Bihar Weather: बिहारवासियों का लंबा इंतजार खत्म, इन इलाकों में जल्द होगी झमाझम बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2361338

Bihar Weather: बिहारवासियों का लंबा इंतजार खत्म, इन इलाकों में जल्द होगी झमाझम बारिश

Bihar Weather: मौसम विभाग के अनुसार बिहार के कई जिलों में आज भारी बारिश की संभावना बन रही है. कई दिनों से लोग उमस भरी गर्मी का इंतजार कर रहे थे आज लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है.

Bihar Weather: बिहारवासियों का लंबा इंतजार खत्म,  इन इलाकों में जल्द होगी झमाझम बारिश

Bihar Weather Monsoon 31 july 2024: बिहार में मॉनसून कमजोर पड़ने के कारण पिछले पंद्रह दिनों से झमाझम बारिश का इंतजार हो रहा है. बारिश न होने और आर्द्रता बढ़ने से गर्मी और उमस बढ़ गई है. इस वजह से लोगों को दिन-रात पसीना बहाना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मॉनसून जल्द ही फिर से सक्रिय हो सकता है, लेकिन इसके लिए एक हफ्ते का इंतजार करना पड़ेगा. अगस्त महीने के पहले सप्ताह से बिहार में फिर से मॉनसून संबंधित गतिविधियां बढ़ने की संभावना है और इसके साथ ही भारी बारिश की शुरुआत हो सकती है.

मुजफ्फरपुर के पूसा स्थित डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. ए सत्तार ने बताया कि मॉनसून की कमजोरी के कारण जुलाई में बारिश कम हुई है. अगले हफ्ते से मॉनसून की सक्रियता बढ़ने की उम्मीद है और इस दौरान कई जगहों पर तेज बारिश हो सकती है. मुजफ्फरपुर में सोमवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उमस भरी गर्मी के कारण लोग पूरे दिन परेशान रहे. मंगलवार को भी इसी तरह की स्थिति बनी रहने की संभावना है.

बिहार में 13 जुलाई के बाद से भारी बारिश नहीं हुई है, जिससे राज्य के कई जिलों में पानी की कमी हो गई है और किसानों को भी परेशानी हो रही है. हालांकि, कुछ जगहों पर हल्की बरसात जरूर हुई है. मौसम विभाग ने मंगलवार को उत्तर, पश्चिम और दक्षिण बिहार के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है और वज्रपात तथा मेघगर्जन के भी संकेत हैं. फिलहाल भारी बारिश की संभावना नहीं है.

ये भी पढ़िए-  Jharkhand Train Accident: CM हेमंत सोरेन ने DC को दिए ये निर्देश, घायलों को एयर एंबुलेंस के जरिए रेस्क्यू कर पहुंचाया जा रहा अस्पताल

 

Trending news