Horoscope Today 25 November 2022: इन तीन राशियों के लिए शुक्रवार का दिन रहेगा शुभ, जानें अपनी राशि का हाल
Advertisement

Horoscope Today 25 November 2022: इन तीन राशियों के लिए शुक्रवार का दिन रहेगा शुभ, जानें अपनी राशि का हाल

Aaj ka Rashifal 25 November, Rashifal Today:  आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. कल शुक्रवार है. शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है. वहीं कल मार्गशीर्ष शुक्ल द्वितीया भी है.

(फाइल फोटो)

पटनाः Aaj ka Rashifal 25 November, Today Rashifal: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. कल शुक्रवार है. शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है. वहीं कल मार्गशीर्ष शुक्ल द्वितीया भी है. जिस पर चंद्र के दर्शन कर उनकी पूजा की जाती है. 

मार्गशीर्ष शुक्ल द्वितीया पर चंद्र दर्शन व पूजन किया जाना उत्तम रहेगा. द्वितीया तिथि चंद्रमा की दूसरी कला है. इस कला का अमृत कृष्ण पक्ष में स्वयं सूर्यदेव पी कर स्वयं को ऊर्जावान रखते हैं और शुक्ल पक्ष में पुनः चंद्रमा को लौटा देते हैं. शुक्ल पक्ष की द्वितीया को भगवान शंकर गौरी के समीप होते हैं. अतः शिव पूजन, रुद्राभिषेक, पार्थिव पूजन और विशेष रूप से चंद्र दर्शन और पूजन अति शुभ माना गया है. चंद्र दर्शन हर महीने अमावस्या के बाद जब पहली बार चंद्रमा आकाश पर दिखता है उसे चंद्र दर्शन कहते है. 

शास्त्र अनुसार इस समय चंद्र दर्शन करना अत्यंत फलदायक होता है. ज्योतिषशास्त्र अनुसार चंद्रमा मन और ज्ञान का स्वामी माना जाता है. कुंडली में अशुभ चंद्रमा होने से मानसिक विकास, माता को कष्ट, धन हानि की संभावना रहती है. अतः दूज पर चंद्र दर्शन और विधिवत चंद्रदेव के पूजन से मानसिक शांति और स्थिरता, धन लाभ, माता को स्वास्थ्य लाभ व ज्ञान में वृद्धि मिलती है. साथ ही सौभाग्य और संपत्ति की प्राप्ति होती है. 

चलिए जानते है कि आज के राशिफल में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

जानें इन राशियों का कैसा बीतेगा दिन ( Aaj Ka Rashifal)

तुला राशि (Tula Rashifal)- शुक्रवार के दिन पुरानी चली आ रही समस्याओं से छुटकारा मिलेगा या कोई मुसीबत आसानी से टल जाएगी. आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. प्रेम और रोमांस के मामले में आप खुलकर सामने नहीं आएंगे, लेकिन आपका प्यार सफलता की ऊंचाइयों को छुएगा. आप कहीं स्थानांतरित होकर कहीं दूसरी जगह जाएंगे, किन्तु आपके मन में इसका कोई दुख नहीं होगा. क्योंकि यह पहले से बेहतर जगह होगी. 
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन सुबह जल्द उठे और हर कार्य समय पर पूरा करें.
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन जल्दबाजी में किसी भी पेपर पर बिना पढ़े हस्ताक्षर नहीं करें. 

उपाय- शुक्रवार के दिन मोती या चंद्रकान्त मणि गले में धारण करें. सफेद वस्तुओं का दान करें.

वृश्चिक राशि (Vrishchik Rashifal)- शुक्रवार के दिन वित्त और कार्यक्षेत्र में रचनात्मक कौशल की मांग पूरी करने के लिए आप जबरदस्त प्रयास करेंगे. साझा खर्चे पर चर्चा करेंगे और नए मूड में परिवार की समृद्धि के बारे में सोचेंगे. आप अत्यधिक व्यस्त रहेंगे. हालांकि नौकरी में अफसर की डांट सुननी पड़ सकती है. कहीं से कोई शुभ समाचार प्राप्त होंगे.  
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन माता-पिता की सेवा करें और उनका कहना माने. 
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन ज्यादा जिद या हठ नहीं करें. 

