Budhwar Ke Upaay: बुधवार को करें ये उपाय, सारे विघ्न हर लेंगे विघ्नहर्ता श्रीगणेश
Advertisement

Budhwar Ke Upaay: बुधवार को करें ये उपाय, सारे विघ्न हर लेंगे विघ्नहर्ता श्रीगणेश

Budhwar Ke Upaay: बुधवार के दिन मां दुर्गा का ध्यान करते हुए दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में किसी तरह का अनिष्ट नहीं होता है और परिवार में सुख-शांति बनी रहती है. 

Budhwar Ke Upaay: बुधवार को करें ये उपाय, सारे विघ्न हर लेंगे विघ्नहर्ता श्रीगणेश

पटनाः Budhwar Ke Upaay:सनातन परंपरा में बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. उन्हें विघ्नहर्ता के रूप में भी जाना जाता है. इस दिन देवी भगवती की पूजा भी की जाती है. इस दिन बुध ग्रह के दोष दूर करने के लिए भी उपाय किए जाते हैं. बुध की स्थिति सही नहीं होने से व्यक्ति को मानसिक, शारीरिक और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र में बुधवार के दिन क्या उपाय किए जा सकते हैं इसका विस्तार से वर्णन है. बुधवार को करियर व कारोबार में तरक्की के लिए उपाय बताए गए हैं. 

मां दुर्गा का करें ध्यान
बुधवार के दिन मां दुर्गा का ध्यान करते हुए दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में किसी तरह का अनिष्ट नहीं होता है और परिवार में सुख-शांति बनी रहती है. बुधवार के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से उस पाठ का पुण्यफल एक लाख पाठ के बराबर होता है.

हरी मूंग का करें दान
बुधवार के दिन हरी मूंग की दाल का दान करना चाहिए. इस दिन अपने घरों में भी मूंग की दाल बनाकर सेवन करना चाहिए. छिलके वाली दाल खाने से कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति मजबूत होती है और भगवान गणेश व लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहती है. बुधवार के दिन शिवलिंग पर भी हरी मूंग अर्पित कर सकते हैं.

गणेश को अर्पित करें ये चीज
प्रत्येक बुधवार को भगवान गणेश को शमी पत्ता और दुर्वा अर्पित करना चाहिए. अगर शमी के पत्ता नहीं मिल रहा है तो दूर्वा अर्पित कर सकते हैं. दूर्वा चढ़ाने से पहले ध्यान रखें कि 21 दूर्वा की एक गांठ बनाई जाती है और इस तरह 21 दूर्वा की गांठें गणेशजी के मस्तक पर चढ़ाई जाती हैं. दूर्वा अर्पित करने से भगवान गणेश शीघ्र प्रसन्न होते हैं और कई सांसारिक कामनाएं पूरी होती हैं.

गाय को खिलाएं हरी घास
बुधवार के दिन गाय को हरी घास या पालक साग अवश्य खिलाना चाहिए. ऐसा करने से 33 करोड़ देवी-देवताओं का आशीर्वाद और ग्रह दोष पीड़ा भी दूर होती है. लेकिन ध्यान रखें कि गाय को घास और हरा पालक आप कम से कम तीन महीने तक अवश्य खिलाएं, इसके बाद आपको फल मिलना शुरू हो जाएगा. गाय को इन चीजों को खिलाने से जीवन के सभी कष्ट धीरे-धीरे दूर होने लगते हैं.

बुध मंत्रों का करें जप
बुधवार के दिन बुध ग्रह के मंत्रों का जप करना चाहिए. बुध के इन मंत्रों का जप करने से मन की एकाग्रता बढ़ती है और मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है. बुध के मंत्र से कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत भी होती है और कारोबार व करियर में तरक्की के योग बनना शुरू हो जाते हैं. ध्यान रहे कि बुध मंक्ष का जप 14 बार ही किया जाता है.

यह भी पढ़िएः Rashifal 14 December 2022: वृश्चिक को मिलेगा शुभ समाचार, धनु के लिए तनावपूर्ण रहेगा दिन, जानें अपना राशिफल

Trending news