Lok Sabha Election 2024: निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव को लेकर प्रशासन अलर्ट, हेलीकॉप्टर और ड्रोन से होगी निगरानी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2232574

Lok Sabha Election 2024: निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव को लेकर प्रशासन अलर्ट, हेलीकॉप्टर और ड्रोन से होगी निगरानी

Bihar News: वाल्मीकिनगर लोकसभा अंतर्गत बगहा पुलिस जिला में लौकरिया और रामनगर समेत चिउटहा थाना क्षेत्र के कुछ इलाके नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आते हैं. लिहाजा चुनाव के दिन इन इलाकों में सीआरपीएफ, SSB की टुकड़ी तैनात रहेगी और ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी.

Weather Update: चतरा समेत इन जिलों में पारा पहुंचा 43 से 45 डिग्री, हीट वेव ने बढ़ाई मुश्किलें

बगहा: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में आगामी 25 मई को होने वाले मतदान के लिए पुलिस प्रशासन नें चौकसी बढ़ा दी है. दरअसल, बिहार की 40 लोकसभा सीटों में शुमार 1 वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के नक्सल प्रभावित 54 संवेदनशील बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम रहेंगे. साथ ही पुलिस और पैरामिलिट्री लगातार गश्त लगाते रहेंगे. इस दौरान हेलीकॉप्टर सहित ड्रोन कैमरों से भी प्रॉपर निगरानी की जाएगी.

जानकारी के लिए बता दें कि वाल्मीकिनगर लोकसभा अंतर्गत बगहा पुलिस जिला में लौकरिया और रामनगर समेत चिउटहा थाना क्षेत्र के कुछ इलाके नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आते हैं. लिहाजा चुनाव के दिन इन इलाकों में सीआरपीएफ, SSB की टुकड़ी तैनात रहेगी और ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी. इसके अलावा अगर किसी तरह की अप्रिय घटना घटती है तो उसके लिए हेलीकॉप्टर स्टैंड बाई मोड में तैयार रहेगा.

इस संबंध में बगहा एसपी सुशांत कुमार सरोज ने बताया कि शांतिपूर्ण तरीके से निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए कई चेकपोस्ट बनाए गए हैं और लगातार सख्ती से वाहन जांच अभियान चलाया जा रहा है. साथ ही वाल्मीकि नगर और रामनगर विधानसभा अंतर्गत नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के चलते 7 बजे सुबह से 4 बजे अपराह्न तक ही मतदान होगा और इसके लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था रहेगी. जबकि बगहा और गंडक दियारा के चार प्रखंडो में सामान समय में चुनाव करवाये जायेंगे, किसी भी स्थिति में कोई गड़बड़ी बर्दास्त नहीं किया जाएगा. वहीं आदर्श आचार संहिता का पालन करवाने की भी कड़ी चुनौती है लिहाजा पुलिस प्रशासन सख्ती से निपटने को तैयार है. जिले वासियों से लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की जा रही है, ताकि मतदान प्रतिशत बढ़ सकें. शत प्रतिशत मतदाता अबकी बार मतदान में भाग ले सकें लिहाजा भयमुक्त माहौल में चुनाव कराने की चुनौती है.

बता दें कि वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र नेपाल और उत्तर प्रदेश की सीमा सें सटा और जुड़ा हुआ इलाका है. लिहाजा वोटरों को कोई दिक्कत न हो इसका ख्याल रखते हुए खुद जिला निवार्चन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी दिनेश कुमार राय के साथ एसपी सुशांत सरोज तैयारियों में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखना चाहते हैं.

इनपुट- इमरान अजीजी

ये भी पढ़िए-  Weather Update: चतरा समेत इन जिलों में पारा पहुंचा 43 से 45 डिग्री, हीट वेव ने बढ़ाई मुश्किलें

 

Trending news