अधीर रंजन चौधरी ने लिखा महुआ के खिलाफ आचार समिति की कार्रवाई पर लोकसभा अध्यक्ष को पत्र, उठाई ये मांग
Advertisement

अधीर रंजन चौधरी ने लिखा महुआ के खिलाफ आचार समिति की कार्रवाई पर लोकसभा अध्यक्ष को पत्र, उठाई ये मांग

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने धन लेकर प्रश्न पूछने के मामले में तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा के खिलाफ आचार समिति की कार्रवाई को लेकर लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला को शनिवार को पत्र लिखा.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने धन लेकर प्रश्न पूछने के मामले में तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा के खिलाफ आचार समिति की कार्रवाई को लेकर लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला को शनिवार को पत्र लिखा और संसदीय समितियों के कामकाज पर नियमों तथा प्रक्रियाओं पर पुनर्विचार एवं उचित समीक्षा की मांग की. 

 

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने चार पृष्ठों वाले अपने पत्र में कहा कि विशेषाधिकार समिति और आचार समिति के लिए उल्लेखित भूमिकाओं में कोई स्पष्ट सीमांकन नहीं है, विशेष रूप से दंडात्मक शक्तियों के प्रयोग के मामलों में. कांग्रेस नेता ने कहा कि इसके अलावा अनैतिक आचरण की कोई स्पष्ट परिभाषा नहीं है और आचार संहिता तैयार की जानी बाकी है. उन्होंने कहा कि इन मुद्दों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है और यह काम अध्यक्ष के मार्गदर्शन में किया जाना चाहिए. चौधरी लोक लेखा समिति के अध्यक्ष भी हैं. 

उन्होंने कहा कि उनके द्वारा व्यक्त किए गए विचार उनके अपने हैं. ‘‘धन लेकर प्रश्न पूछने’’ के मामले में आचार समिति की रिपोर्ट सोमवार को निचले सदन में पेश की जाएगी. इस रिपोर्ट में मोइत्रा को निष्कासित करने की सिफारिश की गई है.

लोकसभा के लिस्ट ऑफ बिजनेस के अनुसार, विनोद सोनकर की अध्यक्षता वाली लोकसभा की एथिक्स कमेटी सोमवार, 4 दिसंबर को महुआ मोइत्रा मामले में की गई अपनी जांच रिपोर्ट को सदन के पटल पर पेश करेगी. आईपीसी, सीआरपीसी और इंडियन एविडेंस एक्ट की जगह लेने वाले भारतीय न्याय संहिता विधेयक-2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता विधेयक-2023 और भारतीय साक्ष्य विधेयक 2023 पर गृह मंत्रालय से जुड़ी संसद की स्टैंडिंग कमेटी की रिपोर्ट को भी सोमवार को ही सदन में पेश किया जाएगा.

(इनपुट भाषा के साथ) 

Trending news