देशभर की 22 नेशनल Law Universities में दाखिले के लिए कल होगा एंट्रेंस टेस्ट, पटना में 5 जगहों पर बने परीक्षा केंद्र
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar947893

देशभर की 22 नेशनल Law Universities में दाखिले के लिए कल होगा एंट्रेंस टेस्ट, पटना में 5 जगहों पर बने परीक्षा केंद्र

Clat Exam 2021: पीजी की परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होती है. एक प्रश्न का उत्तर गलत होने पर 0.25 अंक काट लिए जाते हैं. वहीं, ग्रेजुएट की परीक्षा 150 अंकों की होती है और अभ्यर्थियों के पास दो घंटे का वक्त होता है. 

 

देशभर की 22 नेशनल Law Universities में दाखिले के लिए कल होगा एंट्रेंस टेस्ट. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: शुक्रवार को देशभर के 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों यानि नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (National Law University) में दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट होगा. दरअसल, 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षा ली जाती हैं, जिसे कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) कहते हैं. इसी क्रम में करीब 22 सौ सीटों के दाखिले के लिए पूरे भारत में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. वहीं, बिहार में भी पटना और मुजफ्फरपुर में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

पटना स्थित चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के पीआरओ प्रत्युष कुमार के मुताबिक, पटना में पांच केंद्रों पर परीक्षा होंगी. ये परीक्षा केंद्र सेंट जेवियर हाई स्कूल, मगध महिला कॉलेज, पटना साइंस कॉलेज, पटना लॉ कॉलेज हैं. इसके अलावा मुजफ्फरपुर में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. पिछले कुछ सालों के विपरित इस बार ऑफलाइन मोड में परीक्षा होगी. परीक्षा के बाद छात्र-छात्राओं की मेरिट और चयन सभी 22 लॉ यूनिवर्सिटी में से एक नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में विकल्प और वरीयता के मुताबिक होगा. हालांकि, कोरोना के संक्रमण में तेजी से कमी आई है फिर भी छात्रों को मास्क और हैंड सैनिटाइजर के साथ ही परीक्षा केंद्र पर जाने की अनुमति होगी. 

प्रत्युष कुमार ने बताया कि पोस्टग्रेजुएट में दाखिले के लिए 120 अंक तय किए गए हैं और ये परीक्षा दो घंटे की होती है. पीजी की परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होती है. एक प्रश्न का उत्तर गलत होने पर 0.25 अंक काट लिए जाते हैं. वहीं, ग्रेजुएट की परीक्षा 150 अंकों की होती है और अभ्यर्थियों के पास दो घंटे का वक्त होता है. एक प्रश्न का उत्तर गलत होने पर इस परीक्षा में भी छात्रों के 0.25 अंक काट लिए जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- CIET ने निकाली बंपर वैकेंसी, बिहार-झारखंड के लोग भी कर सकते हैं अप्लाई, यहां पढ़े डिटेल्स

आइए जानते हैं कि किन 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है.

  • एनएलएसआईयू, बैंगलुरू
  • नालासार, हैदराबाद
  • एनएलआईयू, भोपाल
  • डब्लूबीएनयूजेएस, कोलकाता
  • एनएलयू, जोधपुर
  • एचएनएलयू, रायपुर
  • जेएनएलयू, गांधीनगर
  • आरएमएलएनएलयू, लखनऊ
  • आरजेएनयूएल, पंजाब
  • चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, पटना
  • एनएलओयू, ओडिशा

बता दें कि कल भारत भर में अभ्यर्थी ऑफलाइन मोड में क्लैट में शामिल होंगे. इनमें सफल अभ्यर्थी का देशभर की नामी 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिले का रास्ता साफ होगा.

Trending news