Mangalwar ke Upaay: साल के पहले मंगलवार को हनुमान मंदिर में करें ये काम, तुरंत मिलेगी तरक्की
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1512199

Mangalwar ke Upaay: साल के पहले मंगलवार को हनुमान मंदिर में करें ये काम, तुरंत मिलेगी तरक्की

Mangalwar ke Upaay:अगर आपको कोई रोग-व्याधि या फिर घर में बीमारी ने बसेरा बना लिया है तो आप, मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान-ध्यान करें. इसके बाद पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं.

Mangalwar ke Upaay: साल के पहले मंगलवार को हनुमान मंदिर में करें ये काम, तुरंत मिलेगी तरक्की

पटनाः Mangalwar ke Upaay: साल 2023 की शुरुआत हो चुकी है. आज साल का पहला मंगलवार है. मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए खास होता है. इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से एक तो मनवांछित फल मिलता है तो दूसरी ओर साल के पहले मंगलवार को हनुमान जी को सुमिरन करना आपको साल भर के लिए दुखों से बचाता है. इसके लिए आप उन्हें गुरु मानकर उनकी पूजा करें. 

तुलसीदास जी ने हनुमान चालीसा की शुरुआत भी हनुमान जी को गुरु मानते हुए की है. वह कहते हैं, 
श्री गुरु चरन सरोज रज, निजमन मुकुरि सुधार, 
बरनऊं रघुबर बिमल जसु, जो दायक फल चारि. 
अगर आप हनुमान जी को गुरु मान लेंगे तो वह आपका मार्गदर्शन करेंगे और कष्ट से बचाते भी रहेंगे. इसके अलावा साल के पहले मंगलवार को कुछ खास उपाय भी कर सकते हैं, जो आपके बहुत काम आएंगे. 

दूर होंगे रोग
अगर आपको कोई रोग-व्याधि या फिर घर में बीमारी ने बसेरा बना लिया है तो आप, मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान-ध्यान करें. इसके बाद पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इसके बाद पूर्व दिशा की ओर बैठ जाएं और तुलसी माला से श्री राम का जाप 11 बार करें, हनुमान जी कष्ट दूर कर देंगे.

बजरंग बली को अर्पित करें चमेली का तेल
मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर बजरंग बली को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करें. ये उपाय उन्हें प्रसन्न करता है. माता सीता ने हनुमान जी को वर दिया है को जो उन्हें सिंदूर अर्पित करेगा, उसे हनुमानजी से सिद्धियां प्राप्त होंगी और श्रीराम भी प्रसन्न होंगे.  

हनुमान यंत्र की स्थापना से मिलेगा लाभ
मंगलवार के दिन हनुमान यंत्र की स्थापना से भी बहुत लाभ मिलता है. आज के दिन अपने पूजा घर में इस यंत्र को स्थापित करें और हर दिन इसकी पूजा करें. इससे आपकी सारी मनोकामना पूरी होगी. मंगलवार के दिन शाम के समय हनुमान मंदिर में जाकर शुद्ध घी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें. इससे आपकी सारी समस्याएं जल्द दूर हो जाएंगी.

बेसन के लड्डू अर्पित करें
यदि आप नौकरी पेशा हैं और लंबे समय से तरक्की रुकी हुई है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को बेसन के लड्डू अर्पित करें और फिर मंदिर के बाहर ही प्रसाद बांटें. ऐसा करने से आय में जरूर वृद्धि होगी. इस उपाय को आज साल के पहले ही मंगलवार को अपना कर देख लें.

ये भी पढ़ें- Aaj Ka Panchang 3 January: पंचांग में जानिए मंगलवार का शुभ मुहूर्त, समय और नक्षत्र

Trending news