Bihar Dengue: डेंगू के डंक से बेहार बिहार! प्रदेश में 102 तो पटना में 46 नए मरीज मिले
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2430671

Bihar Dengue: डेंगू के डंक से बेहार बिहार! प्रदेश में 102 तो पटना में 46 नए मरीज मिले

Bihar Dengue News: डेंगू फैलाने वाले मच्छर मादा एडीज का लार्वा घर, अपार्टमेंट, सरकारी दफ्तर या निजी संस्थानों में रखे गमले में भी पनप रहे हैं. ऐसे गमले जिनमें पानी का ठहराव हो रहा है, उनमें तीन से चार दिनों के अंदर एडीज मच्छर का लार्वा पाया जा रहा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Dengue Update: बिहार में डेंगू का कहर लगातार जारी है. राज्य में डेंगू के 102 नए मरीज मिले हैं. वहीं राजधानी पटना में 46 नए मरीज मिले हैं. इसको लेकर पटना नगर निगम की टीम अलर्ट मोड पर है, लेकिन कई जगहों पर लापरवाही बरता जा रही है. जिसके कारण डेंगू और प्रभावी हो सकता है. स्कूलों से लेकर अस्पतालों तक में डेंगू का लार्वा मिला है. पटना के गार्डिनर अस्पताल परिसर में पानी इकट्ठा हो रखा है, जिसमे डेंगू पनप सकता है. कुछ देर की बारिश के बाद अस्पताल परिसर में पानी जमा हो गया है और बारिश के पानी में डेंगू पनप सकता है. बारिश के पानी में डेंगू फैलाने वाले मच्छरों का लार्वा पनपता है. जानकारी के मुताबिक, पटना में रेलवे स्टेशन, स्कूल, अस्पताल, अपार्टमेंट, निर्माण वाले स्थानों में जलजमाव होने से डेंगू का लार्वा पाया गया है. 

वहीं दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फॉर वेक्टर बार्न डीजिज की टीम ने इतनी मात्रा में लार्वा देख चिंता जताई. साथ ही स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के अधिकारियों से कहा है कि बीमारी पर नियंत्रण और लार्वा नष्ट करने के लिए ठोस उपाय करें, नहीं तो यह विकराल रूप धारण कर सकता है. बता दें कि दिल्ली से आई टीम ने पिछले चार दिनों तक शहर के अलग-अलग इलाकों का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया. इसके बाद टीम शनिवार (14 सितंबर) को दिल्ली वापस लौट गई. टीम अब दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

ये भी पढ़ें- बहराइच में भेड़ियों के खौफ का खामियाजा भुगत रहे बिहार के सियार,जान लेने पर लोग आमादा

इन जगहों पर मिले लार्वा 

जानकारी के अनुसार, पटना के कंकड़बाग अंचल में महात्मा गांधीनगर, भूतनाथ रोड, भागवतनगर, रामकृष्णानगर, अजीमाबाद अंचल की विस्कोमान कॉलोनी, तुलसी मंडी, बड़ी पहाड़ी, आलमगंज, बांकीपुर अंचल के कस्तूरबानगर, केला मंडी, मुसल्लहपुर हाट, महेंद्रू, द्रूनूतन राजधानी अंचल के मीठापुर, जनता रोड, आयकर गोलंबर के आसपास के इलाके, पाटलिपुत्र अंचल के जगदेव पथ और आशियाना मोड़ तथा पटना सिटी अंचल की झुनझुनवाला लेन, बेगमपुर और झावगंज मेंकाफी मात्रा में लार्वा मिले हैं. वहीं पटना के अलावा गया, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और नालंदा भी डेंगू के डंक से ग्रसित है. 

ये भी पढ़ें- स्मार्ट मीटर के विरोध में सड़क पर उतरे लोग, बिजली विभाग के कार्यालय का विरोध

पटना के अलावा ये जिले भी परेशान

गया में अब तक डेंगू के 80 मामले दर्ज किए गए हैं, इसके बाद मुजफ्फरपुर में 62, समस्तीपुर में 57 और नालंदा में 53 डेंगू मरीज हैं. गया जिले में पुलिस लाइन हॉटस्पॉट के रूप में उभरी है, जबकि समस्तीपुर में हासनपुर ब्लॉक के गांवों में सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news