Modi Cabinet 3.0: मोदी कैबिनेट में बिहार के 2 नामों से सबसे ज्यादा चौंकाया, जानें PM ने क्यों किया इन पर भरोसा?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2286783

Modi Cabinet 3.0: मोदी कैबिनेट में बिहार के 2 नामों से सबसे ज्यादा चौंकाया, जानें PM ने क्यों किया इन पर भरोसा?

Modi Cabinet 3.0: पीएम मोदी ने अपनी कैबिनेट में मुजफ्फरपुर से बीजेपी सांसद डॉ राजभूषण चौधरी निषाद और राज्यसभा सांसद सतीशचन्द्र दुबे को शामिल किया है.

मोदी कैबिनेट

Modi Cabinet 3.0: देश में तीसरी बार एनडीए की सरकार बन गई है. रविवार (09 जून) को पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह भी पूरा हो गया. पीएम मोदी के साथ उनके कुल 72 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की. इनमें 30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्य मंत्री हैं. बिहार की करें करें तो प्रदेश से कुल 8 मंत्री बनाए गए हैं. बिहार के दो नामों ने सबसे ज्यादा चौंकाया इनके नाम- मुजफ्फरपुर से बीजेपी सांसद डॉ राजभूषण चौधरी निषाद और बीजेपी के राज्यसभा सांसद सतीशचन्द्र दुबे हैं. कहा जा रहा है कि 2025 में होने वाले विधानसभा चुनावों के चलते इन दोनों को मोदी सरकार में मंत्री बनाया गया है. 

कौन हैं राजभूषण चौधरी?

VIP से बीजेपी में आए राजभूषण चौधरी निषाद को पार्टी ने मुजफ्फरपुर से अजय निषाद की जगह चुनाव लड़वाया था, जिसमें राजभूषण चौधरी की जीत हुई. मल्लाह (निषाद) जाति से आने वाले राजभूषण राजनेता के साथ-साथ डॉक्टर भी हैं. वह मुजफ्फरपुर के सकरा के पिलखी से ताल्लुक रखते हैं. डॉक्टरी पेशे के अतिरिक्त निषाद विकास संघ से भी लंबे समय से जुड़े हुए हैं. इनके राजनीतिक करियर की बात करें तो 2017 में यह मुकेश सहनी के संपर्क में आए और राजनीति में आगे बढ़े. 2019 में मुजफ्फरपुर से VIP के टिकट पर अजय निषाद के खिलाफ चुनाव लड़ा, लेकिन 4 लाख से अधिक वोटों से हार गए. इस बार बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़े और जीत हासिल की. 

ये भी पढ़ें- Modi Cabinet 3.0: दलित, यादव, भूमिहार और अतिपिछड़ा, देखें मोदी कैबिनेट में बिहार से कितने मंत्री बनें

सतीशचन्द्र दुबे के बारे में जानें?

पीएम मोदी ने बिहार बीजेपी के राज्यसभा सांसद सतीशचन्द्र दुबे को भी अपनी कैबिनेट में शामिल किया है. ब्राह्मण समाज से आने वाले सतीशचन्द्र दुबे उत्तर बिहार से आते हैं. वर्तमान में वह राज्यसभा सांसद हैं. इससे पहले वह 2014 में वाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र से जीतकर सांसद रह चुके हैं. 2019 में टिकट कटने के बाद बीजेपी आलाकमान ने उन्हें राज्यसभा में भेजा था. सांसद बनने से पहले सतीश चंद दुबे चनपटिया और नरकटियागंज से विधायक भी रह चुके हैं. साल 2014 से लेकर अब तक वो श्रम मंत्रालय, परामर्शदात्री समिति, ऊर्जा मंत्रालय और नवीन और पुनर्नवीनीकरण मंत्रालय के सदस्य रहे हैं.

Trending news