Flood in Chhapra: बाढ़ में नहीं डूबेगा छपरा, जानिए बचाव के लिए क्या हैं जिला प्रशासन की तैयारियां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1237792

Flood in Chhapra: बाढ़ में नहीं डूबेगा छपरा, जानिए बचाव के लिए क्या हैं जिला प्रशासन की तैयारियां

लाइफ जैकेट, महाजाल एवं टेंट, इनफ्लैटेबल लाइटिंग सिस्टम, पॉलिथीन सीट जिले में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं. आपदा कार्यों के संचालन हेतु पॉलीथिन शीट, जेनरेटर, महाजाल, पेट्रोमैक्स इत्यादि की उपलब्धता का भौतिक सत्यापन करने का निर्देश सभी अंचलधिकारियों को दिया गया. जिले में इनकी पर्याप्त संख्या मौजूद है. 

Flood in Chhapra: बाढ़ में नहीं डूबेगा छपरा, जानिए बचाव के लिए क्या हैं जिला प्रशासन की तैयारियां

छपरा: Flood in Chhapra:बाढ़ के संभावित खतरों से जिला वासियो को को कोई परेशानी नही होगी इसके लिए जिला प्रशासन तैयार है. जिलाधिकारी ने वर्षापात, संसाधन मानचित्रण, ऊंचे शरण स्थली को चिन्हित करने एवं जियो टैगिंग सहित भौतिक सत्यापन करने, मवेशियों के लिए शरण स्थली की पहचान एवं भौतिक सत्यापन कर लिया गया है. निजी नौकाओं के नाविकों के साथ इकरारनामा, मानव एवं पशु दवाओं की उपलब्धता, नोडल पदाधिकारियों एवं पर्यवेक्षकीय पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति, गोताखोरों, खोज बचाव एवं राहत दलों की प्रतिनियुक्ति, बाढ़ राहत कार्य हेतु निविदा में तय दर के हिसाब से खाद्य वस्तुओं एवं अन्य वस्तुओं के क्रय के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है,

सभी जरूरी वस्तुओं की उपलब्धता
लाइफ जैकेट, महाजाल एवं टेंट, इनफ्लैटेबल लाइटिंग सिस्टम, पॉलिथीन सीट जिले में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं. आपदा कार्यों के संचालन हेतु पॉलीथिन शीट, जेनरेटर, महाजाल, पेट्रोमैक्स इत्यादि की उपलब्धता का भौतिक सत्यापन करने का निर्देश सभी अंचलधिकारियों को दिया गया. जिले में इनकी पर्याप्त संख्या मौजूद है. गोताखोरों की सूची भी संधारित रखने एवं उनके साथ इकरारनामा करने का निर्देश दिया गया, ताकि बाढ़ आने पर उनकी प्रतिनियुक्ति बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में की जा सके.

गठित कई गई टीम
खाद्य एवं राहत सामग्री के संबंध में अंचलाधिकारियों को स्थानीय दुकानदारों के साथ बैठक करने का भी निर्देश दिया गया, ताकि खराब ना होने वाले राहत सामग्रियों का पर्याप्त स्टॉक उनके द्वारा रखा जा सके जिसकी आवश्यकता पड़ने पर प्रशासन द्वारा मांग की जाएगी. जिलाधिकारी ने निदेश पर बाढ़ के दौरान उपयोग हेतु शरण स्थलों को चिन्हित कर लिया गया है, वही बांध की मरम्मत के बाद उसके देख रेख के लिए टीम गठित किया है. 

यह भी पढ़िएः Smart Citi Ranking: स्मार्ट सिटी रैंकिंग में फिसड्डी साबित हुआ पटना, Top 75 में बिहार का एक भी शहर भी नहीं

Trending news