'अधूरों कार्यों को जल्द करें पूरा, समय से पहले हो सकते है चुनाव', CM नीतीश ने दी अफसरों को सलाह
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1738257

'अधूरों कार्यों को जल्द करें पूरा, समय से पहले हो सकते है चुनाव', CM नीतीश ने दी अफसरों को सलाह

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को ग्रामीण कार्य विभाग के शिलान्यास और उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अधूरे कार्य तेजी से करते हुए जल्द पूर्ण करें. कोई नहीं जानता है कि चुनाव कब हो जाए. समय से पहले, इसी साल चुनाव हो सकता है.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को ग्रामीण कार्य विभाग के शिलान्यास और उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अधूरे कार्य तेजी से करते हुए जल्द पूर्ण करें. कोई नहीं जानता है कि चुनाव कब हो जाए. समय से पहले, इसी साल चुनाव हो सकता है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना से 6,680.67 करोड़ रुपये की लागत की ग्रामीण कार्य विभाग की 5,061 योजनाओं का शिलान्यास, कार्यारंभ एवं उद्घाटन किया.

 

50 : 50 का हो गया है अनुपात 

इस मौके पर उन्होंने कहा कि 1,554 करोड़ रुपये लागत की 1,362 योजनाओं का उद्घाटन, 3,172 करोड़ रुपये लागत की 2,260 योजनाओं का शिलान्यास एवं 1,954 करोड़ रुपये लागत की 1,439 योजनाओं का कार्यारंभ किया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2000 में पूर्व अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना शुरू की थी, जिसके तहत 100 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार देती थी. अभी जो लोग केंद्र सरकार में हैं, उन्होंने वर्ष 2015 में इसका अनुपात 60 : 40 का कर दिया. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के खर्च को देखा जाए तो अब वह 50 : 50 का अनुपात हो गया है.

उन्होंने कहा, "पहले 1000 की आबादी वाले क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से सड़क निर्माण कराया जाता था, बाद में इसे 1500 आबादी कर दिया गया. हमलोगों ने अपनी तरफ से 500 से लेकर 1000 तक की आबादी वाले गांवों को जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना की शुरुआत की." मुख्यमंत्री ने कहा कि जो इंजीनियर अच्छा काम करते हैं, उनके कार्यो की क्षेत्र के लोग काफी तारीफ करते हैं.

'2024 के जनवरी तक अधूरे काम पूरे हो जाएंगे'

उन्होंने कहा कि विभाग के कार्यो की समीक्षा के दौरान कहा गया कि वर्ष 2024 के जनवरी तक अधूरे काम पूरे हो जाएंगे, लेकिन इन कार्यो को और तेजी से करते हुए जल्द पूर्ण करें. उन्होंने कहा कि कोई नहीं जानता है कि चुनाव कब होगा. समय से पहले इसी साल चुनाव हो सकता है.

कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यो पर आधारित एक लघु वृतचित्र प्रस्तुत किया गया. कार्यक्रम को उप मुख्यमंत्री सह ग्रामीण कार्य मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी एवं ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने भी संबोधित किया.

(इनपुट आईएएनएस के साथ) 

Trending news