BPSC TRE 4.0 Vacancy: शिक्षकों के लिए खुशखबरी, इस दिन शिक्षक भर्ती परीक्षा 4.0 के लिए जारी हो सकता है विज्ञापन!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2292726

BPSC TRE 4.0 Vacancy: शिक्षकों के लिए खुशखबरी, इस दिन शिक्षक भर्ती परीक्षा 4.0 के लिए जारी हो सकता है विज्ञापन!

BPSC TRE 4.0 Vacancy: बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से शिक्षकों भर्ती परीक्षा के चौथे फेज की तैयारी भी की जा रही है. जो उम्मीदवार शिक्षक के पद पर नौकरी हासिल करने की सोच रहे हैं, उनके लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी है.

शिक्षकों के लिए खुशखबरी

BPSC TRE 4.0 Vacancy: बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से शिक्षकों भर्ती परीक्षा के चौथे फेज की तैयारी भी की जा रही है. जो उम्मीदवार शिक्षक के पद पर नौकरी हासिल करने की सोच रहे हैं, उनके लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, शिक्षक भर्ती परीक्षा 4.0 के लिए अधिसूचना बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा संभव जुलाई 2024 में आधिकारिक तौर पर जारी की जाएगी. इससे जुड़े अपडेट के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जा रही है कि आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. 

इस दिन जारी हो सकता है विज्ञापन
जो भी उम्मीदवार बिहार के विभिन्न सरकारी स्कूलों में शिक्षक के रूप में नियुक्त होना चाहते हैं, उन्हें यह जानना होगा कि BPSC TRE 4.0 के लिए विज्ञापन संभवतः जुलाई 2024 की शुरुआत में उपलब्ध कराया जाएगा और फिर आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे. शिक्षक भर्ती परीक्षा 4.0 में शामिल होने वाले इच्छुक उम्मीदवार को यह जानना आवश्यक है कि आवेदन पत्र बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा. उम्मीदवार विज्ञापन जारी होने के बाद आवेदन करने का लिंक https://bpsc.bih.nic.in/ सक्रिय हो जाएगा.

बीपीएससी टीआरई 4.0 के लिए खाली पद 
टीआरई 4.0 के लिए बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा प्राथमिक, मध्य विद्यालय, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक के पदों की संख्या का अभी तक आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं हुई है. बीपीएससी द्वारा आधिकारिक तौर पर विज्ञापन जारी होने के बाद पदों की संख्या का पता चल पाएगा कि कितने पदों पर भर्ती होगी. 
 
बीपीएससी टीआरई 4.0 के लिए शैक्षिक योग्यता
प्राथमिक शिक्षक में भर्ती के लिए उम्मीदवार को इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और प्राथमिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा या चार साल का प्रारंभिक शिक्षा स्नातक होना चाहिए. मिडिल स्कूल शिक्षक में भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और प्राथमिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा या फिर दो साल की शिक्षा स्नातक, चार साल की प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक होना चाहिए. माध्यमिक शिक्षक में भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. इसके अतिरिक्त उसके पास दो वर्षीय शिक्षा स्नातक की डिग्री भी होनी चाहिए. उच्चतर माध्यमिक शिक्षक में भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास मास्टर डिग्री होनी चाहिए और उसके पास दो साल की शिक्षा स्नातक की डिग्री भी होनी चाहिए. वहीं ध्यान रहें कि दो साल बैचलर ऑफ एजुकेशन के बजाय उम्मीदवार जिसने चार वर्षीय आईटीईपी (एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम) यानी बीए/बीएससी.बीएड (बैचलर ऑफ आर्ट्स/साइंस और बैचलर ऑफ एजुकेशन) किया है, वह भी आवेदन कर सकते हैं.

बीपीएससी टीआरई 4.0 के लिए आयु सीमा 
प्राथमिक और मध्य कक्षा शिक्षक के उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम और 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. माध्यमिक और इंटरमीडिएट शिक्षक के उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं ध्यान रहें कि अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आयु सीमा में 3 और 5 साल की छूट है.

बीपीएससी टीआरई 4.0 आवेदन शुल्क
प्राथमिक, मध्य माध्यमिक, माध्यमिक और इंटरमीडिएट शिक्षकों के लिए शिक्षक भर्ती परीक्षा 3.0 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को ₹750 का भुगतान करना होगा, यदि वह सामान्य या अन्य पिछड़ा वर्ग से है. एक उम्मीदवार जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या विकलांग व्यक्ति से संबंधित है, उसे केवल ₹200 का भुगतान करना होगा.

यह भी पढ़ें- Kuwait Building Fire: झारखंड का युवक पहली बार गया था कुवैत, अग्निकांड में 18 दिनों के भीतर गंवाई जान

Trending news