विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेले की तैयारी पूरी, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव करेंगे उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1425046

विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेले की तैयारी पूरी, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव करेंगे उद्घाटन

विश्वविख्यात ऐतिहासिक और पौराणिक हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला आगंतुकों के लिए सजधज कर तैयार है. बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव छह नवंबर को मेले का उद्घाटन करेंगे. करीब एक महीने तक चलने वाले इस मेले का आयोजन पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है.

 (फाइल फोटो)

Saran: विश्वविख्यात ऐतिहासिक और पौराणिक हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला आगंतुकों के लिए सजधज कर तैयार है. बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव छह नवंबर को मेले का उद्घाटन करेंगे. करीब एक महीने तक चलने वाले इस मेले का आयोजन पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है. पर्यटन विभाग द्वारा मुख्य पंडाल सहित विभिन्न सरकारी और गैरसरकारी प्रदर्शनियों के स्टाल का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है. मुख्य पंडाल का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है.

कार्यक्रम में हुआ थोड़ा बदलाव

एक अधिकारी ने बताया कि इस मेले का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करने वाले थे, लेकिन बाद में इसमें फेरबदल कर दिया गया. कोरोना संकटकाल के दो वर्ष बाद मेला के आयोजन को लेकर स्थानीय लोगों का उत्साह चरम पर है. खेल-तमाशा वाले तथा गर्म कपड़े का बाजार, लोहा बाजार, लकड़ी बाजार में दुकानदार अपनी-अपनी दुकानें सजाने में लगे हुए हैं. मेले में बिजली, शुद्ध पेयजल, अस्थाई शौचालय, रैन बसेरा, स्वास्थ्य, सुरक्षा तथा घाटों पर की जा रही तैयारियों की सारण के डीएम एवं एसपी के निर्देशन में लगातार मानिटरिंग की जा रही है.

जानें क्या होगा इस बार खास

पूरी दुनिया में पशुओं के मेले के लिए विख्यात हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला के बैल व घोड़ा बाजार गुलजार हो रहा है. मेले में स्विस कॉटेज आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. यह मेला करीब 5 किलोमीटर की दूरी में चारों तरफ फैला हुआ है. लेकिन कार्तिक पूर्णिमा स्नान से एक दिन पहले और एक दिन बाद तक इस मेले का विस्तार करीब 15 किलोमीटर क्षेत्र में हो जाता है. इन तीन दिनों में यह मेला हाजीपुर शहर के साथ ऐतिहासिक कोनहारा घाट से लेकर सोनपुर और पहलेजा घाट धाम तक क्षेत्र में फैल जाता है. इन तीन दिनों में कम से कम 20 से 25 लाख श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं और पवित्र गंगा-गंडक संगम स्नान के साथ पूजा-अर्चना करते हैं.

(इनपुट भाषा के साथ)

 

Trending news