अगर आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं तो, इन खाद्य पदार्थों को डाइट में करें शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1773714

अगर आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं तो, इन खाद्य पदार्थों को डाइट में करें शामिल

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और फास्ट फूड और तले भुने खाद्य पदार्थों का सेवन करने से लोग कई तरह की बीमारियों से पीड़ित हो जाते हैं. इन्हीं बीमारियों में से एक बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने की समस्या भी है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा अधिक होता है. इन बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के वजह से हार्ट अटैक तक आने का खतरा होता है. अगर आप सभी बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में बदलाव करके इससे बच सकते हैं.

अगर आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं तो, इन खाद्य पदार्थों को डाइट में करें शामिल

Foods For Low Cholesterol:अनहेल्दी लाइफस्टाइल और फास्ट फूड और तले भुने खाद्य पदार्थों का सेवन करने से लोग कई तरह की बीमारियों से पीड़ित हो जाते हैं. इन्हीं बीमारियों में से एक बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने की समस्या भी है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा अधिक होता है. इन बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के वजह से हार्ट अटैक तक आने का खतरा होता है. अगर आप सभी बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में बदलाव करके इससे बच सकते हैं. आइए जानते हैं किन चीजों का सेवन करके बॉडी में बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं.

ऑलिव ऑयल-

अधिक मात्रा में तले भुने खाद्य पदार्थों और फास्ट फूड का सेवन करने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है. अगर आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते है तो ऑलिव ऑयल का सेवन कर सकते हैं, जिसके कारण शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 8 फीसदी तक कम कर सकते हैं.

अलसी के बीज

अलसी के बीज को अपनी डाइट में शामिल करके कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल किया जाता सकता है. इसका सेवन करने के लिए इसे पीस लें.

ग्रीन टीन

ग्रीन का सेवन करके भी आप बॉडी में बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं. ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बहुत अधिक मदद करती है.

धनिया का बीज

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में धनिया का बीज काफी मददगार साबित होता है. इसका सेवन करने के लिए धनिया के बीज का पाउडर बना लें और इसे धनिया के बीज के इस पाउडर को एक कप पानी में उबालकर दिन में दो बार पिएं.

सेब का सिरका

सेब का सिरका कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है. जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है वे सेब के सिरके का सेवन कर सकते हैं.

अंकुरित दालें

अगर आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं तो आप राजमा, चना, मूंग, उड़द सेवन अंकुरित करके करें, इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें

 वेट लॉस करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं इस सब्जी के बीज, जानें इसके चमत्कारी फायदे

 

Trending news