बिहार में मानसून ने दी दस्तक, अगले तीन दिन तक पूरे राज्य में होगी बारिश

Bihar Weather Update: राज्य के दरभंगा जिला में आज मानसून ने दस्तक दे दी है.  

बिहार में मानसून ने दी दस्तक, अगले तीन दिन तक पूरे राज्य में होगी बारिश
बिहार में मानसून का आगमन (फाइल फोटो)

Patna: दक्षिण पश्चिम मानसून का बिहार राज्य में प्रवेश आज दिनांक 12 जून 2021 को हो गया है तथा मानसून की रेखा दरभंगा शहर तक पहुंच गई है. मानसून की उत्तरी सीमा (NLM) अक्षांश 20.5°N / देशांतर 60°E, दीव, सूरत, नंदुरबार, रायसेन, दमोह, उमरिया, पेंड्रा रोड, बोलांगीर, भुवनेश्वर, बारीपदा, पुरुलिया, धनबाद, दरभंगा और अक्षांश 27° उत्तर/ देशांतर 85.0° पूर्व से होकर गुजर रही है.

इसके आगे बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान पूरे बिहार राज्य को कवर करने के लिए स्थितियां अनुकूल है. इस वर्ष मानसून का आगमन अपने सामान्य तिथि यानि 13 जून से एक दिन पहले हो गया है. 

लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक, आगमन तिथियों के अनुसार राज्य में सबसे पहले 13 जून को मानसून का प्रवेश पूर्णिया से होना था. राजधानी पटना में मानसून की सामान्य तिथि 16 जून है. पिछले पंद्रह वर्षों के दौरान राज्य में समय से पहले मानसून का बिहार राज्य में प्रवेश 2008 में हुआ था, तब 8 जून 2008 को ही मानसून ने दस्तक दे दी थी.

ये भी पढ़ें- मुंगेर: संदिग्ध ट्रक से 4317 लीटर विदेशी शराब बरामद, पुलिस कर रही है जांच

सत्रीय पूर्वानुमान के अनुसार, बिहार राज्य में जून माह में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग ने फिलहाल राज्य के कई क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है. राज्य के ज्यादातर हिस्से में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. 

इसके साथ ही मानसून से होने वाली बारिश के दौरान 30 से 40 किमी की रफ्तार से हवा भी बह सकती है.