75th Independence Day 2022 : स्वतंत्रता दिवस से पूर्व बच्चे सिखा रहे लोगों को देशभक्ति का पाठ, कुछ इस तरह कर रहे काम
Advertisement

75th Independence Day 2022 : स्वतंत्रता दिवस से पूर्व बच्चे सिखा रहे लोगों को देशभक्ति का पाठ, कुछ इस तरह कर रहे काम

पीएम मोदी के ऐलान के बाद देशभर में ‘हर घर तिरंगा’अभियान चलाया जा रहा है. इसी बीच बिहार की राजधानी पटना के बाजार भी देशभक्ति के उल्लास में डूबने लगे हैं. सड़कों पर जगह-जगह नन्हे सिपाही भी धूप में तिरंगे बेचकर देशभक्ति का जोश भरने का कार्य कर रहे हैं. 

 

75th Independence Day 2022 : स्वतंत्रता दिवस से पूर्व बच्चे सिखा रहे लोगों को देशभक्ति का पाठ, कुछ इस तरह कर रहे काम

पटनाः 75th Independence Day 2022 : स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ करीब है. देशभर के अलग-अलग हिस्सों में स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइल में डीपी के तौर पर तिरंगा लगाने की अपील की है. पीएम मोदी के ऐलान के बाद देशभर में  ‘हर घर तिरंगा’अभियान चलाया जा रहा है. इसी बीच बिहार की राजधानी पटना के बाजार भी देशभक्ति के उल्लास में डूबने लगे हैं. सड़कों पर जगह-जगह नन्हे सिपाही भी धूप में तिरंगे बेचकर देशभक्ति का जोश भरने का कार्य कर रहे हैं. हाथ में तिरंगा और चेहरे पर सच्ची आजादी की चमक, मानो बच्चे लोगों को स्वाभिमानी बनने का पाठ पढ़ा रहे हों. ‘हर घर तिरंगा’अभियान को इन नन्हे सिपाही का समर्थन मिल रहा है. बच्चे भी रेड लाइट पर रुकने वाले वाहन चालक से घर पर तिरंगा लगाने का आग्रह कर रहे है.

बच्चे जगा रहे देशभक्ति का जज्बा
लाला बत्ती पर यातायात रुकने पर बच्चे कार की खिड़कियों पर लोगों से झंडा खरीदने का आग्रह करते हैं. पटना के हाजीपुर स्थित लाल बत्ती पर तिरंगा बेचने वाले हिमांशु ने बताया कि तिरंगा सबसे ज्यादा लोग ऑटोरिक्शा में बैठे लोग ज्यादा खरीदते हैं. लेकिन इस वर्ष लोगों में 15 अगस्त को लेकर अलग ही जोश देखने को मिल रहा है. सुबह से शाम तक की लोग तिरंगा खरीद रहे हैं. इन दिनों तिरंगा बेचकर ठीक-ठाक आमदनी हो जा रही है. बता दें कि पटना के अलावा गया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, पूर्णिया, भागलपुर, आरा, छपरा, सीवान, शेखपुरा, नालंदा, अरवल, बेगूसराय आदि स्थानों पर भी बच्चे हाथ में तिरंगा लेकर लोगों में देशभक्ति का जज्बा जगा रहे हैं.

बच्चे भोजन लायक जुटा रहे रुपये
नवादा के रहने वाले समाजसेवी मोहन कुमार ने बताया कि ये बच्चे आम दिनों में रेडलाइट पर भीख मांगकर अपना गुजारा करते हैं. इन बच्चों और उनके परिवारों को 15 अगस्त का मतलब तो नहीं पता, लेकिन इतना पता है कि इस मौके पर होने वाले झंडों की बिक्री से उन्हें खाने लायक रुपये मिल सकते हैं. इन परिवारों के लिए देशभक्ति टीवी पर होने वाली गर्मागर्म बहस नहीं, बल्कि रोजी-रोटी है. यही वजह है नन्हे सिपाही हाथों में छोटे-छोटे तिरंगे लेकर सड़क पर नंगे पैर दौड़ लगार तिरंगा बेच रहे हैं.

हर घर फहराया जाएगा तिरंगा
देशभर में  ‘हर घर तिरंगा’अभियान चलाया जा रहा है. रेड लाइट पर तिरंगा बेचने वाले बच्चे भी अभियान के तहत सभी नागरिकों से अपने-अपने घरों में 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने की अपील कर रहे हैं. बता दें कि इन बच्चों का ही नहीं बल्कि सरकार का भी लक्ष्य है कि इस दौरान 20 करोड़ घरों में तिंरगा फहराया जाए.

ये भी पढ़िए- नम्रता मल्ला की कातिलाना अदाओं का कहर जारी, वीडियो ने सोशल मीडिया पर मचाया हंगामा

Trending news