Daily Panchang 16 November: कल काल भैरव जयंती, पंचांग में जानें शुभ अशुभ मुहूर्त और राहुकाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1443028

Daily Panchang 16 November: कल काल भैरव जयंती, पंचांग में जानें शुभ अशुभ मुहूर्त और राहुकाल

Daily Aaj Ka Panchang 16 November: कल बुधवार है. बुधवार का दिन गणेश जी को समर्पित है. वहीं कल काल भैरव जयंती भी है. हिंदू पंचांग के अनुसार, मार्गशीर्ष मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कालभैरव जयंती मनाई जाती है.

(फाइल फोटो)

पटना: Daily Aaj Ka Panchang 16 November: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है कल बुधवार है. बुधवार का दिन गणेश जी को समर्पित है. वहीं कल काल भैरव जयंती भी है. 

कल काल भैरव जयंती है. हिंदू पंचांग के अनुसार, मार्गशीर्ष मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कालभैरव जयंती मनाई जाती है. हर माह कृष्ण पक्ष की अष्टमी को कालाष्टमी का व्रत किया जाता है. लेकिन मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली अष्टमी को काल भैरव अष्टमी के नाम से जाना जाता है. धार्मिक ग्रंथों में काल भैरव भगवान को शिव जी का रौद्र स्वरूप बताया गया है. भक्तों के लिए काल भैरव दयालु, कल्याण करने वाले और शीघ्र ही प्रसन्न होने वाले देव माने जाते हैं, लेकिन अनैतिक कार्य करने वालों के लिए ये दंडनायक हैं. काल भैरव जयंती के दिन भगवान काल भैरव जी की विधि विधान के साथ पूजा की जाती है.

धार्मिक मान्यता है कि भगवान काल भैरव की पूजा करने से भय से मुक्ति प्राप्त होती है. कहते हैं कि अच्छे कर्म करने वालों पर काल भैरव मेहरबान रहते हैं, लेकिन जो अनैतिक कार्य करता है. वह उनके प्रकोप से बच नहीं पाता है. कहा जाता है कि जो भी भगवान भैरव के भक्तों का अहित करता है. उसे तीनो लोक में कहीं भी शरण प्राप्त नहीं होती है. 

काल भैरव जयंती 2022 तिथि व मुहूर्त 
मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष अष्टमी तिथि बुधवार 16 नवंबर 2022 
अष्टमी तिथि आरंभ- बुधवार 16 नवंबर 2022 सुबह 05 बजकर 49 मिनट पर 
अष्टमी तिथि का समापन- गुरुवार 17 नवंबर 2022 सुबह 07 बजकर 57 मिनट तक

चलिए जानते है कि आज के पंचांग में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

आज विक्रम संवत 20179 मार्गशीर्ष मास कृष्ण पक्ष अष्टमी तिथि बुधवार है. आज अष्टमी तिथि पुरे दिन रहेगी. आज आश्लेषा नक्षत्र सायं 6.59 तक रहेगा, तदुपरांत मघा नक्षत्र आरंभ हो जाएगा. आज चंद्रमा कर्क राशि में मान रहेंगे. सूर्योदय के समय ब्रह्म योग की स्थिति रहेगी. आज त्यौहार काल भैरव जयंती है. सूर्य भी वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे. आज गंडमूल नक्षत्र है. आज अभिजीत मुहूर्त का अभाव रहेगा. मध्यान्ह काल में 12:11 से 1:33 के बीच में राहुकाल है. इस समय शुभ और महत्वपूर्ण कार्यों को टालना चाहिए. मध्यान्ह काल में 2:00 से 2:43 के मध्य विजय मुहूर्त की स्थिति रहेगी. इस समय किया गया कार्य विजय देने वाला है. 

आज का पंचांग
विक्रम संवत 20179 
मार्गशीर्ष मास कृष्ण पक्ष अष्टमी 
तिथि बुधवार
अष्टमी तिथि पूरे दिन रहेगी 
आश्लेषा नक्षत्र सायं 6:59 तक रहेगा 
तदुपरांत मघा नक्षत्र आरंभ हो जाएगा 
चंद्रमा कर्क राशि में रहेंगे 
सूर्योदय के समय ब्रह्म योग की स्थिति रहेगी 
आज त्यौहार काल भैरव जयंती
सूर्य भी वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे 
आज गंडमूल नक्षत्र है 
अभिजीत मुहूर्त का अभाव रहेगा 
मध्यान्ह काल में 12:11 से 1:33 के बीच में राहुकाल है 
मध्यान्ह काल में 2:00 से 2:43 के विजय मुहूर्त की स्थिति रहेगी 

यह भी पढ़ें-Daily Horoscope 16 November: कल काल भैरव जयंती, इन दो राशियों के शत्रु होंगे परास्त, मिटेंगे कष्ट 

Trending news