Bihar Bullet Train Stoppage List: बिहार में बुलेट ट्रेन के होंगे 3 स्टॉपेज, जानें कहां और कैसा बनेगा स्टेशन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2350837

Bihar Bullet Train Stoppage List: बिहार में बुलेट ट्रेन के होंगे 3 स्टॉपेज, जानें कहां और कैसा बनेगा स्टेशन

Shinkansen Bullet Train: बिहार में लोग जल्द ही बुलेट ट्रेन में सफर कर सकेंगे. इसके लिए सभी तैयारिया पूरी हो गई है. बिहार के बक्सर, पटना और गया में स्टेशन बनाएं जाएंगे. साथ ही बिहार में बुलेट ट्रेन के लिए एलिवेटेड ट्रैक का रूट भी फाइनल हो चुका है.

Bihar Bullet Train Stoppage List: बिहार में बुलेट ट्रेन के होंगे 3 स्टॉपेज, जानें कहां और कैसा बनेगा स्टेशन

Bihar Bullet Train: अहमदाबाद-मुंबई रूट के बाद अब दिल्ली-हावड़ा के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारियां तेज हो गई हैं. इस रूट पर बुलेट ट्रेन बक्सर, पटना और गया के रास्ते गुजरेगी. इन तीनों जिलों में इसके लिए अलग-अलग स्टेशन बनाए जाएंगे. बुलेट ट्रेन की रफ्तार 350 किमी प्रति घंटा होगी, जिससे पटना से नई दिल्ली का सफर केवल 3 घंटे में पूरा हो सकेगा. फिलहाल, इस यात्रा में 17 घंटे लगते हैं. बिहार में बुलेट ट्रेन के लिए एलिवेटेड ट्रैक का रूट भी फाइनल हो चुका है. स्टेशन निर्माण और एलिवेटेड ट्रैक के लिए भूमि अधिग्रहण का काम जल्द शुरू होने की संभावना है. नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की टीम अगस्त के अंतिम सप्ताह तक पटना आ सकती है. पटना के फुलवारी या बिहटा में से किसी एक जगह स्टेशन निर्माण के लिए जगह निर्धारित की जाएगी.

बिहार के तीन जिले बक्सर, पटना और गया में बुलेट ट्रेन के स्टॉपेज होंगे. यहां एक-एक स्टेशन का निर्माण किया जाएगा. दिल्ली से वाराणसी होते हुए बक्सर के रास्ते पटना और गया होकर हावड़ा तक बुलेट ट्रेन जाएगी. बुलेट ट्रेन की रेललाइन पूरी तरह एलिवेटेड होगी. दिल्ली-हावड़ा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में अब तक की प्रगति की बात करें तो, 1660 किमी लंबे इस रूट के लिए अगस्त 2021 में भारतीय रेलवे ने एक एजेंसी को सर्वे का काम सौंपा था. रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली-हावड़ा रेल प्रोजेक्ट दो फेज में पूरा होगा. पहले फेज में 813 किलोमीटर का ट्रैक दिल्ली से वाराणसी के बीच वाया लखनऊ बनाया जाएगा. अयोध्या को भी इससे जोड़ा जाएगा. दूसरे फेज में वाराणसी से हावड़ा वाया पटना रूट पर काम होगा. इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 5 अरब रुपये बताई जा रही है. वाराणसी, बक्सर, आरा, पटना, नवादा, धनबाद, आसनसोल, दुर्गापुर, वर्धमान और हावड़ा में स्टेशन प्रस्तावित हैं.

गौरतलब है कि देश की पहली हाई स्पीड रेल लाइन का निर्माण मुंबई और अहमदाबाद के बीच हो रहा है. यह कॉरिडोर 508 किमी लंबा है और इसमें देश में पहली बार समुद्र के नीचे सुरंग भी बनाई जा रही है. 2026 तक बिलिमोरा और सूरत के बीच ट्रेन का ट्रायल किए जाने का लक्ष्य है.

ये भी पढ़िए- Swapna Shastra: सपने में मृत रिश्तेदार को देखना क्या देता है संकेत, 6 पॉइंट में जानें ये खास बातें

Trending news