Remdesivir Injection की कालाबाजारी रोकने के लिए नीतीश सरकार ने कसी कमर, तय किये दाम

 सरकार ने रेमडेसिवीर (Remdesivir) को लेकर मूल्य तय कर दिया है. इसके अलावा सरकार ने कालाबाजारी को रोकने के लिए नंबर भी जारी कर दिए हैं. 

Remdesivir Injection की कालाबाजारी रोकने के लिए नीतीश सरकार ने कसी कमर, तय किये दाम
रेमडेसिवीर इंजेक्शन का मूल्य तय कर दिया गया है (प्रतीकात्मक फोटो)

Patna: कोरोना (Corona) की दूसरी लहर की वजह से रेमडेसिवीर (Remdesivir) की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई है. इस वजह से इसकी राज्य में लगातार कालाबाजारी हो रही है. ऐसे में अब सरकार ने कालाबाजारियों को रोकने के लिए एक्शन प्लान बना दिया है. सरकार ने रेमडेसिवीर (Remdesivir) को लेकर मूल्य तय कर दिया है. इसके अलावा सरकार ने कालाबाजारी को रोकने के लिए नंबर भी जारी कर दिए हैं. 

सरकार ने रेमडेसिवीर (Remdesivir)  का न्यूनतम मूल्य 1298 रुपये और अधिकतम मूल्य 2800 रुपये तय कर दिया है.  7 कंपनियों की रेमडेसिविर के अलग-अलग मूल्य हैं हीट्रो की कीमत सबसे ज्यादा 2800 रुपये है जबकि कैडिला की कीमत सबसे कम 1298 रुपये है

अन्य कंपनियों की रेमडेसिविर की कीमत इस प्रकार है

  • सिप्ला- 1468 रुपये
  • माइलन- 1568 रुपये
  • सन- 1568 रुपये
  • जुबिलैंट – 1904 रुपये
  • डॉ. रेड्डी – 1948 रुपये

कैसे मिलेगा Remdesivir Injection

सरकार ने कहा है कि राज्य में रेमडेसिवीर इंजेक्शन (Remdesivir Injection) की कोई कमी है.  इसके अलावा जिन मरीजों को इलाज के लिए रेमडेसिविर की जरूरत है, उनके डॉक्टर को अपने जिला के सिविल सर्जन व सहायक औषधि नियंत्रक से संपर्क करना होगा. इस दौरान इस बात का कोई भी असर नहीं पड़ेगा कि वो डॉक्टर सरकार अस्पताल का है या निजी अस्पताल का. 

ये भी पढ़ें- शर्मनाक! DIG ने महिला डॉक्टर के साथ की गंदी हरकत, कॉल रिसीव नहीं करने पर घर में..

कालाबाजारी रोकने के लिए फोन नंबर

रेमडेसिविर की कालाबाजारी या अधिक मूल्य वसूलने पर आप शिकायत कर  सकते हैं. आपदा प्रबंधन विभाग ने इसके फोन नंबर जारी किये हैं. आप टॉल फ्री नंबर 1070 और राज्य औषधि नियंत्रक के नंबर 9546702445, 9470005863 पर शिकायत कर सकते हैं.