Bihar Flood: नेपाल में बारिश से बिहार पर मंडराया बाढ़ का खतरा, कोसी नदी में उफान, कई गांव डूबे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2326085

Bihar Flood: नेपाल में बारिश से बिहार पर मंडराया बाढ़ का खतरा, कोसी नदी में उफान, कई गांव डूबे

Bihar Flood: नेपाल में लगातार हो रहे बारिश से कोसी नदी उफान पर है. वहीं इसके असर से बिहार की नदियों में जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. कोसी दियारा इलाके में चारों तरफ जल प्रलय की स्थिति बनी हुई है.

कोसी नदी में उफान

मधुबनी: नेपाल के तराई क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश से मधुबनी के मधेपुर प्रखंड इलाके में कोसी नदी उफान पर है. वहीं तिलयुगा और भुतही नदी के जलस्तर में वृद्धि हुई है. मधेपुर प्रखंड के कोसी दियारा इलाके में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. कोसी दियारा इलाके में चारों तरफ जल प्रलय की स्थिति बनी हुई है. मधेपुर प्रखण्ड के करीब 50 हजार से अधिक की आबादी बाढ़ से प्रभावित हो गयी है. नदी का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ रहा है. दर्जनों गांव पानी से घिर गया है, लोगों में दहशत है. लगातार बढ़ रहे जलस्तर से सैकड़ो घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है. वहीं कई घर भी गिर गए हैं.

कोसी दियारा इलाके के गढ़गांव, भवानीपुर, मैनाही, परियाही, गोबरगढ़ा,बकुआ, भरगामा पंचायत के दर्जनों गांव बाढ़ से घिर गया है. कोसी बराज के सभी फाटक खोल देने से बाढ़ जैसा हालात बन गया है और इससे मधेपुर प्रखण्ड प्रभावित हुआ है. भूतही बलान और तिलयुगा नदी के जलस्तर में वृद्धि के कारण भगता घाट और जानकीनगर घाट पर नदी का पानी फैलने से लोगों का आवागमन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है. दर्जनों गांवों का संपर्क भंग हो चुका है, ऐसे में आवागमन का एक मात्र साधन नाव ही है. नाव के सहारे ही लोगों की जिंदगियां कट रही है.

वहीं बाढ़ से प्रभावित इलाके लोगों की माने तो घर गिर गया है खाने पीने का सामान भी बर्बाद हो गया है. खेत मे लगा फसल डूब गया है. मवेशियों के लिए चारा नहीं मिल रहा है. नाव से आवागमन कर किसी तरह जरूरी सामान लाते हैं. वहीं प्रशासन के द्वारा कोई खोज खबर नहीं ली जा रही है. हालांकि तटबंध में किसी प्रकार का खतरा नहीं है, प्रशासनिक महकमा तटबंध की सुरक्षा में लगा है. बाढ़ को लेकर जिला प्रशासन एलर्ट है.

इनपुट- बिंदु भूषण

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 19 दिन बह गए 13 पुल, तेजस्वी यादव ने बिहार सरकार पर उठाए कई सवाल

Trending news