बिहार सरकार के इस विभाग में बिना परीक्षा और इंटरव्यू के पाएं नौकरी, 10वीं पास ऐसे करें आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1365553

बिहार सरकार के इस विभाग में बिना परीक्षा और इंटरव्यू के पाएं नौकरी, 10वीं पास ऐसे करें आवेदन

भर्ती के लिए उम्मीदवार डायरेक्ट लिंक dst.bihar.gov.in के माध्यम से भी अपना आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि इस लिंक Bihar DST Office Attendant Karyaly Parichari Recruitment 2022 Notification PDF के जरिए भी अधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं. 

बिहार सरकार के इस विभाग में बिना परीक्षा और इंटरव्यू के पाएं नौकरी, 10वीं पास ऐसे करें आवेदन

पटना : Job Recruitment 2022: बिहार सरकार के विज्ञान और प्रावैधिकी विभाग के क्षेत्रीय कार्यालयों में ऑफिस अटेंडेंट के पदों पर भर्तियां निकली है. बता दें कि इस भर्ती में कुल संख्या 238 पदों पर भर्ती की जाएगी. इस भर्ती में कुल 99 पद अनारक्षित है. साथ ही इसमें 24 पद ईडब्ल्यूएस, 40 एमबीसी, 65 एससी, 2 एसटी और पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए 8 पद आरक्षित हैं.

अधिकारिक वेबसाइट पर करें आवेदन
बता दें कि भर्ती के लिए उम्मीदवार डायरेक्ट लिंक dst.bihar.gov.in के माध्यम से भी अपना आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि इस लिंक Bihar DST Office Attendant Karyaly Parichari Recruitment 2022 Notification PDF के जरिए भी अधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं. सबसे पहले उम्मीदवार लिंक पर क्लिक करें, उसके बाद होम पेज पर ओपन कर लें. विज्ञान और प्रावैधिकी विभाग द्वारा मांगे गए सभी प्रक्रिया पूरी कर लें. फॉर्म सबमिट करने के बाद प्रिंट आउट डाउनलोड कर लें. बता दें कि आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 है. 

भर्ती के लिए क्या है आयु सीमा और योग्यता
बता दें कि आवेदन करने वाले उम्मीदवार सिर्फ 10वीं पास हो. बिहार के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट का भी प्रावधान है. अनारक्षित वर्ग की महिलाओं को तीन वर्ष, बीसी व एमबीसी वर्ग के पुरुष महिला वर्ग को तीन वर्ष और एससी,  एसटी पुरुष महिला वर्ग को पांच  वर्ष की छूट मिलेगी. मैट्रिक (10वीं) में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयारी की जाएगी.  पदों के तीन गुना अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में बुलाया जाएगा. 

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत
बता दें कि अभ्यर्थी अपने फोटोग्राफ की पांच छह अतिरिक्त कॉपियां अपने पास सुरक्षित रखें. ताकि आवश्यकता पड़ने पर या विभाग द्वारा मांगे जाने पर उनके द्वारा जमा किया जा सके. आवेदन करने की अंतिम तिथि तक एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट लिया जा सकता है. ऑनलाइन आवेदन पत्र की कॉपी विभाग को भेजने की जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़िए- Urfi Javed: उर्फी जावेद के इस लुक को देख लोग हुए शॉक्ड, फैंस बोल- ये क्या देख लिया

Trending news