Bihar Weather: बिहार के 17 जिलों में होगी तूफानी बारिश, कई जगहों पर ठनका गिरने की चेतावनी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2386392

Bihar Weather: बिहार के 17 जिलों में होगी तूफानी बारिश, कई जगहों पर ठनका गिरने की चेतावनी

Bihar Heavy Rain: मौसम विभाग ने वज्रपात और आकाशीय बिजली की चेतावनी जारी की है. लोगों से खुले स्थानों पर जाने से बचने के लिए कहा गया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Weather Update: बिहार में मानसून फिर से जोर पकड़ने लगा है. मौसम विभाग की ओर से 17 जिलों में जोरदार बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. इसके लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है. जोरदार बारिश और वज्रपात का अलर्ट भी जारी किया गया है. इसके लिए लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. जिन जिलों में आज यानी (शुक्रवार, 16 अगस्त) को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इनमें पटना, गया, लखीसराय, मुंगेर, सिवान, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, बांका, सहरसा, किशनगंज, गोपालगंज, सारम, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, नवादा और मधेपुरा शामिल है. इन जिलों में किसानों और मछुआरों को खुले में जाने से बचने के लिए कहा गया है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मौसम विश्लेषण के अनुसार एक चक्रवातीय परिसंचरण समुद्र तल से 4.5 किमी ऊपर दक्षिण बांग्लादेश होते हुए पश्चिम बंगाल के गंगीय क्षेत्रों में फैला हुआ है. अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक स्थानों पर बारिश हो सकती है. शनिवार (17 अगस्त) को राज्यभर में वज्रपात यानी ठनका गिरने का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. 16 अगस्त से 19 अगस्त तक कैमूर, गया, औरंगाबाद, रोहतास समेत आसपास के जिलों में मॉनसून के मेहरबान रहने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें- Surya Gochar 2024: इन पांच राशि वालों की बदल सकती है किस्मत, जब ये बनेगा शुभ संयोग

उधर भारी बारिश के कारण बिहार में गंगा, कोसी, बागमती और बूढ़ी गंडक समेत कई नदियां उफान पर हैं. बाढ़ के पानी से दर्जनों गांव डूब गए हैं. राजधानी पटना में गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. पुनपुन का पानी भी बढ़ रहा है. सोन के जलस्तर में गिरावट दर्ज की गई है.  मुंगेर जिला में गंगा नदी का भयावह रूप देखने को मिल रहा है. गंगा के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी होने के कारण अब गंगा पार पंचायतों में लोगो के घरो में पानी प्रवेश कर चुका है. जिसके कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है.

 

Trending news