धूप में निकलने से अगर आप की स्किन हो गई है टैन, तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1250638

धूप में निकलने से अगर आप की स्किन हो गई है टैन, तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

गर्मियों में सन टैन को हटाने के लिए कई चीजें हमारे किचन में उपलब्ध होती हैं. सन टैन रिमूव करने के लिए आप घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. जिससे आप अपनी स्कीन को बेहतर बना सकते हैं. 

 

(फाइल फोटो)

Patna: गर्मियां आते ही हमारी स्कीन में कई तरह के बदलाव आने शुरू हो जाते हैं. गर्मियों में अक्सर तेज धूप के कारण हमारी स्कीन पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. धूप में रहने से हमारी स्कीन डैमेज हो जाती है. इसके अलावा सन टैन भी होता है. धूप में रहने से सन टैन के साथ अन्य कई समस्याएं भी पैदा होती है. चेहरे पर पिंपल, काले धब्बे आपकी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं. सन टैन को हटाने के लिए किसी भी मार्केट प्रोडक्ट से बेहतर घरेलू और नेचुरल उपाय होते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप आपनी स्कीन को बेहतर बना सकते हैं.

सन टैन हटाने के लिए कई तरह की चीजे हमारे कीचन में मौजूद होती हैं. जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से लन टैन रिमूव कर सकते हैं. 
 
हल्दी, बेसन और दही से बनाए फेस पैक
एक चम्मच बेसन में थोड़ी सी हल्दी और एक चम्मत दही मिक्स कर ले. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर 15 मीनट के लिए लगाए. उसके बाद आप अपने चेहरे को धो ले. बेसन आपकी स्कीन को नेचुरल तरीके से स्क्रब कर सकते हैं. हल्दी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसके अलावा दही आपकी स्कीन को मॉस्चराइज करती है.  यह आपके चेहरे से स्कीन टैन को खत्म करता है और चेहरे पर निखार लाता है. 

दही और टमाटर को ऐसे लगाएं फेस पर
दही और टमाटर का फेस पैक स्किन टैन रिमूव करने लिए बहुत कारगर होता है. 2 चम्मच दही के साथ एक चम्मच टमाटर का रस मिलकार इसका पेस्ट बना लें. इसके बाद पेस्ट को अपने साफ चेहरे पर लगभग 20 मिनट के लिए लगा लें. उसके बाद उसे धो लें. दही जैसा की नेचुरल मॉस्चराइजर होता है और टमाटर में विटामन सी पाया जाता है, जो कि स्कीन के लिए बेहतर होता है. 

नींबू का करे इस्तेमाल
नींबू में विटामिन सी पाया जाता है. इसके साथ ही एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. सन टैन को दूर करने के लिए नींबू का रस बहुत असरदार होता है. नींबू में मिलने वाली विटामिन सी सन टैन को खत्म करता है और स्कीन को फायदा पहुंचाता है. नींबू के रस को कॉटन से अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद उसे धो लें. 

खीरे से चेहरे को मिलती है ठंडक
खीरा गर्मियों में स्कीन के लिए सबसे बेहतर होता है. खीरे से स्कीन को ठंडक मिलती है और इससे हाइड्रेट भी होती है. खीरे के जूस में गुलाब जल और कुछ बूंद नींबू मिलाकर कॉटन से अपने चेहरे पर लगा लें. 10 मिनट के लिए इसे लगाकर रखें. इसके बाद इसे धो दें. इसे लगाने से सन टैन पर काफी असर पड़ता है. 

मुल्तानी मिट्टी से चमकेगा चेहरा
मुल्तानी मिट्टी का फैस पेक सन टैन में काफी असर दिखाता है. दो चम्मच मुलतानी मिट्टी के साथ एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर उसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें. उसके बाद उसे धो लें. चेहरा धोने के बाद मॉस्चराइजर लगा लें. 

दूध और हल्दी से हटाए टैन
दूध और हल्दी का फेस पैक बनाने के लिए तीन चम्मच दूध के साथ एक चम्मच हल्दी को मिक्स कर ले. इसके बाद इसे अपनी स्कीन पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें.

ये भी पढ़िये: वूमेन एंपावरमेंट मुहिम को लेकर साइकिल यात्रा पर निकली अपर्णा, कहा-महिलाओं की झिझक को करना है दूर

Trending news