बिहार में गाड़ी से चलिए...मगर कागज मत भूलिए, ट्रैफिक पुलिस ने काट दिया 9 करोड़ का चालान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2403484

बिहार में गाड़ी से चलिए...मगर कागज मत भूलिए, ट्रैफिक पुलिस ने काट दिया 9 करोड़ का चालान

Bihar News: बिहार में अगर आप से गाड़ी निकाल रहे हैं तो आपको सबसे पहले उसके कागजात चेक कर लेना चाहिए. भूलकर भी कागज को घर पर मत भूलिएगा, नहीं तो चालान कटना तया है, क्योंकि बिहार ट्रैफिक पुलिस ने एक हफ्ते में 9 करोड़ से ज्यादा के चालान काट दिया है.

बिहार ट्रैफिक चालान (File Photo)

Bihar Traffic Challan: बिहार में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर मोटर वाहन (MV) अधिनियम और ट्रैफिक नियमों के प्रावधानों के उल्लंघन करने पर 13 टोल प्लाजा पर ई-डिटेक्शन व्यवस्था के माध्यम एक सप्ताह के भीतर 9.49 करोड़ रुपये के 16,755 ई-चालान जारी किए गए हैं. बिहार पुलिस (ट्रैफिक) के अपर महानिदेशक (ADG) सुधांशु कुमार ने कहा कि राज्य परिवहन विभाग ने ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर ई-डिटेक्शन सिस्टम के माध्यम से ई-चालान जारी करने की शुरुआत की है, जिसे राज्य के 13 टोल प्लाजा पर लगाया गया है. 

उन्होंने कहा कि राज्य के जिन वाहन मालिकों के पास वैध बीमा, फिटनेस और प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं हैं, उन्हें अब ई-डिटेक्शन सिस्टम के माध्यम से उनके मोबाइल नंबर पर ई-चालान प्राप्त होगा. उन्होंने आगे बताया कि सात से 15 अगस्त तक राज्य में संबंधित अधिकारियों ने 9.49 करोड़ रुपये मूल्य के 16,755 से अधिक ई-चालान जारी किए. 

यह भी पढ़ें:'मेरी पत्नी ने नाम बदलकर टीचर से शादी कर ली, मुझे जेल हो गई', कैद का लेटर वायरल

एडीजी ने कहा कि ई-डिटेक्शन सिस्टम वाहनों की जांच करता है और जरूरी दस्तावेजों के अभाव में स्वचालित रूप से ई-चालान जारी करता है." उन्होंने कहा कि राज्य में सड़क दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा मौतें राष्ट्रीय राजमार्गों पर होती हैं, ऐसे में दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए जरूरी है कि वाहनों की फिटनेस, परमिट, बीमा, मोटर वाहन कर अपडेट हो. 

उन्होंने कहा कि ई-डिटेक्शन सिस्टम की शुरुआत से वाहन चालकों को एमवी एक्ट के नियमों का पालन करने और सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने में मदद मिलेगी. 

इनपुट: भाषा

यह भी पढ़ें:पटना से क्रिकेटर गायब! नहीं मिला अबतक कोई सुराग, टेंशन में पूरा परिवार

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी. बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news