Bihar Weather: बिहार में अगले 4 दिनों तक गर्मी और लू से राहत नहीं, 14 जिलों में रेड अलर्ट, जानें अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2288237

Bihar Weather: बिहार में अगले 4 दिनों तक गर्मी और लू से राहत नहीं, 14 जिलों में रेड अलर्ट, जानें अपडेट

Bihar Weather Update, 11 June:  बिहार में भीषण गर्मी और हीट वेव से लोगों का हाल बेहाल हो गया हैं. अभी अगले चार दिनों तक प्रदेश का मौसम ऐसा ही रहने वाला है. राजधानी पटना सहित प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है. 

बिहार में अगले 4 दिनों तक गर्मी और लू से राहत नहीं, 14 जिलों में रेड अलर्ट

पटना: Bihar Weather Update, 11 June:  बिहार में भीषण गर्मी और हीट वेव से लोगों का हाल बेहाल हो गया हैं. अभी अगले चार दिनों तक प्रदेश का मौसम ऐसा ही रहने वाला है. राजधानी पटना सहित प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है. अगले चार दिनों तक राहत की उम्मीद भी नहीं है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक आनंद शंकर के मुताबिक, 14 जून तक राज्य के दक्षिणी भाग के अधिकांश जिलों के अनेक स्थानों तथा उत्तरी भाग के कुछ जिलों के एक या दो स्थानों में हीटवेव की स्थिति रहने की प्रबल संभावना है. मौसम के 15-16 जून से सामान्य होने की उम्मीद है.

14 जिलों में रेड अलर्ट जारी 
आज 11 जून दिन मंगलवार को प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य भाग के 14 जिलों में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट की चेतावनी दे रखी है. इन जिलों में राजधानी पटना सहित औरंगाबाद, सासाराम, गया, भभुआ, बक्सर, भोजपुर, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद शामिल है. मौसम विभाग ने इन जिलों में अति भीषण गर्मी के साथ अत्यधिक हीट वेव की चेतावनी दी गई है.

ये जिले रहे सबसे गर्म 
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, बीते दिन सोमवार को प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान बक्सर और भोजपुर में 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा सीवान में 44.5 डिग्री, गया में 45.1 डिग्री, राजगीर (नालंदा) में 44.7 डिग्री तथा पटना में 41.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ी
हीटवेव के कारण अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ी है. पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. आईएस ठाकुर ने कहा कि हीट स्ट्रोक के कारण मरीजों की संख्या बढ़ी है. हीट स्ट्रोक के अलावा डायरिया, बुखार के भी मरीज बढ़े हैं. 

धूप और लू के चलते कई बच्चों की तबीयत बिगड़ी
वहीं दूसरी तरफ भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 30 मई से 8 जून तक स्कूलों को बंद किया था. छुट्टी के बाद सोमवार को भीषण गर्मी के बीच विद्यालय का संचालन किया गया. लेकिन, धूप और लू के चलते कई बच्चों की तबियत बिगड़ने की सूचना मिली. सीवान, समस्तीपुर, बक्सर, पटना सहित अन्य कई जिलों में स्कूली छात्रों की तबीयत बिगड़ने की खबर आई है.

इनपुट-  आईएएनएस के साथ 

ये भी पढ़ें- Lalu Yadav Birthday: लालू यादव के वो 2 फैसले, जिनकी राजनीतिक गलियारों में आजतक होती है चर्चा, पढ़ें दिलचस्प किस्से

Trending news