ठंड से बचने के लिए खाते हैं ज्यादा अंडे तो हो जाएं सावधान! हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2058320

ठंड से बचने के लिए खाते हैं ज्यादा अंडे तो हो जाएं सावधान! हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Side Effects Of Eggs: अंडे खाना स्वास्थ्य के किए लाभदायक माना गया है. लेकिन कभी कभी अंडे का अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे सेहत पर इसका नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है.

ठंड से बचने के लिए खाते हैं ज्यादा अंडे तो हो जाएं सावधान! हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Side Effects Of Eggs: अंडों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. खासकर सर्दियों में हर कोई अंडे खाना बहुत पसंद करता है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन बी, विटामिन बी 12, विटामिन डी, कॉलिन आयरन सहित विभिन्न आवश्यक पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. ऐसे में रोजाना अंडे खाने से शरीर को सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है अधिक पोषक तत्व अपने शरीर के अंदर लेने के चक्कर में यह हमारा नुकसान भी कर सकते हैं. जी हां, अंडा हेल्दी होने के साथ-साथ पौष्टिक होता है. वहीं, अंडा खाने से कोलेस्ट्रॉल भी होता है. जो अमेरिकन हॉट संगठन के अनुसार स्वाभाविक रूप से अंडे का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक नहीं है.

रिसर्च बताते हैं कि अंडे खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ता है या हृदय रोग का खतरा भी नहीं पड़ता है. वही जनरल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित 2018 के अध्ययन में पाया गया है कि अंडे कई व्यक्तियों में एचटीएलएफ यानी की उच्च घनत्व कोलेस्ट्रॉल फंक्शन पर सकारात्मक रूप से प्रभाव डालते हैं. कनाडा जनरल ऑफ़ डायबिटीज में प्रकाशित एक रिपोर्ट की मानें तो प्रति सप्ताह 6 से 12 अंडे खाने से टाइप टू मधुमेह वाले या इसके जोखिम वाले लोगों में हृदय रोग के जोखिम कारक प्रभावित होते हैं. वहीं, रिपोर्ट से यही समझ आता है कि अंडे का कोलेस्ट्रॉल, इंसुलिन या सूजन जैसे प्रमुख कारकों पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा. दिलचस्प बात यह है कि कुछ अध्ययनों में अंडे के सेवन से अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) में वृद्धि देखी गई.

अगर आप बड़े अंडे की जर्दी खा रहे हैं तो आपको 186 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, जो 300 मिलीग्राम की अनुशंसित दैनिक सीमा से अधिक है. अंडे की खपत व्यक्तिगत स्वास्थ्य आहार संबंधी आवश्यकताओं और समग्र गैलरी सेवन के आधार पर अलग हो सकता है वहीं कुछ रिसर्च बताते हैं कि एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए हर दिन दो से चार अंडे का सेवन कर सकते हैं, लेकिन जिन्हें टाइप 2 डायबिटीज है उन्हें अधिक सेवन पर डॉक्टर प्रतिबंध की सलाह देते हैं.

ये भी पढ़ें- IND vs AFG Dream 11 Prediction: भारत-अफगानिस्तान मैच में बल्लेबाज को बनाएं कप्तान, चमक जाएगी किस्मत

Trending news