Important News: बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से जरूरतमंद बच्चों का संवर रहा करियर! कैसे उठा सकते हैं फायदा?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2396213

Important News: बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से जरूरतमंद बच्चों का संवर रहा करियर! कैसे उठा सकते हैं फायदा?

Bihar Student Credit Card Scheme: बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना (MNSSBY) का एक हिस्सा है. इस योजना के तहत लोन राशि का उपयोग क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है.

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना

Bihar Student Credit Card Scheme: बिहार में पैसों के अभाव में अब किसी होनहार बच्चे को पढ़ाई छोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना चलाई जा रही है. इस योजना को 2016 में लॉन्च किया गया था. उच्च शिक्षा के लिए बिहार स्टूडेंट कार्ड योजना वरदान साबित हो रही है. इस योजना की मदद से होनहार छात्र-छात्राएं न सिर्फ अपना करियर संवार रहे हैं, बल्कि सामाजिक दशा व दिशा बदलने का भी काम कर रहे हैं. डीआरसीसी से जारी आंकड़ों के अनुसार, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 282.76 करोड़ राशि ऋण दिया गया है. वहीं स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत जिला में 32,296 आवेदन प्राप्त हुए हैं. जिसमें से 28,814 विद्यार्थी लाभान्वित हो चुके हैं. अभी तक इस योजना के तहत 41.72 करोड़ राशि बांटी गयी है. 

क्या है बिहार स्टूडेंट क्रेडिट योजना? 

बता दें कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ग्रेजुएशन, एमबीए तथा अन्य कोर्स के लिए छात्रों को ऋण मुहैया कराया जाता है. लड़कियों और ट्रांसजेंडर के लिए मात्र एक प्रतिशत की दर से और लड़कों को 4 प्रतिशत की दर से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है. छात्रों को इस योजना का लाभ जिला परामर्श एवं निबंधन केंद्र से मिलता है. छात्र व छात्राओं को उच्च शिक्षा पाने में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड काफी सहायक साबित हुआ है. स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अलावा मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता एवं कुशल युवा कार्यक्रम का भी लाभ छात्रों को मिल रही है. 

ये भी पढ़ें- पटना के IGIMS में खुलेगी एंजियोप्लास्टी यूनिट, दिल के रोगियों को मिलेगी बड़ी सहूलियत

कौन कर सकता है आवेदन?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको बिहार का निवासी होना चाहिए. उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. साथ ही आप 12वीं कक्षा पास कर चुके हों. इसके अलावा आपको किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान में कोर्स के लिए नामांकित या चयनित होना चाहिए. आवेदन करने के लिए आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड 10 व 12 वीं की मार्कशीट निवास व आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, बैंक डिटेल्स व शिक्षण संस्थान का प्रवेश का प्रमाणपत्र की अवश्यकता पड़ती है. स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के आवेदन के लिए सबसे ऑफिसिअल बेबसाइट www.7nishchay-yuwaupamission.bihar.gov.in पर जाकर न्यू अप्लीकेशन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. जहां एक फार्म खुलकर आएगा इसे भरकर सेंड ओटीपी पर क्लिक कर दें. 

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

 

Trending news