Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट, बताया-कब तक होगी बिहार में बारिश
Advertisement

Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट, बताया-कब तक होगी बिहार में बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 6 अगस्त से राज्य में मानसून का गतिविधियां कमजोर हो जाएंगी. राज्य में अगले 5 दिनों तक अच्छी बारिश के आसार नहीं हैं. वहीं, 9 अगस्त तक मौसम शुष्क रहने वाला है और इसके साथ ही उमस भरी गर्मी भी हो सकती है.

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में लगातार अच्छी बारिश के बाद शुक्रवार को मौसम में बदलाव देखने को मिला. प्रदेश के ज्यादा जिलों में मानसून की गतिविधियों में कमी आने के आसार है. जिसको लेकर मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में ज्यादातर जिलों में बारिश के साथ वज्रपात की संभावना बनी हुई है. इसके अलावा कई इलाकों में हल्की फुल्की बारिश भी हो सकता है. वहीं, कई जिलों में मौसम सामान्य रहेगा. 

6 अगस्त से कमजोर होगा मानसून
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 6 अगस्त से राज्य में मानसून का गतिविधियां कमजोर हो जाएंगी. राज्य में अगले 5 दिनों तक अच्छी बारिश के आसार नहीं हैं. वहीं, 9 अगस्त तक मौसम शुष्क रहने वाला है और इसके साथ ही उमस भरी गर्मी भी हो सकती है. मानसून की ट्रफ लाइन रेखा बीकानेर, शिवपुरी, रायपुर, जबलपुर, भुवनेश्वर से होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है. 

पलायन को मजबूर हुए लोग
बिहार में पिछले कुछ दिनों से अच्छी बारिश के बाद किसानों को राहत मिली है. अच्छी बारिश के बाद सूखे की मार झेल रहे ज्यादातर जिलों में धान की रोपाई तेज हो गई. वहीं, उत्तर बिहार में नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. पड़ोसी देश नेपाल में लगातार बारिश के कारण बिहार के सीमावर्ती इलाकों में भी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. जिसके चलते ज्यादातर इलाकों में बाढ़ के आसार बने हैं. सभी हालातों की वजह से लोगों को अपना घर छोड़ कर दूसरे स्थानों पर शरण लेनी पड़ रही है. 

नदियों का जलस्तर बढ़ा
हालांकि बीते दिनों बारिश के बाद लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. इसके अलावा तापमान में भी काफी गिरावट देखी गई है. वहीं, दूसरे राज्यों की बात की जाए तो उत्तर प्रदेश समेत समेत दूसरे राज्यों में लगातार बारिश होने के कारण गंगा नदी का जलस्तर भी बढ़ रहा है. राजधानी पटना में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशना के करीब पहुंच गया है. इसके अलावा बाकी जिलों में भी गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है. राज्य की बाकी नदियां जैसे कोसी, गंडक और बागमती का भी जलस्तर बढ़ गया है. जिसके कारण लोग पलायन करने को मजबूर हैं. 

भागलपुर में होगी हल्की बारिश 
हालांकि राज्य में शुक्रवार के दिन हुई बारिश के बाद लोगों को गुरूवार की उमस से राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार आज भी भागलपुर में हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इसके बाद शनिवार की दोपहर से तापमान में फिर बढ़ोतरी हो सकती है.

ये भी पढ़िये: Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी कथा, जानिए कैसे लिया गणेश जी ने एक बूढ़ी मां के अपमान का बदला

Trending news