Women Empowerment के क्षेत्र में अव्वल बना बिहार! राज्य को मिली 596 महिला दारोगा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar973292

Women Empowerment के क्षेत्र में अव्वल बना बिहार! राज्य को मिली 596 महिला दारोगा

Bihar News: सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में अब कानून व्यवस्था को बनाए रखने में महिलाएं भी अहम भूमिका निभाएगी. उन्होंने कहा कि राज्य में कुल 1586 अवर निरीक्षक ने अपनी ट्रेनिंग पूरी की है, जिसमें 596 महिला पदाधिकारी ने प्रशिक्षण लिया है.

राज्य को मिली 596 महिला दारोगा

Patna: बिहार के राजगीर में सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने पुलिस अवर निरीक्षक (2018 बैच) के परेड दीक्षांत समारोह में गुरुवार को हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था कायम करना उनका पहला लक्ष्य है.

इसके साथ ही सीएम नीतीश ने कहा कि राज्य में अब कानून व्यवस्था को बनाए रखने में महिलाएं भी अहम भूमिका निभाएगी. उन्होंने कहा कि राज्य में कुल 1586 अवर निरीक्षक ने अपनी ट्रेनिंग पूरी की है, जिसमें 596 महिला पदाधिकारी ने प्रशिक्षण लिया है. 

मुख्यमंत्री ने इतनी अधिक संख्या में महिलाओं के पुलिस में ज्वॉइन करने को लेकर कहा कि यह पहली बार हुआ है कि इतना अधिक संख्या में महिलाएं एक साथ अधिकारी बनकर पुलिस में अपनी सेवा देने जा रही है और यह कोई मामूली बात नहीं है.

'पंचायती राज में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण देने की पहल की'
इस कार्यक्रम के दौरान प्रदेश की महिलाओं के उत्थान के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे काम की जानकारी भी सीएम नीतीश ने दी है. उन्होंने कहा कि नौकरी के अलावा पंचायती राज में हमलोगों ने महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण देने की पहल की है, जो महिलाओं के विकास के लिए किया गया एक अहम काम है. 

मुख्यमंत्री का कहना है कि उनका प्रयास है कि राज्य के हर थाने में महिला पुलिसकर्मी की तैनाती हो. यही वजह है कि बीते कुछ समय में बड़ी संख्या में महिलाओं की बहाली पुलिस में हुई है. सीएम ने कहा कि राज्य में अब कहीं भी जाने पर आपको महिला पुलिसकर्मी दिखेंगी. सीएम ने दावा किया है कि देश के किसी भी राज्य में इतनी महिला पुलिसकर्मी नहीं है जितना बिहार में है.

महिलाओं को परेड में हिस्सा लेते देख खुश हुए सीएम नीतीश कुमार
उन्होंने कहा कि बिहार के लिए यह बहुत गर्व की बात है. उन्होंने राजगीर में महिलाओं को परेड (Women Inspectors Parade) में हिस्सा लेते देख कहा कि यहां आने के बाद इतना सब कुछ देखने को मिला जिससे मुझे बेहद खुशी हुई.

इसके साथ ही कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस की जबाबदेही बहुत बड़ी है. ऐसे में हर पुलिस कर्मी को इमानदारी से अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए. नीतीश कुमार ने यह भी कहा कि वह राज्य में कानून का राज स्थापित करना चाहते हैं. यही वजह है कि बढ़ती जनसंख्या के साथ ही पुलिस में भी बड़ी संख्या में भर्ती की गई है.  

Trending news