Bihar Rain Alert: बहुत हो गया सूखे का संकट, अब आंधी-पानी के लिए हो जाइए तैयार, मौसम विभाग का रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2365975

Bihar Rain Alert: बहुत हो गया सूखे का संकट, अब आंधी-पानी के लिए हो जाइए तैयार, मौसम विभाग का रेड अलर्ट

9 District are in Red Alert: पिछले 24 घंटे में बिहार के चार जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई है. शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई. मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार पटना और औरंगाबाद में तीन-तीन लोगों की मौत हुई, जबकि नवादा और सारण में एक-एक व्यक्ति की जान चली गई.

Bihar Weather: इन 9 जिलों में IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, तेज बारिश की संभावना

पटना: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को बिहार के 9 जिलों के लिए अगले 36 घंटे में आंधी, आकाशीय बिजली और अत्यधिक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में अरवल, बेगूसराय, भागलपुर, गया, जमुई, जहानाबाद, कैमूर, कटिहार, खगड़िया, लखीसराय, मुंगेर, नालंदा, नवादा, रोहतास और शेखपुरा शामिल हैं. इसके अलावा आईएमडी ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है, जिसका मतलब है कि लोगों को सतर्क रहना चाहिए.

आईएमडी के बुलेटिन के अनुसार अगले दो-तीन दिन में औरंगाबाद, बांका, भागलपुर, गया, जमुई, कटिहार, मुंगेर, नवादा और रोहतास जिलों में मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली के साथ अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है. रेड अलर्ट का मतलब है कि तुरंत कदम उठाने की जरूरत है. ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि सतर्कता बनाए रखें औप येलो अलर्ट का मतलब है कि निगरानी बनाए रखें.  साथ ही जानकारी प्राप्त करते रहें और ग्रीन अलर्ट का मतलब है कि कोई विशेष कदम उठाने की आवश्यकता नहीं है.

बुलेटिन में यह भी बताया गया है कि कटिहार, रोहतास, औरंगाबाद और गया जिलों के लिए अगले चार-पांच दिन में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही राज्य के अधिकांश हिस्सों में एक या दो स्थानों पर तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे) और मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. राज्य सरकार ने लोगों से मौसम से संबंधित जानकारी पर ध्यान देने की अपील की है.

पिछले 24 घंटे के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से बिहार के चार जिलों में आठ लोगों की मौत हो गई है. मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि पटना और औरंगाबाद में तीन-तीन मौतें हुई हैं, जबकि नवादा और सारण में एक-एक व्यक्ति की जान चली गई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है और लोगों से अपील की है कि वे आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी सलाह का पालन करें. इससे पहले बृहस्पतिवार को आकाशीय बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई थी.

ये भी पढ़िए-  Bihar Weather: बिहारवासियों का लंबा इंतजार खत्म, इन इलाकों में जल्द होगी झमाझम बारिश

 

Trending news