Bihar: युवा और अनुभवी 'सोच' पर मचा कोहराम, सत्ता संभालने के 'हुनर' पर हुआ संग्राम
Advertisement

Bihar: युवा और अनुभवी 'सोच' पर मचा कोहराम, सत्ता संभालने के 'हुनर' पर हुआ संग्राम

बिहार की सियासत में इन दिनों आग लगी हुई है. सत्तापक्ष और विपक्ष का टकराव चरम पर है. बाढ़, कोरोना, बेरोजगारी और क्राइम को लेकर विपक्ष लगातार हमलावर है

बिहार में बढ़ रहा है सियासी पारा (फाइल फोटो)

Patna: बिहार की सियासत में इन दिनों आग लगी हुई है. सत्तापक्ष और विपक्ष का टकराव चरम पर है. बाढ़, कोरोना, बेरोजगारी और क्राइम को लेकर विपक्ष लगातार हमलावर है. इस पूरे मामले को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के एक बयान ने धार दे दी है. तेजस्वी यादव ने मीडिया से बात करते हुए सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) पर निशाना साधा है और कहा कि बिहार के लिए नए विजन और नई सोच की जरूरत है.

नीतीश कुमार के बिहार संभालने के तौर-तरीके पर तेजस्वी ने सवाल उठाया, तो सत्तापक्ष ने पलटवार कर दिया. प्रदेश में अनुभवी और युवा 'सोच' की बहस छिड़ गई. सवाल पूछे जाने लगे कि प्रदेश के विकास के लिए क्या जरूरी है? क्या प्रदेश को नई सोच के साथ ही विकसित बनाया जा सकता है? किसी प्रदेश की तरक्की के लिए अनुभव का कितना योगदान होता है? इन सवालों पर होने वाली सियासी बयानबाजी ने माहौल को गर्म कर दिया.

नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के सियासी 'विज़न' पर तेजस्वी ने उठाए सवाल

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा, 'मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बिहार अब नहीं संभल रहा है. अगर वो नहीं संभाल पा रहे हैं, तो मुझे सीएम बना दीजिए. सारी समस्याओं का समाधान कर दूंगा. विपक्ष में रहकर मैं क्या कर सकता हूं? मेरे कहने से न तो वो रोजगार दे रहे हैं, न क्राइम कंट्रोल कर रहे हैं, न करप्शन पर रोक लगा रहे हैं. क्योंकि एग्जक्यूटिव पावर सीएम के पास होता है, विपक्ष के पास पावर नहीं होता. अधिकारी मेरी नहीं, सीएम की बात सुनेंगे.'

तेजस्वी यादव के इस बयान का पूरे महागठबंधन ने समर्थन किया. RJD ने तो तेजस्वी की शान में जमकर कसीदे पढ़े. RJD ने कहा, 'तेजस्वी युवा हैं, ऊर्जावान हैं. वो नई सोच के साथ राजनीति में आए हैं. बिहार के विकास को लेकर उनका अलग विज़न है. जनता ने उनके विज़न को देखते हुए ही प्रदेश का नंबर 1 नेता बनाया और RJD को सबसे बड़ी पार्टी बनाया'.

महागठबंधन में RJD की सहयोगी पार्टी कांग्रेस ने भी तेजस्वी यादव के प्रति अपना पूरा समर्थन जताया. कांग्रेस ने कहा  'बिहार की जनता ने भी मान लिया है कि विकास की दिशा में प्रदेश को सिर्फ तेजस्वी यादव ही लेकर जा सकते हैं. नीतीश कुमार ने जो प्रदेश का विनाश किया है, उसे भी विकास की तरफ मोड़ने की क्षमता तेजस्वी यादव में ही है. जनता ने JDU को नंबर 3 और RJD को नंबर 1 बनाया'.

लोकतंत्र या 'लाठीतंत्र' पर खींचतान

तेजस्वी यादव के बयान और महागठबंधन के नेताओं की प्रतिक्रिया पर NDA ने जोरदार पलटवार कर दिया. JDU ने तेजस्वी यादव और उनकी पार्टी पर जमकर निशाना साधा. JDU ने कहा, 'ये लाठीतंत्र नहीं, लोकतंत्र है. जनता जिसे चाहती है, उसे सरकार बनाने का मौका देती है. जनता के समर्थन से NDA की बहुमत के साथ सरकार बनी है. इसमें कोई और मुख्यमंत्री बनने का दावा कैसे कर सकता है? तेजस्वी यादव जब भी भ्रष्टाचार की बात करते हैं, तब जनता की रूह कांप जाती है. भ्रष्टाचार और गुंडागर्दी को राजनीतिक लाइसेंस देने में RJD तो 100 फीसदी खरा उतरती है'.

तेजस्वी यादव के बयान पर BJP ने भी जमकर चुटकी ली. BJP ने कहा,'मुख्यमंत्री का पद मांगने से नहीं मिलता है. जनता जिसे चाहती है, वही मुख्यमंत्री बनता है. तेजस्वी यादव के नेतृत्व में महागठबंधन को लोकसभा और विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्त मिली. उनके नेतृत्व में महागठबंधन या RJD को भविष्य में भी जीत नहीं मिलने वाली. तेजस्वी यादव दिवास्वप्न देख रहे हैं'.

ये भी पढ़ें: Bihar: विधान परिषद के 24 सदस्‍यों का कार्यकाल आज हो रहा है खत्म, बीजेपी की संख्या पर पड़ेगा असर

ये सच है कि राजनीतिक तौर पर बिहार एक संवेदनशील राज्य है. यहां की जनता सियासी मामलों में पूरी दिलचस्पी लेती है. लेकिन इसे विडंबना ही कहेंगे कि जनता की दिलचस्पी राजनीतिक मामलों में जरूर है, लेकिन राजनीतिक मामलों में जनता ज्यादा जागरुक नजर नहीं आती. जनता में जागरुकता की कमी की वजह से बिहार के सियासी दल एक-दूसरे के विजन को लेकर हमलावर जरूर होते हैं, लेकिन विज़न पर खुलकर कोई भी पार्टी बात नहीं करती हैं.

 

'

Trending news