Bihar Weather: उमस भरी गर्मी की मार झेल रहे बिहार के लोग, जानें कब होगी बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2408218

Bihar Weather: उमस भरी गर्मी की मार झेल रहे बिहार के लोग, जानें कब होगी बारिश

Bihar Weather IMD issued alert: मौसम विभाग के अनुसार 31 अगस्त से 4 सितंबर तक मानसून कम सक्रिय रहेगा. इस दौरान भागलपुर और आसपास के इलाकों में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. ज्यादातर जगहों पर मध्यम से घने बादल छाए रहेंगे. तापमान अधिकतम 34 से 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

Bihar Weather: उमस भरी गर्मी की मार झेल रहे बिहार के लोग, जानें कब होगी बारिश

Bihar Weather: बिहार में इन दिनों गर्मी और उमस की मार झेलनी पड़ रही है. बारिश का दौर थमने के बाद मौसम बदल गया है और लोग तेज धूप और उमस का सामना कर रहे हैं. हालांकि, कुछ जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं, लेकिन आसमान में सिर्फ हल्के बादल ही दिख रहे हैं. राजधानी पटना का अधिकतम तापमान शनिवार को 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने राज्य के मौसम को लेकर आने वाले दिनों के लिए पूर्वानुमान जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में कई जगहों पर तापमान बढ़ा है. गोपालगंज जिले में सबसे ज्यादा गर्मी रही, जहां तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक मानसून की सक्रियता में कमी रहेगी और केवल कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतर स्थानों पर बादल छाए रहेंगे, लेकिन अच्छी बारिश की संभावना कम है. इसके साथ ही भागलपुर जिले का मौसम भी काफी गर्म और उमस भरा रहा. वहां का अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा में नमी 86 प्रतिशत रही और 3.8 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलती रही. दिन भर आसमान में तेज धूप रही, जिससे लोग परेशान रहे.

मौसम विभाग के अनुसार 31 अगस्त से 4 सितंबर तक मानसून की सक्रियता में कमी रहेगी. इस दौरान भागलपुर और उसके आसपास के इलाकों में केवल कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. अधिकतर जगहों पर मध्यम से घने बादल छाए रह सकते हैं. अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. इस दौरान हवा की गति 10-14 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. साथ ही मुजफ्फरपुर और उत्तर बिहार के अन्य जिलों में भी अगले पांच दिनों तक गर्मी का असर बना रहेगा. अच्छी बारिश के आसार कम हैं, जिससे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. 4 सितंबर तक उत्तर बिहार के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन अधिकतर जगहों पर मौसम शुष्क रहेगा. इस दौरान अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और हवा की गति 10-12 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है.

साथ ही डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा और भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भी 31 अगस्त से 4 सितंबर तक के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. इस अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में अच्छी बारिश की संभावना नहीं है. तराई और मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन अधिकतर जगहों पर मौसम सूखा रहने का अनुमान है. अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है.

ये भी पढ़िए- Nalanda News: नालंदा में फर्जी दारोगा गिरफ्तार, मोबाइल से बरामद हुए थाने के कई राज

 

Trending news