Aadhaar Card Update: 10 साल पूर्व बनाए आधार कार्ड को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, ऐसे कर पाएंगे अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1390659

Aadhaar Card Update: 10 साल पूर्व बनाए आधार कार्ड को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, ऐसे कर पाएंगे अपडेट

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card) को और सुरक्षित बनाने के लिए केंद्र सरकार देख के नागरिकों को अपना आधार कार्ड अपडेट करने का एक महत्वपूर्ण अवसर दे रही है.

Aadhaar Card Update: 10 साल पूर्व बनाए आधार कार्ड को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, ऐसे कर पाएंगे अपडेट

पटनाः Aadhaar Card Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card) को और सुरक्षित बनाने के लिए केंद्र सरकार देख के नागरिकों को अपना आधार कार्ड अपडेट करने का एक महत्वपूर्ण अवसर दे रही है. आधार कार्ड अपडेट कराने के दौरान बीते एक दशक के दौरान आए बदलावों को आधार में अपडेट किया जा सकेगा. 31 मार्च, 2021 तक की स्थिति के अनुसार, भारत के कुल 128.99 करोड़ निवासियों को आधार नंबर जारी किए जा चुके हैं. 

आधार कार्ड को करें अपडेट
केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के मुताबिक ऐसे व्यक्ति जिन्होंने अपना आधार 10 वर्ष पूर्व बनवाया था और इन सालों में आधार कार्ड कभी अपडेट भी नहीं करवाया है, ऐसे आधार नंबर धारकों को डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने का आग्रह किया जाता है. इन दस वर्षों के दौरान, आधार नंबर व्यक्ति की पहचान के प्रमाण के रूप में उभरा है. आधार नंबर का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है. इसलिए मंत्रालय का मानना है कि इन योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, सर्वसाधारण को व्यक्तिगत नवीनतम विवरण से आधार डाटा को अपडेट रखना है. ताकि आधार प्रमाणीकरण या सत्यापन में असुविधा न हो.

आधार अपडेट के लिए लगेगा निर्धारित शुल्क
इस संबंध में आधार नंबर धारकों को यूआईडीएआई ने डॉक्यूमेंट अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है. इसके द्वारा आधार नंबर धारक व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण दस्तावेजों को आधार डाटा में अपडेट कर सकता है. इस सुविधा को माई आधार पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है या निवासी इसका लाभ उठाने के लिए किसी भी नजदीकी नामांकन केंद्र पर भी जा सकते हैं.

गौरतलब है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) एक सांविधिक प्राधिकरण है. जिसकी स्थापना आधार इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत भारत सरकार द्वारा की गई है. यूआईडीएआई की स्थापना भारत के सभी निवासियों को आधार नामक विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईडी) जारी करने के उद्देश्य से की गई थी. ताकि यूआईडी द्वारा दोहरी एवं फर्जी पहचान को समाप्त किया जा सके और उसे सरलता से एवं किफायती लागत में सत्यापित और प्रमाणित किया जा सके.
इनपुट-आईएएनएस

यह भी पढ़ें- रेलवे ने भगवान हनुमान को भेजा नोटिस, कहा-अवैध कब्जा कर बनाया गया मंदिर 10 दिनों में हटाएं वरना...

Trending news