E-Shram Card 2022: मजदूर परिवारों को केंद्र सरकार से मिलेगा ये लाभ, देखें ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1302460

E-Shram Card 2022: मजदूर परिवारों को केंद्र सरकार से मिलेगा ये लाभ, देखें ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस

ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन फार्म प्रस्तुत करने वाले भारतीय नागरिक ई-श्रम पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं. E-Shram Card Online Form प्रस्तुत करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं. 

E-Shram Card 2022: मजदूर परिवारों को केंद्र सरकार से मिलेगा ये लाभ, देखें ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस

पटनाः E-Shram Card 2022: भारत सरकार ने संपूर्ण भारत के बेरोजगार मजदूर परिवारों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना का शुभारंभ किया है. जिसके माध्यम से गरीब मजदूर परिवारों को एक हजार रुपये प्रति महिना भत्ता और दो लाख रुपये दुर्घटना बीमा देने की घोषणा की है. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो श्रम और रोजगार मंत्रालय के ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in के माध्यम से E-Shram Card Online Registration कर सकते हैं.

ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर ऑनलाइन करें आवेदन
बता दें कि ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन फार्म प्रस्तुत करने वाले भारतीय नागरिक ई-श्रम पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं. E-Shram Card Online Form प्रस्तुत करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं. इसके होम पेज पर जाकर रजिस्टर ऑन ई-श्रम Register on E-shram के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा, इस पेज पर अपना आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोर्ड, ईपीएफओ और ईएसआईसी मेंबर स्टेटस दर्ज करें. अब मोबाइल नंबर पर OTP भेजने के विकल्प को चुनें. इस ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में टाइप करें. अब आवेदन फॉर्म को पूरा भरें, जिसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, एड्रेस, सैलरी, उम्र दर्ज करनी होगी. फॉर्म पूरा भर जाने पर आपको इसके साथ जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी अपलोड करने के पश्चात सबमिट बटन को क्लिक करें. अब आपके आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो गया है.

ई-श्रम कार्ड से मजदूर ले सकते हैं सीधा लाभ
ई-श्रम कार्ड को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा भारत के गरीब मजदूर परिवारों को केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का सीधा लाभ प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है. जिसके अंतर्गत निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक और प्लेटफार्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक, कृषि श्रमिक आदि समेत सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का केंद्रीकृत डेटाबेस का निर्माण करना और श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान करना मुख्य उद्देश्य है. इसके अलावा भारत सरकार की महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा. ई-श्रमिक एक हजार रुपये हर महीने मिलेंगे. ई-श्रम कार्ड धारक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलेगा. सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए लाई जाने वाली किसी भी सुविधा का सीधा लाभ मिल सकेगा. भविष्य में पेंशन की सुविधा मिल सकती है. स्वास्थ्य इलाज में आर्थिक सहायता मिलेगा. गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चों के भरण-पोषण के लिए उचित सुविधा दिया जाएगा. मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धनराशि प्रदान किया जाएगा. बच्चे की पढ़ाई में आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा. केंद्र एवं राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा.

ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन आवश्यक दस्तावेज
ई-श्रम कार्ड के आवेदन के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर,बैंक खाता विवरण आदि दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी. ई-श्रम कार्ड के पंजीकरण के लिए इन्हीं दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी. बिना इसके किसी भी प्रकार का पंजीकरण नहीं हो पाएगा.

ये भी पढ़िए- Bihar Politics: ऐसा होगा नीतीश सरकार का मंत्रिमंडल, महागठबंधन के इन दलों के हिस्से में आएंगे इतने मंत्रालय

Trending news