Jharkhand Heat Wave: झारखंड में गर्मी से हाहाकार! पलामू में टूटा 46 साल पुराना रिकॉर्ड, 10 लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2271057

Jharkhand Heat Wave: झारखंड में गर्मी से हाहाकार! पलामू में टूटा 46 साल पुराना रिकॉर्ड, 10 लोगों की मौत

Jharkhand Heat Wave: झारखंड में गर्मी और हीट वेव जानलेवा हो गई है. भीषण गर्मी से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं पलामू में पिछले 3 दिनों से आसमान से आग बरस रही है. इसी के साथ झारखंड के पलामू में केवल 2 दिनों में लू लगने से 8 लोगों की मौत हो चुकी है और चतरा में 2 लोगों की जान गई.

झारखंड में गर्मी से हाहाकार!

रांची: Jharkhand Heat Wave: झारखंड में गर्मी और हीट वेव जानलेवा हो गई है. भीषण गर्मी से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं पलामू में पिछले 3 दिनों से आसमान से आग बरस रही है. इसी के साथ झारखंड के पलामू में केवल 2 दिनों में लू लगने से 8 लोगों की मौत हो चुकी है और चतरा में 2 लोगों की मौत हुई है. गर्मी ने अपने 46 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. मौसम विभाग के अनुसार पलामू का पारा 48 डिग्री के पास पहुंच चुका है. ऐसे में हीट स्ट्रोक के रोगियों में भारी वृद्धि होने की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी कमर कस ली है. 

10 से 4 बजे तक धूप में निकलने से बचें
सिविल सर्जन डॉ अनिल सिंह ने बताया कि हीट स्ट्रोक को लेकर जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य के केंद्र के साथ सभी सरकारी अस्पताल में स्पेशल वार्ड बनाते हुए पर्याप्त मात्रा में ORS और दवाइयां रखी गई है. ताकि आपात स्थिति में निपटा जा सके. वहीं स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि लोग 10 से 4 बजे तक धूप में निकलने से बचें और पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करते रहें.

पलामू में पिछले 2 दिनों में लू लगने से 8 की मौत

डालटनगंज में दवा के सेल्समैन विकास कुमार की मौत हो गई. 
पाटन के रहने वाले मुनेश्वर भुईयां की लू लगने से मौत हो गई. 
कानपुर निवासी अनिल कुमार अवस्थी की स्टेशन के पास मौत हो गई. 
डालटनगंज रेलवे स्टेशन के पास एक अज्ञात महिला की मौत हो गई. 
हुसैनाबाद में रेलवे कर्मचारी मुकेश मीणा की मौत हो गई. 
मोहम्मदगंज के तेंदुआ में संदीप कुमार नामक एक बच्चे की मौत हो गई. 
हुसैनाबाद के देवरी कलां में 30 वर्षीय शांता देवी की मौत हो गई. 
हैदरनगर के कबरा खुर्द में 70 वर्षीय दुलारी बीबी की मौत हो गई. 

दो दिनों तक राहत की उम्मीद नहीं
वहीं मौसम विभाग के अनुसार, यहां भीषण लू चल रही है. अगले दो दिनों तक राहत की उम्मीद नहीं है. रांची स्थित मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, 30 मई को राज्य के पलामू में सबसे ज्यादा 47.4 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया, जबकि गढ़वा का अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस रहा. सरायकेला में अधिकतम तापमान 46.3, पूर्वी सिंहभूम जिले में 44.8, गुमला में 44.7, लोहरदगा में 44.3 और रामगढ़ में 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.

रांची में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विज्ञान केंद्र ने शाम 7.45 बजे जारी एक बुलेटिन में बताया कि पूर्वी सिंहभूम, खूंटी, देवघर, रांची, गिरिडीह, सरायकेला-खरसावां में गुरुवार देर रात हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान तेज हवाएं चल सकती हैं.
इनपुट- श्रवण कुमार सोनी/आईएएनएस के साथ

यह भी पढ़ें-  Bihar Heatwave: बिहार में प्रचंड गर्मी का टॉर्चर, हीट स्ट्रोक की चपेट में आने से 24 घंटे में 20 लोगों की मौत

 

Trending news