलामू के चर्चित स्वतंत्रता सेनानी रहे यदुवंश सहाय उर्फ यदु बाबू के बेटे हैं.  गढ़वा जिले के मेराल प्रखंड मुख्यालय की बूथ संख्या 60 पर दिव्यांग निजामुद्दीन अंसारी तीन किलोमीटर ट्राई साइकिल चलाकर वोट करने पहुंचे. यहां प्रखंड विकास पदाधिकारी जागो महतो ने उन्हें बूथ के अंदर तक पहुंचाया.

नौडीहा बाजार प्रखंड के खैरा दोपहर में 90 वर्षीया विपत्ति कुंवर व्हील चेयर पर वोट डालने पहुंचीं. उनके घरवालों ने सहायता देकर मतदान केंद्र तक पहुंचाया. बता दें कि चुनाव आयोग ने इस बार बूथ तक पहुंचने में असमर्थ बुजुर्ग और दिव्यांग वोटरों के लिए होम वोटिंग की सुविधा मुहैया कराई है. निर्वाचन आयोग की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार बड़ी संख्या में लोगों ने होम वोटिंग की सुविधा का इस्तेमाल किया. झारखंड की जिन चार सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, वहां 80 साल से ऊपर के वोटरों की संख्या 80 हजार 732 है. इन सीटों पर फर्स्ट टाइम वोटरों की संख्या 2 लाख 42 हजार 816 है.

झारखंड की खूंटी लोकसभा क्षेत्र में सिमडेगा जिले के करंगागुड़ी स्थित बूथ को 'हॉकी' के थीम पर विकसित किया गया है. इस गांव ने छह इंटरनेशनल महिला हॉकी प्लेयर दिए हैं. इस बूथ पर इंटरनेशनल प्लेयर ब्यूटी डुंगडुंग के दादा और भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय सेना की ओर लड़ चुके पूर्व सैनिक जुएल डुंगडुंग ने सबसे पहला वोट डाला. यहां बूथ पर पहुंच रहे मतदाताओं का स्वागत स्थानीय महिला हॉकी प्लेयर्स पुष्प वर्षा के साथ कर रही हैं. इस बूथ पर वोट डालने के लिए सुबह से ही वोटरों की कतार लगी है.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़िए- Muzaffarpur News: नरेंद्र मोदी पताही हवाई अड्डा से करेंगे चुनावी शंखनाद, सभा में आने वाले लोगों की जा रही जांच

 

Trending news