Caste Census Bihar: बिहार में दूसरे चरण की जातीय जनगणना का आगाज, सीएम भी कराएंगे अपनी गणना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1653241

Caste Census Bihar: बिहार में दूसरे चरण की जातीय जनगणना का आगाज, सीएम भी कराएंगे अपनी गणना

Caste Census Bihar: बिहार में जातीय जनगणना का काम आज से यानी 15 अप्रैल से शुरू हो गया है. जिसको देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी अपनी जनगणना अपने घर पर करवाएंगे.

Caste Census Bihar: बिहार में दूसरे चरण की जातीय जनगणना का आगाज, सीएम भी कराएंगे अपनी गणना

पटनाः Caste Census Bihar: बिहार में जातीय जनगणना का काम आज से यानी 15 अप्रैल से शुरू हो गया है. जिसको देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी अपनी जनगणना अपने घर पर करवाएंगे. इसके साथ ही वे लोगों को ये संदेश भी देंगे कि जनगणना में सभी को बढ़चढ़ कर शामिल होने की आवश्यकता है और इस जनगणना में सही और सटीक जानकारी मुहैया करनी है. 

सीएम भी कराएंगे अपनी गणना 
बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज शनिवार को बख्तियारपुर स्थित अपने घर जनगणना के लिए आंकड़े दर्ज कराएंगे. जनगणना करने वाले व्यक्ति को वे अपनी निजी, पारिवारिक समेत सभी जानकारी देंगे. 

दूसरे चरण की जातीय जनगणना का आगाज
आज जनगणना को लेकर प्रशासन भी पूरी तरह तैयार है. डीडीसी ने बताया कि आज शनिवार 15 अप्रैल को शुरू होने वाली जातीय जनगणना के दूसरे चरण में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बख्तियारपुर आएंगे. 15 मई तक इस जनगणना को पूरा करना है. अब तक राज्य में 2 लाख 88 लाख परिवारों की पहचान की गई है. इस जनगणना में लगभग साढ़े तीन लाख प्रगणक और अन्य अधिकारी लगाए गए है. 

बता दें कि अनुमंडल स्तर पर एसडीओ और जिला स्तर पर डीएम पूरी जनगणना पर निगरानी रख रहे है. राज्य के सभी 261 नगर निकाय और 534 प्रखंड क्षेत्रों की गणना होगी. 

17 प्रकार की मांगी जाएगी जानकारी
इस जनगणना में सभी परिवार वालों से 17 प्रकार की जानकारी मांगी गई है. जाति गणना के लिए बने एप में जनता की सभी जानकारी कोड भाषा में ही भरा जायेगा. जाति गणना के लिए सरकार ने अलग-अलग जाति के लिए अलग कोड जारी किया है. इसी के आधार पर परिवार के प्रधान का कोड, लिंग का कोड, वैवाहिक कोड, धर्म का कोड, शैक्षणिक कोड और रोजगार संबंधी क्रियाकलाप का कोड जारी किया गया है. 

ऑनलाइन और ऑफलाइन दर्ज होंगे आंकड़े
जाति जनगणना के दौरान लोगों के आंकड़े ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से भरे जाएंगे. ऑनलाइन डाटा वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. जिसकी सहायता से कोई भी जानकारी ऑनलाइन भी देख सकेंगे.  

यह भी पढ़ें- RJD के पूर्व विधायक के बेटे के सीने में में मारी 5 गोली, मौके पर मौत, अपराधी फरार

Trending news