Bihar Caste Census: शुरू हुई दूसरे चरण की जातीय जनगणना, पूछे जाएंगे ये सवाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1653403

Bihar Caste Census: शुरू हुई दूसरे चरण की जातीय जनगणना, पूछे जाएंगे ये सवाल

Bihar Caste Census: बिहार में जातीय जनगणना का काम आज से यानी 15 अप्रैल से शुरू हो गया है. जिसको देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी अपनी जनगणना अपने घर पर करवाएंगे. इसके साथ ही वे लोगों को ये संदेश भी देंगे कि जनगणना में सभी को बढ़-चढ़ कर शामिल होने की आवश्यकता है

Bihar Caste Census: शुरू हुई दूसरे चरण की जातीय जनगणना, पूछे जाएंगे ये सवाल

Bihar Caste Census: बिहार में जातीय जनगणना का काम आज से यानी 15 अप्रैल से शुरू हो गया है. जिसको देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी अपनी जनगणना अपने घर पर करवाएंगे. इसके साथ ही वे लोगों को ये संदेश भी देंगे कि जनगणना में सभी को बढ़-चढ़ कर शामिल होने की आवश्यकता है और इस जनगणना में सही और सटीक जानकारी मुहैया करनी है. 

प्रगणक को अपने निजी, परिवारिक समेत अन्य सभी जानकारियां देंगे, साथ ही लोगों के बीच यह संदेश भी प्रचारित करेंगे कि इसमें सभी को बढ़-चढ़कर शामिल होने की आवश्यकता है. इसलिए प्रगणक को इसकी सही जानकारी मुहैया कराएं.

प्रगणक के द्वारा सदस्य से पूछे जाने वाले सवाल-
1- पूरा नाम
2- पिता या पति का नाम
3- परिवार के प्रधान से संबंध
4- आयु
5- लिंग
6- वैवाहिक स्थिति
7- धर्म
8- जाति का नाम
9- शैक्षणिक योग्यता
10- कार्यकलाप
11- आवासीय स्थिति
12- अस्थाई प्रवासियों स्थिति
13- कंप्यूटर या लैपटॉप
14- मोटर वाहन
15- कृषि भूमि
16- आवासीय भूमि
17- मासिक आय
18- आधार संख्या

यह भी पढ़ें- Caste Census Bihar: बिहार में दूसरे चरण की जातीय जनगणना का आगाज, सीएम भी कराएंगे अपनी गणना

15 मई तक जनगणना पूरा करने का लक्ष्य
बता दें कि आज यानी 15 अप्रैल से शुरू होने वाली जातीय जनगणना का दूसरा चरण 15 मई तक पूरा करने का लक्ष्य है. राज्य में दो करोड़ 88 लाख परिवारों की पहचान की गई है. लगभग 3 लाख 50 हजार प्रगणक और अन्य अधिकारी इसमें लगाए गए हैं. अनुमंडल स्तर पर एसडीओ और जिला स्तर पर डीएम पुरे गणना कार्य की सघन निगरानी करेंगे.

सीएम भी कराएंगे अपनी गणना 
बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज शनिवार को बख्तियारपुर स्थित अपने घर जनगणना के लिए आंकड़े दर्ज कराएंगे. जनगणना करने वाले व्यक्ति को वे अपनी निजी, पारिवारिक समेत सभी जानकारी देंगे. 

इनपुट- सुनील कुमार

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024 Saran Seat: राहुल सांकृत्यायन की कर्मभूमि, कभी कांग्रेस तो कभी राजद का किला रहा यह लोकसभा सीट अब भाजपा के कब्जे में

Trending news