पेपर लीक को रोकने के लिए BPSC ने अपनाया नया तरीका, परीक्षा केंद्रों पर अब होंगे अलग-अलग प्रश्न पत्र के सेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2336823

पेपर लीक को रोकने के लिए BPSC ने अपनाया नया तरीका, परीक्षा केंद्रों पर अब होंगे अलग-अलग प्रश्न पत्र के सेट

BPSC TRE 3 Exam: बीपीएससी ने पेपर लीक की घटना और तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए एक नया तरीका अपनाया है. 19 से 22 जुलाई तक परीक्षा 27 जिलों के 404 केंद्रों पर आयोजित होगी. 

पेपर लीक को रोकने के लिए BPSC ने अपनाया नया तरीका, परीक्षा केंद्रों पर अब होंगे अलग-अलग प्रश्न पत्र के सेट

BPSC TRE 3 Exam: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने पेपर लीक और प्रश्न पत्र वायरल होने की घटनाओं को रोकने के लिए तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में एक नया तरीका अपनाया है. इस बार जिले के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर अलग-अलग प्रश्न पत्र सेट होंगे. पहले के चरण में प्रश्न पत्र लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी, इसलिए BPSC ने इस बार प्रश्न पत्र छापने के केंद्र को भी बदल दिया है.

बीपीएससी के अनुसार तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा 19 से 22 जुलाई तक होगी. साथ ही यह परीक्षा 27 जिलों के 404 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित करने की योजना है. लगभग 6 लाख उम्मीदवार इस परीक्षा में विभिन्न विषयों के लिए शामिल होंगे. BPSC ने उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड और परीक्षा केंद्र का शहर अलॉट कर दिया है. परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी और उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर एक घंटे पहले पहुंचने की सलाह दी गई है. सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे और परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले गेट बंद कर दिए जाएंगे.

BPSC ने इस परीक्षा का परिणाम 10 अगस्त से 14 अगस्त के बीच जारी करने का लक्ष्य रखा है. पहले यह परीक्षा 15 मार्च को आयोजित की गई थी, लेकिन पेपर लीक होने की वजह से रद्द कर दी गई थी. झारखंड पुलिस की मदद से पटना पुलिस ने हजारीबाग में छापेमारी की थी, जहां कोहिनूर बैंक्वेट हॉल में 270 से अधिक उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र और उसके उत्तर दिए जा रहे थे. जब्त प्रश्न पत्र की परीक्षा खत्म होने के बाद मिलान करने पर हू-बहू वही प्रश्न पत्र पाया गया, जिसके बाद परीक्षा रद्द कर दी गई.

साथ ही बता दें कि इस तीसरे चरण की भर्ती में कुल 87,774 पदों पर वैकेंसी निकली है, जिसके लिए 5,81,305 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. प्राथमिक स्तर पर 28,026 पदों के लिए 1,60,644 उम्मीदवार, मध्य स्तर पर 19,645 पदों के लिए 2,13,940 उम्मीदवार, माध्यमिक स्तर पर 16,970 पदों के लिए 1,44,735 उम्मीदवार और उच्च माध्यमिक स्तर पर 22,373 पदों के लिए 61,986 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. इस नए व्यवस्था के तहत BPSC ने पेपर लीक की घटनाओं को रोकने की पूरी तैयारी कर ली है और उम्मीद है कि यह तरीका सफल होगा और परीक्षाएं निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से संपन्न होंगी.

इनपुट- सनी कुमार

ये भी पढ़िए- Bokaro News: इस अस्पताल में आधुनिक उपकरणों से होगा आंखों का इलाज, जानें क्या है विशेष

 

TAGS

Trending news