Bihar Weather: जून में बिहार के इन 3 जिलों में होगी पहली बार भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2298587

Bihar Weather: जून में बिहार के इन 3 जिलों में होगी पहली बार भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

Bihar Weather Today: मौसम विभाग के अनुसार उत्तर और दक्षिण-पूर्व बिहार के जिलों में एक-दो जगहों पर तेज हवा और गरज-तड़क के साथ बारिश की संभावना है. इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. सीमांचल और कोसी क्षेत्र में तेज बूंदाबांदी हो सकती है. दूसरी ओर दक्षिण बिहार में कई जगहों पर हॉट डे का येलो अलर्ट जारी हुआ है.

Bihar Weather: जून में बिहार के इन 3 जिलों में होगी पहली बार भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

Bihar Weather Today: बिहार में भीषण गर्मी के बीच अब मौसम का रुख बदलने लगा है. सीमांचल क्षेत्र में मॉनसून की आहट हो चुकी है और पहली बार जून महीने में बुधवार को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग ने सुपौल, अररिया और किशनगंज जिलों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, दक्षिण बिहार में अभी भी गर्मी का कहर जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य बिहार के लिए लू का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर लोगों से सतर्क रहने को कहा है.

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर और दक्षिण-पूर्व बिहार के जिलों में एक-दो जगहों पर तेज हवा और गरज-तड़क के साथ बारिश की संभावना है. इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. सीमांचल और कोसी क्षेत्र में तेज बूंदाबांदी हो सकती है. दूसरी ओर दक्षिण बिहार में कई जगहों पर हॉट डे का येलो अलर्ट जारी हुआ है. दक्षिण-पश्चिम बिहार के कुछ स्थानों पर लू का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. विभाग के मुताबिक मॉनसून कुछ घंटों में किशनगंज और पूर्णिया के रास्ते बिहार में प्रवेश करेगा, जिसके बाद दक्षिण बिहार में भी बादल छाएंगे और तापमान में गिरावट की संभावना है.

साथ ही बता दें कि पटना में मंगलवार को दिन का तापमान बढ़कर 42.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस अधिक था. बिहार के 17 शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहा. हालांकि, 23 शहरों में अधिकतम तापमान में गिरावट और 12 शहरों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. मंगलवार को पटना, गया, डेहरी, गोपालगंज, बांका, बिक्रमगंज में हीटवेव की स्थिति रही. वहीं, छपरा, शेखपुरा, जमुई, बक्सर, भोजपुर, वैशाली, औरंगाबाद, नवादा, राजगीर, जीरादेई और अरवल में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहा.

इस तरह बिहार के अलग-अलग हिस्सों में मौसम का मिजाज अलग-अलग है. जहां एक ओर सीमांचल और कोसी क्षेत्र में बारिश की संभावना है, वहीं दक्षिण बिहार में अभी भी गर्मी का कहर बरकरार है. मौसम विभाग की चेतावनी और अलर्ट को ध्यान में रखते हुए लोग अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें. मॉनसून के आगमन से राहत की उम्मीद है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी और गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकेगी.

ये भी पढ़िए- कटिहार से अमृतसर के बीच कितनी दूरी तय करती है आम्रपाली एक्सप्रेस, जानें कितना लगता है समय

 

Trending news