Rupauli Byelection: राजद-JDU के लिए नाक की लड़ाई बना रूपौली विधानसभा उपचुनाव, लालू यादव लड़ेंगे इलेक्शन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2294593

Rupauli Byelection: राजद-JDU के लिए नाक की लड़ाई बना रूपौली विधानसभा उपचुनाव, लालू यादव लड़ेंगे इलेक्शन

Rupauli Assembly Byelection: 2020 में हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट से जेडीयू की टिकट पर बीमा भारती जीती थीं, लेकिन प्रदेश में मचे सियासी उथल-पुथल में उन्होंने जेडीयू से खुद को अलग कर लिया और राजद की सदस्यता ले ली. राजद ने बीमा भारती को पूर्णिया सीट से लोकसभा चुनाव भी लड़ाया लेकिन बीमा भारती की यहां करारी हार हुई.

रुपौली उपचुनाव

Rupauli Assembly Byelection: बिहार की रूपौली विधानसभा सीट पर जल्द ही उपचुनाव की घोषणा हो गई है. यह सीट नीतीश कुमार की जेडीयू और लालू यादव की आरजेडी के लिए नाक की लड़ाई बन चुकी है. जेडीयू ने इस सीट से कलाधर मंडल को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं राजद (RJD) की ओर से बीमा भारती के पति अवधेश मंडल उतारने की चर्चा चल रही है. इनके अलावा पूर्व विधायक शंकर सिंह भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ने की तैयारी में जुट गए हैं. बता दें कि ये सीट जेडीयू की परंपरागत सीट मानी जाती है. हालांकि, अब हालात पूरी तरह से बदल चुके हैं. 

2020 में हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट से जेडीयू की टिकट पर बीमा भारती जीती थीं, लेकिन प्रदेश में मचे सियासी उथल-पुथल में उन्होंने जेडीयू से खुद को अलग कर लिया और राजद की सदस्यता ले ली. राजद ने बीमा भारती को पूर्णिया सीट से लोकसभा चुनाव भी लड़ाया लेकिन बीमा भारती की यहां करारी हार हुई. अब बीमा भारती एक फिर से रूपौली विधानसभा सीट अपने ही कब्जे में रखने की तैयारी कर रही हैं. हालांकि, वह खुद चुनाव ना लड़कर अपने पति को टिकट दिलवाने की कोशिश में लगी हैं. लेकिन अब सियासी समीकरण बदल गए हैं और बीमा भारती के लिए सियासी सफर के रास्ते में कांटें भी बिछे हुए हैं. महागठबंधन में शामिल राजद और सीपीआई दोनों ही इस सीट पर अपना-अपना दावा ठोंक रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- क्या बिहार में गिर जाएगी नीतीश सरकार? 3 विधायकों ने दिया इस्तीफा, देखें नए समीकरण

उधर लालू यादव भी इस सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. यह राजद अध्यक्ष लालू यादव नहीं बल्कि सारण जिला के मरोड़ा प्रखंड के जादो राहीपुर के रहने वाले लालू प्रसाद यादव हैं. नामांकन के पहले दिन 14 जून 2024 को सारण जिला से धमदाहा पहुंचे लालू प्रसाद यादव ने रूपौली विधान सभा निर्वाचन के लिए बनाए गए नजारत कोषांग में पहुंचकर एनआर कटाया है. बता दें कि चुनाव आयोग के मुताबिक, 10 जुलाई को मतदान होगा. 13 जुलाई को काउंटिंग होगी. 14 जून से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 21 जून तक नामांकन हो सकता है. 24 जून को स्क्रूटनी और 26 जून को नाम वापसी की तिथि है.

Trending news