BSEB 10th Result 2023: मार्च में इस तारीख को जारी होगा Bihar Board 10th Result, ऐसे करें चेक
Advertisement

BSEB 10th Result 2023: मार्च में इस तारीख को जारी होगा Bihar Board 10th Result, ऐसे करें चेक

बिहार बोर्ड के अनुसार बता दें कि इस साल 10वीं की परिक्षा देने वाले विद्यार्थियों की संख्या 17 लाख थी. दरअसल, इस साल 17 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है. सभी विद्यार्थी परिक्षा के परिणाम का बेसब्री से इंताजर कर रहे हैं.

BSEB 10th Result 2023: मार्च में इस तारीख को जारी होगा Bihar Board 10th Result, ऐसे करें चेक

Bihar Board 10th Result 2023: बिहार में 10वीं के विद्यार्थी बेसब्री से बीएसईबी के परिणाम का इतंजार कर रहे हैं. बीएसईबी के द्वार सूचना मिल रही है कि मार्च के इसी सप्ताह में रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी कर दिया जाएगा. विद्यार्थी यहां से अपना परिणाम चेक कर सकते है.

17 लाख विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा
बिहार बोर्ड के अनुसार बता दें कि इस साल 10वीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की संख्या 17 लाख थी. दरअसल, इस साल 17 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है. सभी विद्यार्थी परिक्षा के परिणाम का बेसब्री से इंताजर कर रहे हैं. अब देखने होगा कि कौन इस बार कौन पास होता है और कौन फेल होता है. बिहार बोर्ड के अनुसार बता दें कि सभी विद्यार्थियों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर एक साथ जारी किया जाएगा, यहां पर विद्यार्थी रोल नंबर और रोल कोड के माध्यम से अपनी परिणाम देख सकते है.

परिणाम जारी करने से पहले क्या है प्रक्रिया
बिहार बोर्ड का कहना है कि कई बार कॉपी को चेक करने से लेकर रिजल्ट तैयार करने तक कई बार दिक्कते आती है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. बोर्ड ने परिणाम को लेकर विशेष ध्यान दिया है. साथ ही बता दें कि सबसे पहले बोर्ड ने विशेष अध्यापकों की एक टीम बनाई है, इस टीम ने सभी कॉपियों को काफी बारीकी से चेक किया है. इस के बाद रिजल्ट तैयार किया है, जो इसी महीने 31 मार्च 2023 तक जारी कर दिया जाएगा.

विद्यार्थी ऐसे करें चेक
जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड  31 मार्च 2023 तक 10वीं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी करेगा. विद्यार्थी वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते है. परिणाम चेक करने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले लिंक पर जाना होगा. यहां क्लिक करने के बाद होम पेज पर जाए. जब होम पेज खुल जाए तो परिणाम देखने के लिए अपना रोल नंबर और रोल कोड सर्च में डालें. जब सभी प्रक्रिया पूरी हो जाए तो सब्मिट का बटन दबा दें. अगर आप प्रिंट आउट डाउनलोड करना चाहते है तो उसे डाउनलोड कर लें नहीं तो इसका पीडीएफ बनकर सेव कर लें.

ये भी पढ़िए-  Bihar Board BSEB 10th Result 2023 Date Live: इस दिन जारी हो जाएगा बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, यहां देखें अपडेट्स

Trending news