Bihar Weather Today: बिहार के इन जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, जानें कब होगी झमाझम बारिश, पढ़ें मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2412598

Bihar Weather Today: बिहार के इन जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, जानें कब होगी झमाझम बारिश, पढ़ें मौसम का हाल

IMD alert Bihar Weather Today: मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार इन दिनों मानसून की सक्रियता कम हो रही है, जिससे पटना और दक्षिणी हिस्सों के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

Bihar Weather Today: बिहार के इन जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, जानें कब होगी झमाझम बारिश, पढ़ें मौसम का हाल

Bihar Weather News: सितंबर का महीना आते ही बिहार में मानसून की सक्रियता कम हो जाती है. इस दौरान बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र कम विकसित होने के कारण राज्य में भारी बारिश की संभावना कम हो जाती है. हालांकि, जैसे ही निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होता है प्रदेश में गरज-तड़क के साथ बारिश होने की संभावना बढ़ जाती है.

9 जिलों में होगी झमाझम बारिश
मौसम विभाग के अनुसार इन दिनों मानसून की सक्रियता में कमी आने से पटना और दक्षिणी हिस्सों के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. वहीं, उत्तर के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है. सितंबर में मानसून की मौजूदगी बनी रहेगी, लेकिन बारिश की मात्रा अगस्त से कम हो सकती है. अगले 48 घंटों में दिन के तापमान में खास बदलाव की संभावना नहीं है. बिहार के 9 जिलों- पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, अररिया, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, खगड़िया और बेगूसराय में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में किसानों को खुले में जाने से बचने की सलाह दी गई है और आम लोगों को भी पेड़ों के नीचे खड़े होने से परहेज करने को कहा गया है.

अन्य जगहों पर दर्ज हुई बारिश का आंकड़ा इस प्रकार
मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में बिहार के विभिन्न हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई है. सबसे ज्यादा बारिश पश्चिम चंपारण के रामनगर में 44.0 मिमी दर्ज की गई. सोमवार को पटना और आसपास के इलाकों में बादल छाए रहे और मौसम सामान्य बना रहा. पटना का अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले दिनों से दो डिग्री ज्यादा है. खगड़िया के गोगरी में 40.2 मिमी, वाल्मीकि नगर में 38.0 मिमी, मधुबनी के बेनीपट्टी में 25.0 मिमी, मधुबनी के सौलीघाट में 20.8 मिमी, सिवान के भगवानपुर हाट में 16.8 मिमी, पश्चिम चंपारण के सिकटा में 15.4 मिमी, बांका में 14.8 मिमी, सीतामढ़ी के बोखरा में 12.6 मिमी, कटिहार के कुरसेला में 11.0 मिमी, जमुई के झाझा में 10.6 मिमी, दरभंगा के जाले में 10.4 मिमी, बांका के बौसी में 10.0 मिमी, औरंगाबाद के बारूण में 10.0 मिमी, खगड़िया में 8.7 मिमी और सीतामढ़ी के नानपुर में 8.6 मिमी बारिश दर्ज की गई.

प्रमुख शहरों का तापमान इस प्रकार रहा
इसके अलावा पटना का अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 28.1 डिग्री सेल्सियस, गया का अधिकतम 34.4 डिग्री और न्यूनतम 27.2 डिग्री, भागलपुर का अधिकतम 35.2 डिग्री और न्यूनतम 28.3 डिग्री, जबकि मुजफ्फरपुर का अधिकतम तापमान 33.0 डिग्री और न्यूनतम 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़िए- Giriraj Singh News: गिरिराज सिंह पर अटैक के बाद सीएम नीतीश की पार्टी का आया रिएक्शन, कहा- 'भविष्य में ऐसी...'

Trending news