Bihar Weather: पटना समेत इन जिलों में भीषण गर्मी से हाई अलर्ट जारी, जानें मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2251730

Bihar Weather: पटना समेत इन जिलों में भीषण गर्मी से हाई अलर्ट जारी, जानें मौसम का हाल

Bihar Weather: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बिहार के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में गर्म पछुआ हवाएं चलने लगी हैं. इसका असर पटना समेत अन्य जिलों में भी देखने को मिलेगा, जिससे तापमान में और बढ़ोतरी हो सकती है. पिछले 24 घंटों में रोहतास, शेखपुरा, वैशाली, भोजपुर, औरंगाबाद, खगड़िया, अरवल और नवादा जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया है.

Bihar Weather: पटना समेत इन जिलों में भीषण गर्मी से हाई अलर्ट जारी, जानें मौसम का हाल

Bihar Weather Forecast: बिहार में आंधी-बारिश का दौर अब खत्म हो गया है और अधिकांश जगहों पर तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. मौसम बदलने से राज्य में भीषण गर्मी और हीटवेव की वापसी हो गई है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के भीतर पटना समेत कई जिलों में तापमान में तेजी से बढ़ने की संभावना जताई है. इस दौरान राजधानी पटना समेत अधिकतर जगहों पर गर्म दिवस यानी हॉट डे की स्थिति बनी रहेगी.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बिहार के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में गर्म पछुआ हवाएं चलने लगी हैं. इसका असर पटना समेत अन्य जिलों में भी देखने को मिलेगा, जिससे तापमान में और बढ़ोतरी हो सकती है. पिछले 24 घंटों में रोहतास, शेखपुरा, वैशाली, भोजपुर, औरंगाबाद, खगड़िया, अरवल और नवादा जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया है. वहीं, मुजफ्फरपुर और आसपास के जिलों में पिछले एक हफ्ते से मौसम खुशगवार रहा है, लेकिन अब यहां भी तापमान फिर से 40 डिग्री के पार जा सकता है. मौसम वैज्ञानिकों ने तीन दिन बाद हीटवेव की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने 18 मई को राज्य के सभी जिलों में भीषण गर्मी का येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान पटना, गया, नवादा, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, लखीसराय, जमुई, भागलपुर, खगड़िया, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, मधुबनी, सीवान, गोपालगंज, सारण, वैशाली, जहानाबाद और अरवल जिलों में हीटवेव यानी लू की चेतावनी दी गई है. गर्मी के इस दौर में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है. दिन के समय बाहर निकलते समय पानी साथ रखें और हल्के कपड़े पहनें. घर से बाहर निकलने से पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं और धूप से बचने के लिए छाता या टोपी का इस्तेमाल करें. बच्चों और बुजुर्गों को खास ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि वे गर्मी के असर से जल्दी प्रभावित हो सकते हैं.

हीटवेव के दौरान लू से बचने के लिए घर में रहें और बाहर जाने से बचें. यदि बहुत जरूरी हो तो सिर ढककर और आंखों पर चश्मा लगाकर बाहर जाएं. भरपूर पानी पिएं और ताजगी बनाए रखने के लिए फल और तरल पदार्थों का सेवन करें. हीटवेव के समय विशेषकर दोपहर के समय सूरज की तेज किरणों से बचने की कोशिश करें. मौसम विभाग की सलाह को गंभीरता से लें और खुद को सुरक्षित रखें.

बिहार के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में पछुआ हवाओं के चलने से तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. अगले कुछ दिनों में गर्मी और बढ़ने की संभावना है, इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है. हीटवेव के दौरान बच्चों और बुजुर्गों को खास ध्यान देने की जरूरत है. उन्हें धूप से बचाएं और पर्याप्त पानी और तरल पदार्थों का सेवन कराएं. इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और मौसम विभाग द्वारा जारी की गई सलाह का पालन करें.

इस भीषण गर्मी से बचने के लिए घर के अंदर रहें, बाहर जाने से बचें और यदि जाना जरूरी हो तो पूरी तैयारी के साथ जाएं. खुद को हाइड्रेटेड रखें और हीटवेव के असर से बचने के लिए सभी आवश्यक सावधानियां बरतें. हीटवेव के समय में विशेषकर दोपहर के समय बाहर जाने से बचें और जितना हो सके खुद को ठंडा रखें. गर्मी के इस दौर में स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. अगले कुछ दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी की संभावना है, इसलिए सावधानी बरतें और हीटवेव से बचने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं. खुद को सुरक्षित रखें और इस भीषण गर्मी से बचने के लिए सभी जरूरी उपाय करें

ये भी पढ़िए- Pitta Dosha Symptoms : कब्ज और एसिडिटी से परेशान लोग भूलकर भी इन सब्जियों का न करें सेवन, बढ़ सकती है ये समस्या 

 

Trending news