उपाय- शुक्रवार के दिन घर में तुलसी का पौधा लगाकर उसकी श्रद्धापूर्वक देखभाल करें.

धनु राशि (Dhanu Rashifal)- शुक्रवार के दिन व्यवसाय की स्थिति मध्यम रहेगी. मन में तरह-तरह के विचार उत्पन्न होंगे, जिससे मन खिन्न रहेगा. धार्मिक उत्सव, सभा गोष्ठियों में भाग लेने का सुअवसर प्राप्त होगा. यात्राओं से हानि का योग है. अतः अभी यात्राएं स्थगित रखें. मित्रों वर्ग का सहयोग प्राप्त होगा. घर में मेहमानों की आवाजाही रहेगी और पारिवारिक सामंजस्य बढ़ेगा.  
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन कोई भी कार्य करने से पहले किसी समझदार व्यक्ति से सलाह लें. 
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन जीवन में आगे बढ़ना चाहते है तो आलस्य का त्याग करें और सत्य को अपनाएं. 

उपाय- शुक्रवार के दिन आप गाय की सेवा करें. 

मकर राशि (Makar Rashifal)- शुक्रवार के दिन संपत्ति संबंधी विवाद किसी की मध्यस्थता से हल हो जाएंगे. भाइयों से कुछ अनबन और विचार-भेद, मतभेद की स्थिति बनेगी. घर में किसी नए मेहमान के आगमन सम्बन्धी संभावनाएं बनेगी. स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, किन्तु आपकी कार्यक्षमता में कमी आएगी. गृह-कलह, वाद-विवाद और लड़ाई-झगड़े से दूर रहें. दूसरों के झगड़ों में आप अपनी टांग न अड़ाएं. 
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन रुचिकर साहित्य का अध्ययन करें. 
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन हर समय स्वयं की बढ़ाई या तारीफ करने से बचे. 

उपाय- शुक्रवार के दिन नीले कलर के वस्त्र पहने साथ ही शनि मंदिर में शनि भगवान के दर्शन करें. 

कुम्भ राशि (Kumbh Rashifal)- शुक्रवार के दिन नए-नए लोगों से आपका संपर्क बनेगा. राजनीति के क्षेत्र में आपका प्रभाव, दबदबा और रूतबा यथावत कायम रहेगा. शांति की तलाश में मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर या किसी मठ में जा सकते है.  
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन सत्य की राह कितनी ही कठिन हो या सत्य कितना ही कड़वा हो. इसके लिए सत्य का दामन थामे. 
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन अजनबी पर विश्वास नहीं करें. 

उपाय- शुक्रवार के दिन ऊँ शं शनैश्चराय मंत्र का जाप करें.  

मीन राशि (Meen Rashifal)- शुक्रवार के दिन ‘घर की मुर्गी दाल बराबर’ वाली कहावत आप पर पूर्णतः सत्य साबित होगी. बाहर जाने पर ही सफलता हाथ लगेगी.  शुभ समाचार और संदेश प्राप्त होगा. बुजुर्गों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें. मौसमी बीमारियों से स्वास्थ्य पर असर होगा, अतः खान-पान और पथ्यापथ्य का ध्यान रखें.   
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन सभी से मीठे वचन बोले. 
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन किसी का दिल ना दुखाएं.  

उपाय- शुक्रवार के दिन पेड़-पौधों की देखभाल करें.

ये भी पढ़ें- Daily Horoscope 25 November: शुक्रवार के दिन इन राशियों पर होगी मां लक्ष्मी की कृपा, चमकेगी किस्मत, जानें कैसा बीतेगा दिन

Trending news