Ginger Tea Benefits In Winter: सर्दियों में करें अदरक वाली चाय का सेवन, टेस्ट के साथ मिलेगा हेल्थ का डबल डोज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1480637

Ginger Tea Benefits In Winter: सर्दियों में करें अदरक वाली चाय का सेवन, टेस्ट के साथ मिलेगा हेल्थ का डबल डोज

Ginger Tea Benefits,Health Tips: सर्दियों के मौसम में अगर एक कप गर्मा-गर्म चाय मिल जाए तो उसका मजा ही कुछ और है. आमतौर पर चाय का सेवन लोग सभी मौसम में करते हैं, लेकिन ठंड के मौसम में चाय पीना सभी को पसंद होता है.

Ginger Tea Benefits In Winter: सर्दियों में करें अदरक वाली चाय का सेवन, टेस्ट के साथ मिलेगा हेल्थ का डबल डोज

पटना: Ginger Tea Benefits,Health Tips: सर्दियों के मौसम में अगर एक कप गर्मा-गर्म चाय मिल जाए तो उसका मजा ही कुछ और है. आमतौर पर चाय का सेवन लोग सभी मौसम में करते हैं, लेकिन ठंड के मौसम में चाय पीना सभी को पसंद होता है. हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं. ठंड में चाय न सिर्फ शरीर को अंदर से गर्मी पहुंचाने का काम करती है, बल्कि शरीर को एनर्जेटिक बनाने में भी ये काफी मदद करती है. आज के समय में बाजार में चाय की बहुत सारी वैरायटी उपलब्ध है और हर कोई अपनी पसंद के अनुसार चाय का सेवन करना पसंद करता है.

सर्दियों के दिनों में ज्यादातर लोग अदरक वाली चाय का सेवन करना पसंद करते हैं. अदरक वाली चाय न सिर्फ सर्दी के असर को दूर करती है बल्कि इसके सेवन के और भी कई फायदे हैं. अदरक की चाय अपने आप में एक दवा है. जो दैनिक जीवन में होने वाली हल्की-फुल्की हेल्थ प्रॉब्लम्स का समाधान कर देती है. यहां जानें सर्दी के मौसम में अदरक वाली चाय पीने से क्या फायदा होता है.  

अदरक वाली चाय पीने के फायदे

-अदरक से बनी चाय सर्दी और जुकाम होने से बचाती है और यदि आपको कोल्ड हो जाए तो अदरक वाली चाय इसे जल्दी ठीक करने में मदद करती है.
- सिर दर्द में तुरंत आराम 
-वेट कंट्रोल रखने में अदरक की चाय मदद करती है.
-अदरक वाली चाय दिमाग के रिसेप्टर को ब्लॉक करके मोशन सिकनेस या मॉर्निंग सिकनेस से आपको राहत दिलाने में मदद करती है. 
-अदरक की चाय डाइजेशन को मजबूत रखता है,
-अदरक की चाय किडनी संबंधी समस्याओं से बचाने में हेल्पफुल है.
-सर्दी के मौसम में अगर आपको बार-बार यूरिन जाने की समस्या है तो दिन में दो बार अदरक की चाय पीने से इसमें आराम मिल सकता है. 

एक दिन में कितनी बार पी सकते हैं अदरक की चाय ?

- एक दिन में आप 2 से 3 बार अदरक की चाय पी सकते हैं. हालांकि एक दिन के लिए दो कप चाय पर्याप्त होती है. यदि सर्दी और जुकाम है तो एक दिन में आप 3 से 4 कप चाय का सेवन कर सकते हैं

-सामान्य तौर पर एक दिन में 3 कप से अधिक अदरक की चाय पीने से आपको एसिडिटी, यूरिन में जलन होना जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए हेल्दी बने रहने के लिए एक दिन में सिर्फ 2 बार ही अदरक की चाय का सेवन करें तो सही रहेगा. 

Note: इस लेख में बताई विधि, तरीकों को केवल सुझाव के तौर पर लें. किसी भी उपचार/दवा/डाइट की इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें- Ajwain Benefits: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए करें अजवाइन का सेवन, जान लें खाने का सही तरीका

Trending news