बिहार की जानलेवा गर्मी! हीटवेव की वजह से भोजपुर में गई 5 लोग की जान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1745310

बिहार की जानलेवा गर्मी! हीटवेव की वजह से भोजपुर में गई 5 लोग की जान

बिहार में इस समय अंगारे उगल रही गर्मी जानलेवा बन चुकी है. हाल यह है कि बीते तीन दिनों में प्रचंड गर्मी और हीट वेव के कारण कई लोगों की मौत हो चुकी है. बिहार सरकार ने पहले ही राज्य के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों की एलकेजी से लेकर कक्षा आठ तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है.

 (फाइल फोटो)

आरा/पटना: बिहार में इस समय अंगारे उगल रही गर्मी जानलेवा बन चुकी है. हाल यह है कि बीते तीन दिनों में प्रचंड गर्मी और हीट वेव के कारण कई लोगों की मौत हो चुकी है. बिहार सरकार ने पहले ही राज्य के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों की एलकेजी से लेकर कक्षा आठ तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. इसी बीच भोजपुर में 24 घंटों में लू लगने से पांच लोगों की मौत हो गई है.

 

बिहार के भोजपुर जिले में पिछले 24 घंटों में लू लगने से पांच लोगों की मौत हो गयी है. यह जानकारी भोजपुर जिला प्रशासन ने सोमवार को दी. इस बीच बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने सोमवार को राज्य भर के जिलों से भीषण गर्मी के कारण हुई किसी भी मौत की सूचना देने को कहा है. 

आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज आलम ने कहा, 'पूरा राज्य इस समय भीषण गर्मी की चपेट में है. आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा स्थिति पर नजर रखी जा रही है और सभी जिलाधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने-अपने जिलों में तीव्र लू की स्थिति के कारण हुई किसी भी मौत की सूचना दें. हमने जिला अधिकारियों को यह भी सलाह दी है कि वे अपने-अपने जिलों में स्थिति की निगरानी करें.'

वहीं भोजपुर जिला प्रशासन के आपदा प्रकोष्ठ ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा, 'पांच शवों के पोस्टमार्टम में 'हीट स्ट्रोक' (लू लगने से) मौत की पुष्टि हुई है. जिले के कुछ हिस्सों में दो और मौतें हुई हैं लेकिन उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है.' इन दिनों पूरा बिहार भीषण गर्मी की चपेट में है जिसने 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सोमवार को राज्य के कई स्थानों पर पारा 43 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया. औरंगाबाद जिले में अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. 

(इनपुट भाषा के साथ) 

Trending news