Daily Panchang 5 October: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र
Advertisement

Daily Panchang 5 October: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र

Daily Panchang 5 October: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. आज बुधवार है, बुधवार को भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है. यह दिन भगवान गणेश को समर्पित है.

Daily Panchang 5 October: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र

पटना: Daily Panchang 5 October: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. आज बुधवार है, बुधवार को भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है. यह दिन भगवान गणेश को समर्पित है और गणेश जी में आस्था रखने वाले लोग इस दिन बड़ी ही श्रद्धा के साथ उनकी पूजा-अर्चना और व्रत भी करते हैं. जानिए पंचांग में क्या है खास, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य- 

आज का पंचांग
अश्विन- शुक्ल पक्ष- दशमी तिथि 12.05 बजे तक
एकादशी तिथि - बुधवार 
नक्षत्र - श्रवण नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग - सुकर्मा योग 08.21 बजे तक, इसके उपरांत धृति योग 
चन्द्रमा का मकर राशि पर संचरण 
आज का शुभ मुहूर्त - सूर्योदय से 21.18 तक 
राहु काल- 12.15 बजे से 01.43 बजे तक

त्योहार – विजयादशमी, अपराजिता पूजन, सरस्वती विसर्जन

अधर्म पर धर्म की विजय का पर्व - विजयादशमी 
असत्य पर सत्य की विजय का पर्व- विजयादशमी 
शक्ति और सामर्थ्य के पूजन का पर्व- विजयादशमी

अश्विन मास की दशमी तिथि
आज अश्विन मास की दशमी तिथि है. आज विजय दशमी है. इसे दशहरा पर्व भी कहते है. क्योंकि हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, दशहरा की पवित्र तिथि पर मां दुर्गा ने महिषासुर नामक राक्षस का संहार किया था. इसी दिन भगवान श्री राम रावण ने रावण का वध किया था. इस दिन भगवान श्री राम, माता दुर्गा तथा अस्त्र-शस्त्र की पूजा करना लाभदायक माना गया है. विजयदशमी का पर्व शरद् ऋतु के आगमन का प्रतीक भी माना जाता है. स्कंद पुराण में बताया गया है इस दिन पुण्य सलिला नदियों में स्नान करने से व्यक्ति दस पापों से मुक्त हो जाता है. शास्त्रों में इस दिन का विशेष महत्व बताया है. साथ ही इस दिन सुख-शांति और समृद्धि के लिए कुछ उपाय भी बताए गए हैं. इन उपायों के करने से न केवल जीवन में सुख-शांति आती है बल्कि सभी संकटों से भी मुक्ति मिलती है.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए 

एक लाल वस्त्र में एक लाल फूल, तीन सुपारी-तीन लौंग, एक चांदी का टूकड़ा और घर का साबूत एक मुट्टी चावल लेकर उसे पोटली बना लें और विसर्जन की जाने वाली दुर्गा की प्रतिमा को अर्पित करते हुए. अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

यह भी पढ़े- Vastu Shastra: घर में लगाएं तुलसी का पौधा, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद, कंगाली होगी दूर

Trending news